घरेलू सामग्रियों का इस्तेमाल कर आप खुद बना सकती हैं मेकअप रिमूवर वाइप्स, ट्राई करें ये 4 आसान तरीके

मेकअप रिमूविंग वाइप्स से आंखों और होठों पर अप्लाई मेकअप को आसानी से रिमूव करके डीप क्लीजिंग में मदद मिलती है। जानते हैं मेकअप रिमूव करने के लिए कैसे तैयार करें मेकअप रिमूवर वाइप्स (DIY Homemade makeup remover wipes)।
सभी चित्र देखे Make up remove karne ke liye kya karein
मेकअप रिमूविंग वाइप्स से मेकअप को आसानी से रिमूव करके डीप क्लीजिंग में मदद मिलती है। । चित्र : शटरकॉक
ज्योति सोही Published: 6 Mar 2024, 07:04 pm IST
  • 140

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इससे त्वचा का निखार बढ़ने लगता है और चेहरे पर ग्लो बना रहता है। मगर दिन भर मेकअप को चेहरे पर लगाने के बाद अक्सर लोग रात के वक्त मेकअप रिमूव करने में जल्दबाज़ी करते हैं। इससे चेहरे पर रैशेज और एलर्जी का खतरा बना रहता है। दरअसल, कॉटन बॉल के साथ केमिकल युक्त क्लींज़र या मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करने से चेहरे पर एक्ने और दागधब्बों का खतरा बढ़ने लगता है। अगर आप भी मेकअप रिमूव करने के लिए किसी नेचुरल विकल्प की तलाश में हैं, तो इसके लिए होममेड मेकअप रिमूवर वाइप्स बेहतरीन उपाय है। जानते हैं मेकअप रिमूव करने के लिए कैसे तैयार करें मेकअप रिमूवर वाइप्स (DIY Homemade makeup remover wipes)।

मेकअप रिमूविंग वाइप्स को तैयार करने से चेहरे, आंखों और होठों पर अप्लाई किए गए मेकअप को आसानी से रिमूव करके डीप क्लीजिंग में मदद मिलती है। इसके अलावा रूखी और एक्ने प्रोन स्किन के लिए घर पर तैयार की जाने वाली वाइप्स बेहद फायदेमंद साबित होती हैं। नेचुरल इंग्रीडिएंटस से तैयार इप वाइप्स से चेहरा मुलायम और ग्लोई बनी रहता है।

जानते हैं होममेड मेकअप रिमूविंग वाइप्स को बनाने की विधि

1 गुलाब जल और जोजोबा ऑयल

एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंटस के गुणों से भरपूर जोजोबा ऑयल चेहरे की त्वचा को हेल्दी और मुलायम बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा गुलाब जल की मदद से ड्राई स्किन की समस्या का समाधान किया जा सकता है। ऐसे में गुलाब जल और जोजोबा ऑयल से होममेड मेकअप रिमूविंग वाइप्स तैयार करने के लिए मेकअप रिमूविंग वाइप्स का कंटेनर लें। अब उसमें बराबर मात्रा में गुलाब जल और जोजोबा ऑयल डालें। अब इससे चेहरे पर मौजूद मेकअप को साफ कर लें।

Gulab jal aur jojoba oil se banayein makeup removing wipes
गुलाब जल की मदद से ड्राई स्किन की समस्या का समाधान किया जा सकता है। चित्र शटरस्टॉक।

2 कोकोनट ऑयल और एलोवेरा जेल

कोकोनट ऑयल में मॉइश्चराइजिंग क्वालिटीज़ पाई जाती हैं। वहीं एलोवेरा जेल से त्वचा का रूखापन दूर होने लगता है। नारियल के तेल में दोगुनी मात्रा में एलोवेरा जेल को मिक्स करके एक घोल तैयार कर लें। अब इसे ड्राई मेकअप वाइप्स के कंटेनर में एड कर दें। इससे न केवल स्किन पोर्स में मौजूद मेकअप रिमूव हो जाता है बल्कि त्वचा भी हेल्दी और क्लीन नज़र आती है। स्किन को सूदिंग इंफे्क्ट देने के लिए एलोवेरा जेल फायदेमंद है।

3 दूध और शहद

कच्चे दूध के इस्तेमाल से चेहरे पर निखार बढ़ने लगता है। इसमें पाई जाने वाले ब्लीचिंग प्रापर्टी से स्किन का ग्लो बढ़ जाता है। कैल्शियम और मिनरल से भरपूर दूध में शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन पर मौजूद मेकअप को आसानी से रिमूव किया जा सकता है। इसके अलावा स्किन क्एसफोलिएट होने लगती है, जिससे ब्रेकआउट का खतरा कम हो जाता है। दूध और शहद के घोल से चेहरे को क्लीन करने से त्वचा का ग्लो बना रहता है।

Dudh aur shahad se skin ko kaise clean karein
पोर्स के अंदर तक जाकर गंदगी को बाहर निकालते हैं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

4 विच हेज़ल ऑयल और खीरे का रस

त्वचा संबधी समस्याओं से मुक्ति दिलाने वाला विच हेज़ल आयॅल स्किन को तरोताज़ा बनाए रखने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंटस त्वचा पर होने वाली जलन और रैशेज से स्किन को दूर रखता है। साथ ही त्वचा को इससे आराम मिलने लगता है। मेकअप रिमूविंग वाइप्स को खीरे के रस में डिप करके उसमें विच हेज़ल ऑयल की कुछ बूंदे मिला लें। अब इससे चेहरे को को कलीन करें।

मेकअप रिमूव करने के बाद इन टिप्स को करें फॉलो

1. फेसवॉश

मेकअप प्रोडक्टस के कॉटेक्ट में आने के बाद त्वचा पर केमिकल का प्रभाव मौजूद रहता है। मेकअप रिमूव करने के बाद भी त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल और डस्ट को हटाने के लिए माइल्ड क्लीज़र से चेहरे को वॉश करें और चेहरे को तौलिए से रगड़कर साफ करने से बचें।

pani se face wash karna kyu hai aavashyak
मेकअप रिमूव करने के बाद फेसवॉश करना आवश्यक है। चित्र: शटरस्टॉक

2. माइल्ड टोनर लगाएं

रात के समय चेहरे से मेकअप रिमूव करने के बाद फेसवॉश कर लें। चेहरे को धोने के बाद अब माइल्ड टोनर को चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा स्वस्थ और एक्ने फ्री बनी रहती है। कॉटन से टोनर की थिन लेयर चेहरे पर लगाएं।

3. सनस्क्रीन का उपयोग करें

दिन के वक्त मेकअप रिमूव करने के बाद एसपीएफ मॉदश्चराइज़र को चेहरे पर अप्लाई करें। ध्यान रखें कि एसपीएफ 30 से कम न हो। इससे त्वचा मुलायम रहती है और त्वचा को स्किन डैमेज से भी बचाया जा सकता है। इसके अलावा स्किन को हेल्दी रखने के लिए दिन में 2 से 3 बार सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

ये भी पढ़ें – टैनिंग दूर कर नेचुरल पिंक ग्लो देता है टोमैटो फेशियल, फॉलो करें ये 4 स्टेप फेशियल गाइड

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख