तनावपूर्ण हो सकता है तलाक या ब्रेकअप, इस स्थिति में इन 5 तरीकों से करें अपनी मदद

जब कोई रिश्ता विफल हो जाता है, तो हम गहरी निराशा, तनाव और दुख का अनुभव करते हैं। यदि आप ब्रेकअप से जूझ रही हैं, तो इससे डील करने के लिए कुछ उपायों पर जरूर गौर करना चाहिए।
divorce ka prabhaw man par nahin padne den.
ब्रेकअप या तलाक के कारण पूरी दिनचर्या बाधित हो जाती है। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Updated: 18 Jan 2024, 03:23 pm IST
  • 125

ब्रेकअप या तलाक जीवन के सबसे तनावपूर्ण और भावनात्मक अनुभवों में से एक हो सकता है। ब्रेकअप का कारण चाहे जो भी हो, किसी रिश्ते का टूटना आपकी पूरी दुनिया को उलट-पुलट कर सकता है। यह सभी प्रकार के पेनफुल और परेशान करने वाली भावनाओं को जन्म दे सकता है। जब कोई रिश्ता अच्छा नहीं रह जाता है, तब तलाक या ब्रेकअप बेहद दर्दनाक हो सकता है। यह न केवल साझेदारी का, बल्कि साझा किए गए सपनों और प्रतिबद्धताओं के नुकसान को भी दर्शाता है। यदि आपका रिश्ता भी टूटा है या तलाक हुआ है, तो इसके तनाव से भावनात्मक रूप से उबरने के लिए आपको कुछ उपाय जरूर करने (how to deal with breakup and divorce) चाहिए।

क्यों ब्रेकअप या तलाक होता है दर्दनाक (why are divorce or breakup so painful)

जर्नल ऑफ़ सोशल एन्ड पर्सनल रिलेशनशिप्स की स्टडी निष्कर्ष के अनुसार, ब्रेकअप या तलाक के कारण पूरी दिनचर्या बाधित हो जाती है। ज़िम्मेदारी, घर, विस्तारित परिवार और दोस्तों के साथ आपके रिश्ते, और आपकी पहचान भी बाधित हो जाती है। ब्रेकअप भविष्य के बारे में अनिश्चितता लाता है। बिना पार्टनर के जीवन कैसा होगा, इसकी आशंका हमें परेशान करती रहती है।

ब्रेकअप या तलाक से उबरना मुश्किल हो सकता है और इसमें समय लग सकता है। अपने आप को यह याद दिलाते रहना जरूरी है कि आप इस कठिन अनुभव से गुजर रही हैं। इसमें आप जीत हासिल करेंगी और नई आशा के साथ आप आगे बढ़ेंगी।

ब्रेकअप या तलाक से निपटने के यहां हैं 5 तरीके (5 tips to deal with breakup and divorce)

1 अपने आप को आराम दें (Give yourself a break)

जर्नल ऑफ़ पर्सनल रिलेशनशिप्स के अनुसार, अपने आपको कुछ समय के लिए आराम दें। हो सकता है कि आप वर्क फ्रंट पर प्रोडक्टिव न हो पाएं या दूसरों की देखभाल करने में उस तरह सक्षम न हो पाएं, जिस तरह से आप पिछले कुछ समय से करने की आदी हैं। कोई भी सुपरमैन या सुपरगर्ल नहीं होता है। खुद को ठीक होने, खुद को रिजुवेनेट करने और दुबारा एनर्जेटिक बनाने के लिए समय निकालें।

kaam ke beech aaram bhi karen.
अपने आपको कुछ समय के लिए आराम दें। चित्र : अडोबी स्टॉक

2 खुद को अकेला न रखें (Don’t feel loneliness)

जर्नल ऑफ़ सोशल एन्ड पर्सनल रिलेशनशिप्स की स्टडी निष्कर्ष के अनुसार, दोस्तों और परिवार के साथ अपनी भावनाओं को साझा करने से ब्रेकअप या तलाक से निपटने में मदद मिल सकती है। खुद को कभी अकेला नहीं रखें। दूसरों से बातचीत करने, समारोहों में शामिल होने की योजना बनाएं। यहां आप हर परिस्थिति में दूसरों से बात कर सकेंगी।
खुद को अलग-थलग करने से तनाव स्तर बढ़ सकता है। आपकी एकाग्रता कम हो सकती है। काम, अन्य रिश्तों और समग्र स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। यदि आवश्यकता हो तो बाहरी सहायता लेने से न डरें।

3 ब्रेकअप या तलाक के दौरान अपने बच्चों की मदद करना (Helping your kids during a breakup or divorce)

जर्नल ऑफ़ पर्सनल रिलेशनशिप्स के अनुसार, जब माता और पिता अलग हो जाते हैं, तो बच्चे भ्रमित हो जाते हैं। एंग्जायटी के साथ-साथ वे अत्यधिक दुखी भी महसूस कर सकते हैं। माता-पिता के रूप में आप अपने बच्चों को स्थिरता प्रदान करने के लिए उन्हें आश्वस्त करें। सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ उनकी जरूरतों को पूरा करके ब्रेकअप से निपटने में मदद मिल सकती है।

4 दूसरों की मदद लें (seek help from others)

ब्रेकअप या तलाक के बाद उबरने के लिए दूसरों का समर्थन जरूरी है। आपको अकेले रहने का मन हो सकता है, लेकिन खुद को अलग-थलग करने से यह समय और अधिक कठिन हो जाएगा। अपने आप इससे निपटने का प्रयास न करें।

psychologist vyvhar parakhti hain
यदि आपको जरूरत हो, तो काउंसलर की भी मदद लें। चित्र: शटरस्टॉक

विश्वसनीय मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत करें। जो लोग दर्दनाक ब्रेकअप या तलाक से गुज़रे हैं, वे विशेष रूप से सहायक हो सकते हैं। बार-बार लोगों से संवाद करने, मिलने-जुलने से भी ब्रेकअप के तनाव से राहत मिल सकती है। उन लोगों के साथ समय बिताएं, जो आपका समर्थन करते हैं, आपको महत्व देते हैं और आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं।

5 काउंसलर की मदद लें (seek Counsellor help)

यदि आपको जरूरत हो, तो काउंसलर की भी मदद लें। यदि जरूरी है, तो किसी काउंसलर से मिलने या किसी सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें। सबसे जरूरी यह है कि आपके पास कम से कम एक जगह हो, जहां आप खुलकर बात करने में सहज महसूस करें।

यह भी पढ़ें :- डिनर टिप्स से लेकर इंस्पिरेशनल बुक्स तक, यहां जानिए अच्छी और जल्दी नींद लाने के 7 उपाय

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है। ...और पढ़ें

अगला लेख