अपने विंटर हेयर केयर रूटीन में शामिल करें कड़ी पत्ता, बालों की हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

बालों की डैंडरफ कम करने से लेकर डैमेज बालों का इलाज करने तक, सर्दियों के मौसम में बालों की हर समस्या से निजात दिला सकता है कड़ी पत्ता।

balon ke liye faydemand hai haleem
बालों के लिए फायदेमंद है कड़ी पत्ता। चित्र: शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Updated on: 21 November 2022, 11:08 am IST
  • 125

बदलते मौसम के साथ जैसी हमें गर्म कपड़ों की ज़रूरत पड़ती है ठीक इसी तरह हमारे बालों को एक्सट्रा और स्पेशल केयर की ज़रूरत होती है। यदि हम बदलते मौसम के साथ भी अपने हेयर केयर रूटीन (hair care routine) में बदलाव नहीं करेंगे, तो बालों में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि सर्दियों में वातावरण में नमी की कमी कारण स्कैल्प रूखी (dry scalp) होने लगती है। इस वजह से इन्फेक्शन और डैंडरफ जैसी समस्याएं भी आ सकती हैं।

कुछ दिनों से मेरे बालों में काफी डैंडरफ हो गया था, जो जानें का नाम ही नहीं ले रहा था। इस वजह से मेरे बाल ग्रीसी (Greasy Hair) दिखने लगे थे और इनमें रूखापन बढ़ता जा रहा था। अपनी यह समस्या मम्मी को बताने पर उन्होनें मुझे कड़ी पत्ते के कुछ नुस्खे बताए। साथ ही, हर रोज़ सुबह खाली पेट कड़ी पत्ते (Curry Leaves) चबाने के लिए कहा।

इन सब उपायों को करने के बाद मेरी हेयर प्रॉबलम (hair problem) दूर हो गई। मुझे यकीन नहीं था क्योंकि में कई केमिकल प्रॉडक्ट और अन्य उपायों को आज़मा चुकी थी, लेकिन करी पत्ता बालों के लिए फायदेमंद साबित हुआ।

तो जानिए आपकी हेयर हेल्थ के लिए भी कैसे फायदेमंद है कड़ी पत्ता

डैंडरफ और स्कैल्प इन्फेक्शन को कम करे

डैंड्रफ को रोकने के लिए करी पत्ता बहुत मददगार साबित हो सकता है। एनसीबीआई के अनुसार करी पत्ते में प्राकृतिक एंटीफंगल गुण होते हैं, जो बालों में डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह खुजली को दूर करता है। इसके तेल में मौजूद जीवाणुरोधी गुण स्कैल्प के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

बालों की ग्रोथ में मददगार

करी पत्ते बालों की ग्रोथ में मदद कर सकते हैं। यह बालों को शायनी लुक देखर उन्हें अंदर से पोषण देता है। यह एक बेहतरीन नैचुरल इंग्रीडिएंट है जो बालों को रिपेयर करता है और किसी भी तरह के डैमेज से बचाता है। के विकास में सुधार करने में आपकी मदद करने के लिए एक शानदार प्राकृतिक सामग्री हैं। करी पत्ते का तेल आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करने में फायदेमंद है।

curry patta baalon ko rakhen kala.
बालों को काला बनाये रखने में मददगार है करी पत्ता। चित्र : शटरस्टॉक

डैमेज बालों का इलाज करे

शायद आपको न पता हो लेकिन करी पत्ते में थोड़ी मात्रा में प्रोटीन भी होता है जो स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। करी पत्ते का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। करी पत्ते में बीटा-कैरोटीन और अमीनो एसिड होता है जो डैमेज और रूखे बालों को रिपेयर करने में बहुत मददगार होता है।

चलिये जानते हैं कड़ी पत्ते के कुछ खास नुस्खे जो आपकी बालों की हर समस्या के लिए फायदेमंद हैं

1. डैंडरफ के लिए कड़ी पत्ते का हेयर मास्क

कड़ी पत्ते का हेयर मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए

15-20 करी पत्ते
पानी
2 बड़े चम्मच दही

मास्क तैयार करने का तरीका

सबसे पहले एक कटोरी में 15-20 करी पत्ते लें और उसमें थोड़ा पानी मिलाएं। इन्हें अच्छे से पीस लें और इस मिश्रण में 2 बड़े चम्मच दही मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिलाएं और फिर मास्क को बालों में लगाएं। मास्क लगाने के 30 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

2. हेयर हेल्थ को बनाए रखने के लिए कड़ी पत्ते से बना हेयर स्प्रे

कड़ी पत्ते का पानी बनाने के लिए आपको चाहिए

एक कप कड़ी पत्ते
पानी – एक गिलास

curry patte ke fayde
बालों के लिए करी पत्ते के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

इस तरह बनाएं

मुट्ठी भर ताजे करी पत्तों को पानी में तब तक उबालें जब तक पत्ते नरम न हो जाएं। फिर इस मिश्रण को ठंडा करके छान लें। शैंपू करने के बाद इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। इसे लगाने के लिए एक स्प्रे बोतल का इस्तेमाल करें। इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें फिर छोड़ दें।

3. घने और मजबूत बालों के लिए कड़ी पत्ते का हेयर ऑयल

कड़ी पत्ते का हेयर ऑयल बनाने के लिए आपको चाहिए

1 कप करी पत्ता
मेथी का 1 बड़ा चम्मच
आधा नींबू
2 बड़े चम्मच नारियल का तेल
½ कप दही

ऑयल तैयार करने के लिए आपको चाहिए

एक मिक्सर जार लें और उसमें करी पत्ता डालें। साथ ही इसमें मेथी और आधा नींबू मिला लें। एक स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं। फिर इस पेस्ट को बाउल में निकाल लें और इसमें दही मिला लें। इसमें 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल डालें और सभी समग्रियों को अच्छी तरह मिला लें। एक बार मास्क तैयार हो जाने पर इसे 30-40 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाएं।

यह भी पढ़ें : Skin tag : भद्दे लगते हैं स्किन टैग? तो एक्सपर्ट से जानिए इनसे छुटकारा पाने के सेफ तरीके

  • 125
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें