Sweet Potato Cutlet Recipe : विंटर सुपरफूड शकरकंद का लाभ लेना है, तो ट्राई करें टेस्टी और हेल्दी कटलेट रेसिपी

सर्दियों के मौसम में कुछ गर्मागर्म और टेस्टी खाने को मिल जाए तो बात ही अलग है। पर अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं और कैलोरी कंट्रोल करना चाहते हैं, तो शकरकंदी की रेसिपीज जरूरी ट्राई करें। यहां हम शकरकंदी कटलेट के बारे में बता रहे हैं।
sweet potato se hogi hemoglobin ki kami poori
शकरकंद बीटा कैरोटीन जैसे कैरोटीनॉयड का भी अच्छा स्रोत है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 23 Nov 2023, 01:15 pm IST
  • 150
Preparation Time
Preparation Time 30 mins
Cook Time
Cook Time 20 mins
Total Time
Total Time 50 mins
Serves
Serves 04
मेडिकली रिव्यूड

भारत में मौसम के बदलते ही खानपान भी बदल जाता है। जैसे ही सर्दियां आती हैं बाजार में शरीर को गर्म रखने वाली सब्जियां भी आने लगती हैं। ऐसा ही एक खास विंटर सुपरफूड है शकरकंद (Sweet Potato)। ये न केवल आलू का हेल्दी विकल्प है, बल्कि यह आपके शरीर को गर्म रखने में भी मदद करती है। स्वाद में लाजवाब होने के कारण चाट से लेकर चिप्स तक कई तरीकों से परोसी जा सकती है। इन्हीं हेल्दी रेसिपीज की श्रृंखला में चलिए आज तैयार करते हैं शकरकंद के कटलेट (Sweet Potato Cutlet Recipe)।

सर्दियों का हेल्दी स्नैक्स है शकरकंद (Winter Superfood Sweet Potato)

उबालकर बनाई गई शकरकंद की चाट एक आसान और टेस्टी विकल्प है। जिसे हम बरसों से अपनी विंटर डाइट में शामिल करते आए हैं। हमारे बचपन की सर्दियों में शाम का सबसे लोकप्रिय स्नैक्स हुआ करती थी शकरकंद की चाट। गली में खोमचा लेकर घूमने वाले चाट वाले भैया इसे लकड़ियों की आंच पर भूनकर उसकी चाट बनाते थे। जो उबली शकरकंद की चाट से भी ज्यादा टेस्टी लगती थी।

cutlet recipe
स्वस्थ और स्वादिष्ट कटलेट रेसिपी. अडोबी स्टॉक

जानिए आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है शकरकंद (Health benefits of Sweet Potato)

शकरकंदी के फायदों के बारे में जानने के लिए हमने डायटिशियन और वेट लॉस एक्सपर्ट शिखा कुमारी से बात की। शिखा कुमारी बताती है कि शकरकंदी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतने ही इसकेे फायदे भी है। शकरकंदी में बीटा-कैरोटीन के रूप में विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर मौजूद होता है।

1 आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी है

जब आपकी आँखों को स्वस्थ रखने की बात आती है, तो गाजर एकमात्र ऐसी सब्जी नहीं है जिसका आपको सेवन करना चाहिए। शकरकंद बीटा कैरोटीन जैसे कैरोटीनॉयड का भी अच्छा स्रोत है, जो शकरकंद को नारंगी रंग देता है और सूजन से लड़ते हुए आपकी आंखों के स्वास्थ्य की रक्षा करता है।

2 इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाती है

ऐसे कई विटामिन हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को अच्छा रखती है। लेकिन विटामिन ए और सी इसमें सबसे ज्यादा आपकी मदद करते है और शकरकंद में दोनों विटामिन काफी उच्च मात्रा में होते हैं। इसको सर्दियों में खाने से आपको मौसमी बिमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी।

3 गट हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद

शकरकंद में फाइबर काफी मात्रा में होता है। जो आपके पेट के माइक्रोबायोम को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। जबकि फाइबर आपके पेट को प्रीबायोटिक्स प्रदान करता है, जो अच्छे गट बैक्टीरिया को बढ़ाता है।

4 त्वचा को चमकदार बनाती हैं

एक मध्यम शकरकंद में लगभग 0.335 मिलीग्राम मैंगनीज होता है। मैंगनीज एक कोलेजन-उत्पादक खनिज है, इसलिए अच्छा मात्रा में ये खनिज मिलने से हाइड्रेशन में सुधार और त्वचा की लोच को बढ़ाकर त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

shakarkand ke fayde
शकरकंद बायोटिन का नेचुरल सोर्स है । चित्र-शटरस्टॉक

तो इस सीजन ट्राई करते हैं शकरकंदी के कटलेट (Sweet Potato Cutlet Recipe)

शकरकंदी के कटलेट बनाने के लिए आपको चाहिए

2 बड़े शकरकंद, उबले और मसले हुए
ब्रेडक्रम्ब्स 1/2 कप
बारीक कटा हुआ प्याज 1/4 कप
बारीक कटा हरा धनिया 1/4 कप
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
गरम मसाला 1/2 चम्मच
जीरा पाउडर 1/2 चम्मच
नमक स्वाद अनुसार
तेल शैलो फ्राई करने के लिए

ऐसे बनाएं शकरकंदी के कटलेट

शकरकंद को धोकर छील लें। इन्हें टुकड़ों में काट लें और नरम होने तक उबालें। उबले हुए शकरकंद को मिक्सिंग बाउल में मैश कर लें।

मसले हुए शकरकंद में ब्रेडक्रंब, कटा हुआ प्याज, हरा धनिया, हरी मिर्च, गरम मसाला , जीरा पाउडर और नमक डालें। सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

मिश्रण का एक छोटा सा हिस्सा लें और इसे अपने पसंदीदा आकार और मोटाई के गोल या कटलेट का आकार दें। आप इन्हें अपनी पसंद के अनुसार पतला या मोटा बना सकते हैं।

मध्यम आंच पर एक पैन में थोड़ा तेल गरम करें। कटलेट को धीरे से पैन में रखें। इन्हें एक तरफ से सुनहरा भूरा होने तक सेकें, फिर इन्हें पलटकर दूसरी तरफ से पकाएं। तब तक पकाएं जब तक कि दोनों तरफ से समान रूप से सुनहरा और कुरकुरा न हो जाए।

शकरकंद कटलेट को केचप, चटनी या अपनी पसंद की किसी भी डिपिंग सॉस के साथ गर्मागर्म परोसे।

ये भी पढ़े- ये 5 हेल्थ कंडीशंस हो सकती हैं पैरों में सूजन का कारण, भूलकर भी न करें इन्हें नजरअंदाज

  • 150
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख