फॉलो

बिंज ईटिंग का पछतावा हो रहा है? यहां हैं वे 4 टिप्स, जो कर सकते हैं डैमेज कंट्रोल

Published on:18 July 2020, 10:06am IST
कारण कोई भी हो, हम में से ज्यादातर लोग बिंज ईटिंग कर लेते हैं, पर ज्यादा गिल्ट फील करने की जरूरत नहीं है, आप वापस ट्रैक पर आ सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 67 Likes
इट्स ओके, अगर ज्‍यादा खा लिया है तो परेशान न हों। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आप भी दुखी होने पर चीज़ बर्गर खाती हैं? आप अकेली नहीं है, भावुक होने पर सभी खाने में ही आसरा ढूंढ़ते हैं। कोई आइस क्रीम, कोई फ़्रेंच फ्राइज, तो कोई पिज़्जा का सहारा लेता है। दिल टूटा हो तब तो पूछो ही मत! हम खुद को बेहतर महसूस कराने के लिए सबसे पहले खाने का ही सहारा लेते हैं। और इसमें कुछ गलत भी नहीं है, बस आपको वापस हेल्दी डाइट पर लौटना जरूरी है।

ट्रैक पर वापस आना अगर आपके लिए मुश्किल हो रहा है, तो इन स्टेप्स का लें सहारा-

1. सबसे ज़रूरी बात, अपने गिल्ट को खत्म करें

आप दुखी होने पर अनहेल्दी स्नैक्स खाती हैं। अगले दिन आप उसके लिए गिल्टी फील करती हैं, जिसके कारण आप फ़िर दुखी हो जाती हैं। और आप फि‍र बिंज ईटिंग करती हैं। यह सायकल चलता रहता है और नुकसान होता है आपका। आपके वेट लॉस गोल्स और दूर होते जाते हैं और आप अनहेल्दी डाइट को छोड़ नहीं पातीं।

इसलिए सबसे ज़रूरी है इस गिल्ट को खत्म करना। आपने 4 पैकेट चिप्स खा लिए, कोई बात नहीं। इस बात का मलाल अपने मन से निकाल दें। वरना आप इस ट्रैप में फंसते चली जाएंगी।

सभी कभी न कभी बिंज ईटिंग कर लेते हैं, इसलिए परेशान न हों। Gif: giphy

2. कॉम्पेनसेट करने की कोशिश न करें।

आप अगर अगले दिन कम खाकर या ज्यादा एक्सरसाइज करके बिंज ईटिंग की भरपाई करने की कोशिश कर रही हैं तो ख़ुद को रोक दें।

सबसे पहले तो आपको अपने दिल की बात मानने के लिए खुद को सज़ा नहीं देनी चाहिए। आप एक मुश्किल दौर से गुज़र रही थीं और आपने ज्यादा खा लिया। इसके लिए खुद को पनिश ना करें।

और अगर साइंटिफिकली बात करें तो ज्यादा एक्सरसाइज करने से आपकी मसल्स पर एक्सरशन पड़ेगा और इंजरी आ सकती है। खुद को भूखा रखेंगी, तो आपका ब्लड शुगर लो हो सकता है और आप बीमार हो सकती हैं।

सबसे ज़रूरी बात, भरपाई करने के चक्कर में आप कम खाएंगी या ज्यादा एक्सरसाइज करेंगी तो ज्यादा भूख लगेगी और आप फ़िर ओवर ईट करेंगी।

हर तरह से आपका नुकसान ही है। इसलिए भरपाई करने की कोशिश न करें। इसके बजाय कुछ हेल्दी खाएं और अपने डेली रूटीन को फॉलो करें।

3. पानी ज्यादा पियें

अगर आपने बिंज ईट किया है, तो अगले दिन ज्यादा से ज्यादा पानी पियें। पानी आपकी बॉडी से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। साथ ही पानी पीने से भूख भी कम लगती है। आप हाइड्रेटेड रहेंगे और कम खाएंगे। इससे ज़्यादा क्या चाहिए।

पानी सबसे बेहतर डिटॉक्‍स है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. डि‍टॉक्स डाइट के पीछे न भागें

वन डे डि‍टॉक्स सुनने में तो बहुत अच्छा लगता है, मगर इस पर भरोसा बिल्कुल न करें। हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार इस प्रकार की डि‍टॉक्स डाइट्स में प्रोटीन और एसेंशियल फैट्स की कमी होती है, जिसके कारण मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। यही नहीं, इससे थकान, कमजोरी और चिड़चिड़ापन जैसी समस्या भी आती हैं। याद रखें, पानी से बेहतर कोई डि‍टॉक्स नहीं है।

लेडीज़, कभी-कभी बिंज ईटिंग गलत नहीं है। बस वापस हेल्दी डाइट पर लौटना ज़रूरी है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री