चढ़ते पारे में ठंड रखना है जरूरी, इसलिए आहार में शामिल करें ये 5 तरह के सुपरफूड्स

Updated on: 25 April 2022, 12:32 pm IST

चिलचिलाती धूप और गर्मी आपको सता रही है। न खाना खाने का मन करता है और बात-बात पर गुस्सा आता है। तो हम वे सुपरफूड्स यहां ले आए हैं, जो आपको चिल करने में मदद करेंगे।

garmi me ye superfoods khane se milegi rahat
सुपरफूड्स खाने से उमस भरी गर्मी में राहत मिलेगी। चित्र : शटरस्टॉक

उमस भरी गर्मी से हर कोई परेशान है। और हो भी क्यों न, सुबह की शुरुआत न्यूनतम 26 डिग्री तापमान और दोपहर अधिकतम 46 डिग्री तापमान के साथ हो रही है। शरीर से लगातार रिसते पसीना पंखे, कूलर और एसी को भी शर्मिंदा कर रहा है। गर्मी ने लोगों के मूड को इतना ज्यादा प्रभावित किया है कि प्रोडक्टिविटी कम होने के साथ, चिड़चिड़ापन और नकारात्मकता भी बढ़ी है। अगर आपका भी यही हाल है, तो समाधान बस आहार में है। जब शरीर भीतर से ठंडा होगा, तो आपका दिमाग भी ठंडा रहेगा और आप बेहतर तरीके से काम कर पाएंगी। यहां हम उन सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको भीतर से ठंडा (Cooling foods) रखेंगे।

चढ़ते पारे के बीच आपको भीतर से ठंडा रखेंगे ये कूलिंग सुपरफूड्स

Cucumber hydrated skin paane mein madad karta hai
खीरा-ककड़ी खाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक मैटेरियल का प्रभाव कम होता है। चित्र-शटरस्टॉक

1 खीरा व ककड़ी (Cucumber)

गर्मी मे राहत के लिए आहार में खीरा और ककड़ी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इनका आधिकतम भाग पानी है। मल्टीडिसप्लिनरी डिजिटल पब्लिशिंग इंस्टीट्यूट के न्यूट्रिएंट मैगजीन में छपे शोध के मुताबिक, खीरा व ककड़ी में पानी की मात्रा अधिक होती है। करीब 96 फीसदी पानी होने के कारण खीरा व ककड़ी का सेवन करने से हमारे शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनी रहती है।

इस तरह हरे भरे सुपरफूड्स से शरीर में ताजगी बरकरार रहती है। ये सुपरफूड्स शरीर में ठंडक बनाकर तपती गर्मी से राहत दिलाने में मददगार होती है। खीरा और ककड़ी में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है, लेकिन इसमें विटामिन के (Vitamin K) व विटामिन सी (Vitamin C) और मिनरल्स की मात्रा (पोटैशियम) भरपूर होती है। यह सुपरफूड्स हमारी सेहत और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद हैं। साथ ही शरीर में हानिकारक पदार्थों के प्रभाव को कम करने का काम करते हैं।

 

Orange khane se kayi fayde hote hn
संतरा खाने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है। चित्र : शटरस्टॉक

2 संतरा (Oranges)

गर्मी के मौसम में संतरा आपकी सेहत का काफी खयाल रखता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। एटमास्फेरिक केमिस्ट्री एंड फिजिक्स जर्नल में छपे एक शोध में बताया गया कि विटामिन सी से हृदय रोग के खतरे कम होते हैं। यह सुपरफूड्स स्वाद में हल्का सा खट्टा होता है। जिंन्दल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट की चीफ मेंडिकल ऑफिसर, डॉ विनोदा कुमारी बताती है कि संतरे में मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने का काम करती है। गर्मी के मौसम में मांसपेशियों की तकलीफ का होना आम है। ऐसे में संतरा खाने से राहत मिलती है, क्योंकि इसमें पोटैशियम की भरपूर मात्रा में होती है जो मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन को कम करने में सहायक होती है। फाइबर की मौजूदगी के कारण संतरा लेने से भूख का एहसास भी कम होता है। इस सपुरफूड्स में करीब 88 फीसदी पानी की मात्रा होती है इसलिए इसे लेने से शरीर हाइड्र्टेड बना रहता है।

3 तरबूजा (Watermelon)

यह गर्मी के मौसम का सबसे पसंदीदा फल है। तरबूजे का 90 फीसदी से अधिक भाग पानी है। भले ही ऊपर से देखने पर हरा हो लेकिन इसके जिस भाग को खाया जाता है उसे देख हर किसी का मन ललचाने लगता है। गाढ़े लाल रंग का यह भाग पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से पेट भरा हुआ रहता है।

तरबूज में मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने, विटामिन ए आंखो की बेहतरी और पोटैशियम मांसपेशियों के ऐंठन में राहत देने का काम करते हैं। इसमें एक लाइकोपीन नामक एंटीआक्सीडेंट भी पाया जाता है।

tarbuja sehat ke liye kafi fayde mand hai
तरबूजा खाने से शरीर को विटामिंस, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स मिलता है। चित्र : शटरस्टॉक

द जर्नल ऑफ द इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर आंकोडेवलेपमेंट बायोलॉजी एंड मेडिसिन में छपे एक शोध के मुताबिक, यह एंटीआक्सीडेंट लाइकोपीन महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर और पुरूषों में होने वाले प्रास्टेट कैंसर के विकास को कम करने का काम करता है।

4 खरबूजा (Muskmelon)

खरबूजा अपने बेहतरीन स्वाद के लिए जाना जाता है। बाकी सुपरफूड्स की तरह इसमें पानी की मात्रा खूब होती है। पोषक तत्व के लिहाज से देखा जाए तो इसमें भी पर्याप्त मात्रा में होती है। पानी की अधिकता होने के कारण इस सुपरफूड्स का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी का एहसास नहीं होता है।

kharbuja khane se immunity boost karti hai
खरबूजे में मौजूद विटामिन व एंटीऑक्सीडेंट से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

फाइबर की पर्याप्त होने के कारण इसे खाने के बाद भूख का एहसास काफी देर में होता है। जिस कारण मोटापा कम होता है। इस सुपरफूड्स में विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी के आलावा विटामिन ए की मात्रा होती है। विटामिन ए हमारी आंखो की सेहत के लिए काफी बेहतर बताया जाता है। जिंक और कापर जैसे तमाम मिनरल्स की मौजूदगी हमारे शरीर के एंजाइम को एक्टिव बनाए रखने में कारगर होते हैं। खरबूजा शरीर का ब्लड प्रेशर कम करने में भी उपयोगी होता है।

5 नारियल पानी (Coconut Water)

गर्मी के मौसम में पानी की जगह ज्यादातर लोग नारियल पानी को तवज्जो देते हैं। इस पानी में भरपूर मात्रा में प्राकृतिक पोषक तत्व और मिनरल्स मौजूद होती है। ये स्वाद में हल्का मीठा है। इस मौसम में आमतौर पर लोग इसे स्ट्रा की मदद से पीते हुए दिख जाते हैं। सेहत में रंग लाने के आलावा ये पीने वाले को हाइड्रेटेड भी करती है।

coconut water garmi se rahat degi
नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जिसे पीने से हमारे त्वचा की रंगत बढ़ती है। चित्र : शटरस्टॉक

नारियल पानी में ढेर सारे औषधीय गुण मौजूद हैं। 240 मिलीलीटर नारीयल पानी से 60 कैलोरी ऊर्जा मिलती है। इस मात्रा में 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 8 ग्राम शुगर और पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्सियम व फास्फोरस पायी जाती है। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होती है।

दरअसल हमारे शरीर में पोषक पदार्थों की जब पाचन होती है उस समय स्वतः कई फ्री रेडिकल का निर्माण हो जाती है। और ये फ्री रेडिकल हमारे शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुचाते हैं इनके हानिकारक प्रभाव को रोकने के लिए हमें एंटीऑक्सीडेंट की जरुरत पड़ती है। एशियन पैसिफिक जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन में छपे शोध के मुताबिक, नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद हानिकारक फ्री रेडिकल को सही कर कोशिकाओं को नुकसान से बचाने का काम करती है। इससे हमारी सेहत अच्छी बनी रहती है।

मिथिलेश कुमार पटेल मिथिलेश कुमार पटेल

भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली से पत्रकारिता में डिप्लोमा कर चुके मिथिलेश कुमार सेहत, विज्ञान और तकनीक पर लिखने का अभ्यास कर रहे हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें