बैली फेट को करना है कम, तो इन 5 जापानी एक्सरसाइज़ को करें वर्कआउट रूटीन में शामिल

अगर आप भी वज़न कम करने के लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं, तो जापानी एक्सरसाइज़ को रूटीन में शामिल करें। जानते हैं वो 5 जापानी एक्सरसाइज़ जिनसे बैली फैट को आसानी से कम किया जा सकता है।
exercise se hoga shoulder pain kum
वर्कआउट को रोज़ाना दोहराने से शरीर का वज़न संतुलित बना रहता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 29 Dec 2023, 08:00 am IST
  • 140

त्योहारों के मौसम में तेज़ी से बढ़ने वाले वज़न को नियंत्रित करने के लिए लोग अक्सर फैंसी डाइट को फॉलो करने लगते हैं। मगर वज़न को जल्दी कम करने के लिए डाइट में बदलाव लाने के साथ वर्कआउट भी बेहद ज़रूरी है। इन दिनों जापानी एक्सरसाइज़ काफी ट्रेन्ड में है और लोग फैट बर्न करने के लिए इसे अपने वर्कआउट रूटीन में एड कर रहे हैं। अगर आप भी अपने वज़न कम करने के लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं, तो इन एक्सरसाइज़ को अपने रूटीन में शामिल करें। जानते हैं वो 5 जापानी एक्सरसाइज़ जिन्हें अपने रूटीन में शामिल करके बैली फैट को आसानी से कम किया जा सकता है (Japanese exercise to burn belly fat)

बैली फैट को कम करने के लिए 5 जापानी एक्सरसाइज़ को करें रूटीन में शामिल

1. टॉवल एक्सरसाइज़ (Towel exercise)

ये जापान की बेहद लोकप्रिय और आसान एक्सरसाइज़ है। इसे करने के लिए तौलिए को सिलेंण्डर की शेप में रोल करके कमर के नीचे रख लें। अब अपनी कमर के बल पर तौलिए को नीचे की ओर रोल करते हुए लेकर आएं। इस पोज़िशन में 5 मिनट तक बने रहें। इस दौरान पैरों के अंगूठों को एक दूसरे से छुएं। वहीं बाजूओं को उपर की ओर लेकर जाएं। इसे योगासन को करने से स्पाइन और पेल्विक मसल्स को मज़बूती मिलती है। इससे लव हैण्डल्स पर जमा फैट्स को आसानी से बर्न किया जा सकता है।

towel technique
टॉवल को अच्छी तरह साफ़ करने के बाद ही करें इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक

2. बॉल टिवस्ट (Ball twist)

इसे करने के लिए मैट पर सीधे लेट जाएं। अब दोनों हाथों में कोई भी वज़न या बॉल को पकड़ें। अब अपनी पीठ को एकदम सीधा करें। कमर को उपर की ओर उठाएं। हाथों में बॉल को लेकर दाई ओर टॉर्सो यानि धड़ को मोड़ें और तो बॉल को दाईं ओर रखें। बाईं ओर मुड़ें, तो बॉल को बाईं ओर रखें। इस प्रकार से 5 मिनट तक इस एक्सरसाइज़ को करने से बैली फैट को कम किया जा सकता है।

3. रोल अप्स (Roll ups)

कमर के आसपास जमा चर्बी को बर्न करने के लिए मैट पर सीधे लेट जाएं। अब अपनी टांगों को सीधा करें और दोनों के मध्य दूरी बनाकर रखें। अब शरीर के उपरी हिस्से को आगे की ओर बढ़ाएं और दोनों बाजूओं को सीधा कर लें। दोनों हाथों की उंगलियों से पैरों को छूने का प्रयास करें। इस दौरान गहरी सांस लें और छोड़ें। इस एक्सरसाइज़ को करने से शरीर में लचीलापन बढ़ने लगता है और कोर मसल्स की मज़बूती भी बढ जाती है।

Roll ups se body mei flexibility badhti hai
इस एक्सरसाइज़ को करने से शरीर में लचीलापन बढ़ने लगता है और कोर मसल्स की मज़बूती भी बढ जाती है। चित्र शटरस्टॉक।

4. टायसो ( Taiso )

जापान में अत्यधिक लोकप्रिय एक्सरसाइज़ टायसो एक वर्कआउट सीरीज़ है। इसमें बॉडी मूवमेंटस, एरोबिक्स और ब्रिस्क वॉकिंग के ज़रिए वेटलॉस में मदद मिलती है। इसके लिए एक ही स्थान पर खड़े रहकर 5 मिनट तक जॉगिंग करें और शरीर को वॉर्म अप करें। अब शरीर को स्ट्रेच करें और पांव को छूने का प्रयास करे। इसके बाद आर्म सर्कल और लेग स्वि्ंग करें। आखिर में 10 मिनट ब्रिस्क वॉकिंग और जॉगिंग करें।

5. रिवर्स क्रचिंज़ (Reverse crunches)

पेट पर जमा चर्बी को दूर करने के लिए रिवर्स क्रचिंज़ का अभ्यास फायदेमंद साबित होता है। इसे करने के लिए मैट पर सीधे लेट जाएं। उसके बाद घुटनों को मोड़कर पेट के पास ले आएं। अब गहरी सांस लें और घुटनो  चेस्ट के नज़दीक ले आएं। इससे पेट की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होने लगता है। फिर टांगों को धीरे धीरे नीचे ले आएं। रिवर्स क्रचिंज़ के दौरान सांस पर ध्यान केंद्रित करें। 2 से 3 मिनट तक क्रंचिज़ को करने के बाद शरीर को ढ़ीलर छोड़ दें।

ये भी पढ़ें- Cutting calories: वेट लॉस का सबसे इफेक्टिव तरीका है कैलोरी कट करना, शोध बता रहे हैं कैसे

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख