हर समय की थकान से परेशान हैं? तो हम बता रहे हैं इसे दूर करने के 5 उपाय

Published on: 15 January 2022, 12:00 pm IST

तनाव, पोषण की कमी या किसी लंबी बीमारी के बाद, थकान के कारण कोई भी हो सकते हैं। इसका गंभीरता से उपचार करना जरूरी है।

thakaan ke karan
अत्यधिक थकान का कारण हो सकती है खून की कमी । चित्र : शटरस्टॉक

जब आप तनाव में होती हैं, कुछ पोषक तत्वों की कमी से जूझ रही होती है, या कोविड-19 जैसी बीमारी से उबरती हैं, आपको थकान का सामना करना पड़ सकता है। इस भाग दौड़ भरी दुनिया में किसी को भी थकान (Fatigue) महसूस हो सकती है। खासकर महिलाओं के लिए घर का और ऑफिस का काम एक साथ संभालना और दोनों के बीच में संतुलन बनाए रखना बहुत मुश्किल हो सकता है। यह कभी – कभी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बहुत भारी पड़ सकता है। इसलिए अगर आप भी इन दिनों ज्यादा थकान महसूस कर रहीं हैं, तो हेल्थशॉट्स आपकी मदद के लिए यहां है।

थकान के अंतर्निहित कारण

अकसर काम के बोझ और जिम्मेदारियों के बीच आपको लग सकता है कि आपके पास खुद के लिए समय ही नहीं है। आपको यह लग सकता है कि आप बस एक से दूसरे काम के पीछे भाग रही हैं। इन सब की वजह से आपको हर समय थकान महसूस हो सकती है।

यदि आपके साथ भी यही समस्या है तो आप अकेली नहीं है। आजकल हर वक़्त थकान महसूस करना बहुत ही आम समस्या है। मगर ऐसा नहीं है कि इसे दूर नहीं किया जा सकता। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिनसे आप इस समस्या को दूर कर सकती हैं।

thakaan mitane ke tareeke
हर समय की थकान से परेशान हैं? चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं थकान से उबरने के प्राकृतिक उपाय

1 नियमित व्यायाम करें

व्यायाम एंडोर्फिन जारी करता है, जो स्वाभाविक रूप से आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। इससे आपको अच्छी नींद लेने में भी मदद मिलेगी। 2008 के एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित व्यायाम थकान के लक्षणों को कम कर सकता है। इसलिए हर हफ्ते कम से कम दो घंटे मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम करें। अपना एक एक्सरसाइज़ रूटीन बनाएं औए उसी को हर रोज़ फॉलो करें।

2 अधिक पानी पिएं

अपने शरीर को थकान से बचाने के लिए हमेशा हाइड्रेटेड रहें। डिहाइड्रेशन से ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है। यह आपके मुंह और नाक के मार्ग को सुखाकर आपकी नींद पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, और खर्राटे, स्वर बैठना और पैर में ऐंठन पैदा कर सकता है।

2014 के एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग आमतौर पर पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, उनमें पानी का सेवन बढ़ाने से ऊर्जा पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है।

3 संतुलित आहार लें

स्वस्थ, संतुलित आहार का पालन करने का एक कारण यह है कि आप अपने ऊर्जा के स्तर को बढ़ाएंगे। ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए कार्ब्स और प्रोटीन लें। बहुत सारे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। संतुलित आहार का पालन करने से स्वस्थ पाचन को भी बढ़ावा मिलता है, जो आपके शरीर को साफ और शुद्ध करने में मदद करता है।

achchi diet lein
अपनी डाइट को संतुलित रखें। चित्र : शटरस्टॉक

4 पर्याप्त नींद लें

शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की थकान मिटाने के लिए रात को अच्छी नींद लेना महत्वपूर्ण है। यदि आप पूरे दिन ऊर्जा के स्तर को बनाए रखना चाहते हैं, तो आराम करना आवश्यक है। बिस्तर पर जाने से पहले ध्यान करें या कुछ हल्के स्ट्रेच करें। अपने सोने के क्षेत्र को साफ रखें और उचित तापमान बनाए रखें जिससे नींद अच्छी आए।

5 शराब का सेवन कम करें

शराब आपके शरीर का संतुलन बिगाड़ देती है और खराब नींद की ओर ले जाती है, खासकर यदि आप डिहाइड्रेटेड हैं। भले ही शराब आपको सोने में मदद कर सकती है, लेकिन आप उतनी गहरी नींद नहीं लेंगे। जब आप शराब पीते हैं, तो कम मात्रा में पियें। साथ ही इसे अपनी आदत न बनाएं।

यह भी पढ़ें ; आज ही अपनी विंटर डाइट में शामिल करें शिमला मिर्च, हेल्थ के लिहाज से है बेहद फायदेमंद

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें