टैनिंग दूर कर नेचुरल पिंक ग्लो देता है टोमैटो फेशियल, फॉलो करें ये 4 स्टेप फेशियल गाइड

टैनिंग होने से आपकी त्वचा से ग्लो छीन जाता है, जिससे स्किन डल और बेजान नजर आती है। यदि आप भी इसकी शिकार हैं तो परेशान न हों, आप टमाटर की मदद से आसानी से इसे कम कर सकती हैं।
Yaha hain tomato facial ke kuchh khas tips
यहां हैं टोमैटो फेशियल के कुछ खास स्टेप्स। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 6 Mar 2024, 04:25 pm IST
  • 135

ठंड के मौसम में हम सभी सनलाइट के संपर्क में अधिक आते हैं, जिसकी वजह से स्किन टैन हो जाती है। टैनिंग होने से त्वचा की उपरी परत आपके नेचुरल स्किन शेड से अधिक डार्क नजर आती है। वहीं ये आपकी त्वचा से ग्लो छीन लेता है, जिससे स्किन डल और बेजान नजर आती है। यदि आप भी इसकी शिकार हैं तो परेशान न हों, आप आसानी से इसे कम कर सकती हैं। इसका सबसे किफायती नुस्खा है टोमैटो फेशियल। टैनिंग रिमूव करने के लिए टमाटर को एक बेहद खास घरेलू नुस्खे के तौर पर जाना जाता है। तो आइए जानते हैं टमाटर किस तरह काम करता है, साथ ही जानेंगे टोमैटो फेशियल के खास और प्रभावी स्टेप्स।

पहले जानें टमाटर टैनिंग में कैसे काम करता है

टमाटर लाइकोपीन का एक बड़ा स्रोत है, जो प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करता है और त्वचा की रेडनेस को कम करता है। टमाटर में स्किन ब्राइटिनिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो स्किन कॉम्पलैक्सशन को बढ़ा देती है जो टैन लाइनों का इलाज करने और उन्हें धीरे-धीरे कम करने में मदद करती है। टमाटर में मौजूद प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट त्वचा पर मौजूद टैन परत को हटाने में मदद करते हैं। टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है, ये सभी त्वचा के रंग को हल्का कर देते हैं, स्किन को शाइनी और नेचुरल ग्लो प्रदान करते हैं।

यहां हैं टोमैटो फेशियल के कुछ खास स्टेप्स

स्टेप 1: टोमैटो क्लींजिंग (टमाटर और शहद)

सबसे पहले स्किन को क्लीन करना है, जिसके लिए आपको एक चम्मच फ्रेश टोमैटो प्यूरी लेना है, उसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर सभी को अच्छी तरह अप्लाई करें। अब हल्के हाथ से उंगलियों को घुमाते हुए अपनी स्किन को क्लीन करें। ऐसा कम से कम 5 से 7 मिनट करने के बाद अपनी स्किन को कॉटन से अच्छी तरह साफ कर लें।

skin ke liye faydemand hai tamatar
आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है टमाटर। चित्र : शटरस्टॉक

स्टेप 2: स्क्रब (टमाटर और चावल का आटा)

टमाटर की प्यूरी और चावल के आटे को एक साथ मिक्स कर लें। अब इन्हे अपने चेहरे पर अप्लाई करें, और स्किन को 5 मिनट तक स्क्रब करें। अब आखिर में अपने चेहरे को सामान्य पानी से साफ कर लें। इससे आपके डेड स्किन सेल्स निकल आयेंगे और ये आपकी स्किन पर जमी इंप्योरिटीज को पोर्स के अंदर से निकालने में आपकी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: रूखे और बेजान बालों को फिर से स्मूद और शाइनी बना सकता है हेयर बटर, जानिए इसे कैसे बनाना है

स्टेप 3: मसाज (टमाटर और दूध)

अपने स्किन को मसाज करना बहुत जरूरी है, जिससे कि स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और त्वचा बेहद ग्लोइंग और मुलायम नजर आती है। इसके लिए आपको टमाटर का रस लेना है, उसमें एक चम्मच दूध मिलना है। अब तैयार किए गए इस मिश्रण को अपनी स्किन पर सभी ओर अच्छी तरह अप्लाई करें और चेहरे को लगभग 10 से 15 मिनट तक मसाज दें। बेहतर रिजल्ट के लिए मसाज करते वक्त अपने हैंड मूवमेंट का पूरा ध्यान रखें।

tamatar ke fayde
टमाटर में मौजूद पोषक तत्व आपकी स्किन की समस्याओं को दूर कर ग्लोइंग बनाता है। चित्र ; शटरस्टॉक

स्टेप 4: फेस पैक (टमाटर, कॉफी और दूध)

टमाटर की प्यूरी, कॉफी और दूध को एक साथ मिलाते हुए एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपनी स्किन और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और इसे लगभग 15 से 20 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। जब ये सुख जाएं तो अपनी त्वचा को सामान्य पानी से साफ कर लें। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रोसेस को हफ्ते में दो बार दोहराएं, इससे आपकी टैनिंग पूरी तरह से गायब हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: मौसम बदलने के साथ स्किन केयर रूटीन में भी ज़रूरी है बदलाव, यहां जानिए क्यों और कैसे

  • 135
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख