और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

डर्मेटोलॉजिस्ट बता रहे हैं ऐसे 8 टिप्स, जो सर्दियों की समस्‍याओं से करेंगे बालों की रक्षा

Updated on: 10 December 2020, 10:49am IST
ठंड में अपने बालों को परेशान ना होने दें। बालों को सर्दी के कहर से बचाने के लिए आजमाएं ये नुस्खे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
kandeeshanar na keval aapake baalon ko sopht aur smooth karata hai balki vah aapake baalon ko demej hone se bhee bachaata hai
कंडीशनर न केवल आपके बालों को सॉफ्ट और स्मूथ करता है बल्कि वह आपके बालों को डेमेज होने से भी बचाता है। चित्र - शटरस्टॉक

तापमान गिरते ही हम सभी का मन गर्म कॉफी और सूप पीने का करने लगता है। कुछ भी जतन कर लें लेकिन हाथ गर्म नहीं रहते हैं। लेकिन सर्दियों का मतलब सिर्फ ठंड ही नहीं है, इसके साथ आती है ड्राईनेस। रूखेपन का असर आपकी त्वचा के साथ साथ बालों पर भी पड़ता है।

“सर्दियां कई लोगों के लिए मुश्किल समय होती हैं क्योंकि ये स्कैल्प और बालों से नमी छीन लेती हैं और बाल फ्रिजी हो जाते हैं”,कहती हैं रिचफील ट्राइकोलॉजी सेंटर एंड स्पा की फाउंडर डॉ अपूर्वा शाह।

ठंड का असर अपने बालों पर न होने दें। डॉ शाह द्वारा सुझाए इन हेयर केयर टिप्स की मदद से अपने बालों का सर्दियों में भी ख्याल रखें।

1. नियमित तेल लगाएं

सर्दियों के समय में अपनी स्कैल्प और बालों में हफ्ते में एक या दो बार तेल लगाकर मसाज करें। इससे आपके बाल जड़ों से मजबूत होंगे और मॉइस्चराइज भी होंगे। नारियल तेल, जोबरण्डी तेल, ऑर्गन ऑयल, ब्राह्मी का तेल, बादाम तेल, तिल तेल या जैतून का तेल बालों के लिए फायदेमंद होता है। डॉ शाह कहती हैं कि तेल को रात भर लगा कर सुबह शैम्पू करना चाहिए।

गर्म पानी है आपके झड़ते रूखे बालों का दोषी। चित्र: शटर स्‍टॉक

2. बालों को धोने का तरीका बदलें

इसमें कोई शक नहीं है कि आपको स्कैल्प से निकलने वाले प्राकृतिक तेल की जरूरत होती है और सर्दियों में यह जरूरत बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप अत्यधिक शैम्पू करेंगी, तो बाल और ज्यादा ड्राई हो जाएंगे। इसलिए बालों को कम धोएं और माइल्ड शैम्पू का ही इस्तेमाल करें।
बाल धोते वक्त हाथों को आगे पीछे न चलाएं, इससे बाल उलझते हैं।

3. कंडीशनर का इस्तेमाल करना बिल्कुल न भूलें

अगर आप बहुत व्यस्त रहती हैं तो आप भी ऐसा करती होंगी कि फटाफट शैम्पू करके बाहर आ गयीं। लेकिन यहां आपने बहुत जरूरी स्टेप छोड़ दिया- वह है कंडीशनिंग।

सिर्फ 5 मिनट का समय निकालकर कंडीशनर लगाएं। यह आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है और बालों की बाहरी परत को डैमेज से बचाता है।

“ऐसा कंडीशनर लें जिसमें सेटील अल्कोहल हो। यह नमी प्रदान करने के लिए परफेक्ट होता है और नारियल से बनता है। नारियल के मॉलिक्यूल को छोटा किया जाता है ताकि यह बाल के अंदर आ सके, इसे ही सेटील अल्कोहल कहते हैं”, बताती हैं डॉ शाह।

इसके अतिरिक्त आप स्टारिल अल्कोहल युक्त कंडीशनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

4. धोने के बाद बालों को खाली न छोड़ें

सर्दियों में बाल सुखाना भी एक बड़ी समस्या है। लेकिन गीले बालों में बाहर निकलना या सो जाना बहुत गलत है। इससे बाल ज्यादा डैमेज होते हैं और टूटते हैं।

डॉ शाह का कहना है, “अगर आप बालों को इस मौसम में ज्यादा देर गीला छोड़ती हैं तो वे ठंडे हो जाते हैं। इससे बाल ज्यादा टूटते हैं। अगर आप बालों में कलर लगाती हैं, तो गीले रहने पर रंग जल्दी उतरता है।”

तौलिया को बहुत तेज ना रगड़ें, इससे बाल टूट सकते हैं। बजाय उसके, पंखे में बाल सुखाएं या हवा से ही सूखने दें।

ब्राह्मी आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक।
सर्दियों में बालों की देखभाल। चित्र : शटरस्टॉक।

5. बालों को बहुत स्टाइल न करें

यह तो आप जानती ही होंगी बालों को गर्म करना यानी नमी छीन लेना। इससे बाल टूटते हैं और दोमुंहे होते हैं। सर्दियों में यह डैमेज और अधिक बढ़ जाता है। इसलिए स्ट्रेटनर या कर्लिंग रॉड का इस्तेमाल कम से कम करें। इस्तेमाल कर रही हैं तो हीट प्रोटेक्शन सीरम लगाएं।

6. कंघी करते वक्त सावधानी बरतें

उलझे बाल ज्यादा टूटते हैं और सर्दियों में बाल जल्दी उलझते हैं। आपको एक मोटे दांत वाले कंघे से बालों को बीच से काढ़ना शुरू करना चाहिए और फिर नीचे की ओर बढ़ना चाहिए।

7. स्टैटिक कम करें

सर्दियों में नमी की कमी होने के कारण सर्दियों में बाल इलेक्ट्रिकली चार्ज हो जाते हैं। इससे डैमेज बढ़ सकता है। इसलिए लीव-ऑन कंडीशनर या हेयर मूस का इस्तेमाल करें। यही नहीं, कॉटन की जगह सिल्क का तकिया कवर इस्तेमाल करें और बालों को मुलायम कपड़े से पोछें।

8. सही डाइट लें

पानी की कमी सर्दियों में आम है और इससे बाल रूखे हो जाते हैं। सर्दियों में पर्याप्त पानी पीना जरूरी है। यही नहीं, एक पौष्टिक और स्वस्थ डाइट लें जिसमें सभी विटामिन और मिनरल्स हों ताकि आपके बाल मजबूत बनें।

यह भी पढ़ें – हेल्‍दी हेयर के लिए क्‍या है बेहतर : घी का सेवन या उसे सीधे बालों पर लगाना, हम बताते हैं इसका समाधान 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।