सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है खाली पेट लिया गया धनिये का पानी

धनिया न सिर्फ भारतीय रेसिपीज़ का एक महत्वपूर्ण इंग्रीडिएंट है, बल्कि आपकी सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है। चलिये पता करते हैं कैसे।

dhaniya paani ke fayde
धनिया और धनिया का पानी पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। चित्र : शटरस्टॉक
  • 120

क्या आपने कभी सोचा है कि यदि आपकी रसोई में धनिया नहीं होगा, तो आपकी सभी सब्जियां कैसे बनेंगी? वाकई हम अपनी रसोई की धनिये के बिना कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, क्योंकि इसकी ज़रूरत हर सब्जी में होती है। हर भारतीय डिश धनिये के बिना अधूरी है। मगर क्या आप यह जानती हैं कि यह आपके खाने के साथ – साथ आपकी सेहत के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण इंग्रीडिएंट है।

जी हां… धनिये का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। यहां तक कि कई हेल्थ और न्यूट्रीशन एक्सपर्ट जैसे ल्यूक कॉटिन्हो (Luke Coutinho) का का कहना है कि यह सबसे अधिक पौष्टिक मसालों में से एक है। यह औषधीय गुणों से भरपूर है और विटामिन ए, सी और के जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। ,

साथ ही, मानव शरीर के समग्र विकास के लिए आवश्यक है। तो यदि आप शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए किसी समाधान की तलाश में हैं, तो धनिया का सेवन करें। इससे पहले कि हम आपको बताएं कि धनिए का सेवन किस तरह किया जाना है, जान लेते हैं धनिये का पानी पीने के फायदों (Coriander Benefits) के बारे में।

gunkari dhaniya
धनिया सूजन को कम करने में कारगर है। चित्र : शटरस्टॉक

आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है धनिया

1 बॉडी को डिटॉक्स करे

लिवर को साफ रखने और बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए धनिया का पानी पीना सबसे सही है। यदि आप किडनी की समस्या से पीड़ित हैं, तो रोजाना धनिये का पानी पीना शुरू कर दें, क्योंकि इससे शरीर में मौजूद सभी प्रकार के विषाक्त पदार्थों और रोगाणुओं को बाहर निकालनें में मदद मिलेगी।

2 भारीपन दूर करे और शरीर को ठंडा रखे

अगर ज्यादा मसालेदार खाना खाने के बाद भारीपन महसूस कर रही हैं, तो दिन में 2 – 3 बार धनिया पानी पिएं। यह न सिर्फ आपकी ब्लोटिंग को दूर करेगा, बल्कि आपको गर्मियों के दौरान ठंडा भी रखेगा। धनिए में मौजूद शीतल गुण आपको तुरंत राहत दिलाएंगे।

3 वेटलॉस में भी है मददगार

धनिये का पानी को अक्सर वजन घटाने के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि धनिये के बीजों में पाचक गुण होते हैं। यह पाचन तंत्र के कामकाज को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और वजन घटाने में भी मददगार हैं। तो अगर आप वेट लॉस की योजना बना रहीं हैं, तो अपनी डाइट में धनिये का पानी जरूर शामिल करें।

Janiye weight loss ke lye kitna faydemand hai dhaniye ka paani
जानिए वेट लॉस के लिए कितना फायदेमंद है धनिये का पानी। चित्र:शटरस्टॉक

आयुष मंत्रालय के अनुसार धनिया पानी पीने से आपको उपरोक्त फायदे मिल सकते हैं, तो चलिये जान लेते हैं धनिया पानी बनाने की विधि

एक सॉस पैन लें, 1 टेबल स्पून धनिया के बीज 2 कप पानी में 5 मिनट के लिए उबाल लें। इसे और 2 मिनट तक उबालें। इसे ठंडा होने दें और छान लें।

इस गुनगुने पानी को हर रोज़ सुबह खाली पेट पिएं, आपको बहुत फायदा होगा।

नोट : 14 साल और उससे अधिक साल के लोग एक दिन में सिर्फ 15 मिलीग्राम धनिये का सेवन करें।

याद रखें, धनिये का ज़्यादा सेवन है हानिकारक

धनिया के बीज के अधिक सेवन से उल्टी, सिरदर्द, दस्त, सूजन, चक्कर आना और गैस जैसे विभिन्न दुष्प्रभाव हो सकते हैं। मधुमेह वाले लोगों को सुबह धनिये का पानी पीने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि यह उनके रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है और हाइपोग्लाइसीमिया का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ें : बालों का झड़ना हो या रूखापन, आपके बालों की सभी समस्याओं का एक मात्र उपाय है कड़ी पत्ता

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory