Follow Us on WhatsApp

Skin tag : भद्दे लगते हैं स्किन टैग? तो एक्सपर्ट से जानिए इनसे छुटकारा पाने के सेफ तरीके

चेहरे, पीठ, गर्दन या कमर पर ये कहीं भी हो सकते हैं। हालांकि उनसे न तो कोई तकलीफ होती है और न ही सामान्यत: कोई जोखिम है। इसके बावजूद लोग इन्हें हटवाना चाहते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कोई तरीका ढूंढ रहीं हैं, तो आप सही जगह पर हैं।

skin tag ko kaise htaayen
स्किन टैग ज्यादातर हानिरहित होते हैं। अक्सर गलती से उन्हें मस्सा समझ लिया जाता है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 18 Nov 2022, 17:11 pm IST
  • 126

कुछ लोगों के चेहरे या शरीर के किसी भी अंग पर गोल मस्से जैसी रचना देखी जा सकती है। इन्हें स्किन टैग्स (skin tag) के रूप में जाना जाता है। ये त्वचा की एक छोटी सी बाहर लटकी हुई गांठ जैसी होती है। उभार होने के कारण यह त्वचा पर अलग से दिखाई देते हैं। इसलिए जब ये गर्दन या चेहरे पर हो जाते हैं, तो लोग इन्हें लेकर असहज होने लगते हैं। हालांकि इसमें दर्द नहीं होता। पर तब भी लोग इन्हें हटवाना चाहते हैं। अगर आप भी इसके लिए कोई सेफ तरीका खोज रहीं हैं, तो हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आइए जानते हैं स्किन टैग्स से छुटकारा पाने के 6 उपायों के बारे (how to get rid of skin tags) में।

हेल्थ शॉट्स ने इसके लिए द एस्थेटिक क्लिनिक की कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट, कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट और डर्मेटो-सर्जन डॉ. रिंकी कपूर से बात की। उन्होंने स्किन टैग्स और उन्हें हटाने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया।

पहले समझिए क्या होते हैं स्किन टैग

स्किन टैग आकार में छोटे होते हैं। ये लाल-भूरे रंग के होते हैं। इन्हें मेडिकल टर्म में एक्रोकॉर्डन्स (acrochordon) के रूप में जाना जाता है। डॉ कपूर कहती हैं, “स्किन टैग ज्यादातर हानिरहित होते हैं। अक्सर गलती से उन्हें मस्सा समझ लिया जाता है। स्किन टैग में एक पतले स्टाक जैसी संरचना होती है। इसमें कभी-कभार दर्द, संक्रमण या सूजन होती है।

त्वचा टैग आम तौर पर उन क्षेत्रों पर विकसित होते हैं जहां स्किन रगड़ खाती है, जैसे पलकें, गर्दन, बगल, स्तनों के नीचे और ग्रोइन फोल्ड।

अलग-अलग हैं मस्सा और स्किन टैग

कभी-कभी स्किन टैग और मस्सा को एक ही समझ लिया जाता है। ये दोनों अलग-अलग हैं और दोनों का अलग-अलग उपचार किया जाता है। स्किन टैग में स्किन बढ़ जाती है, जबकि मस्सा छोटे, दानेदार होते हैं, जो छोटे काले धब्बे के समान होते हैं। स्पर्श करने पर ये सूखेपन का एहसास दिलाते हैं। मस्से मोटे और गहरे होते हैं, जबकि स्किन टैग सतह पर बने रहते हैं।

यहां हैं 6 विशेषज्ञ समर्थित उपचार जिनसे आप स्किन टैग्स से छुटकारा पा (how to get rid of skin tags) सकती हैं

स्किन टैग हटाना आमतौर पर कॉस्मेटिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है। घरेलू उपचार इसमें हमेशा प्रभावी नहीं होते हैं। ओवर-द-काउंटर लोशन और सर्जरी सबसे लोकप्रिय उपचार विकल्प हैं। स्किन टैग हटाने का काम हमेशा किसी विशेषज्ञ द्वारा ही किया जाना चाहिए। स्किन टैग हटाने के लिए सर्जरी चिकित्सा पद्धतियों में शामिल हैं:

1. रेडियो फ्रीक्वेंसी (Radiofrequency)

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने इस तकनीक को मंजूरी दे दी है। यह संकेत मिल चुका है कि यह प्रक्रिया विभिन्न प्रकार के उपयोगों के लिए सुरक्षित है। कुछ डॉक्टर स्किन टैग को हटाने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी का न्यूनतम इस्तेमाल की सलाह देते हैं। इस सर्जरी में सर्जन रक्तस्राव को रोक देते हैं। वे रेडियो फ्रीक्वेंसी या तरंगों का उपयोग करके क्षेत्र को गर्म करते हैं और स्किन टैग को हटा देते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

2. क्रायोसर्जरी(Cryosurgery)

इस सामान्य तकनीक में सर्जन त्वचा टैग पर नाइट्रोजन या आर्गन गैस से बने अत्यधिक ठंडे तरल पदार्थ का छिड़काव करते हैं। परिणामस्वरूप टैग जम जाता है और त्वचा से यह अलग हो जाता है। यह एक स्थानीय उपचार है, जिसका उपयोग शरीर के विशिष्ट भागों के लिए किया जा सकता है।

3. इलेक्ट्रोसर्जरी (Electrosurgery)

skin tags ko htaane ke upaay
स्किन टैग को लो करंट फ्लो द्वारा हटा दिया जाता है। इसकी सतह को गर्म कर हटाया जाता है।

इलेक्ट्रोसर्जरी जैसी सरल तकनीकों का उपयोग विभिन्न स्किन घावों, विशेष रूप से मामूली सतही घावों (स्किन टैग और छोटे एंजियोमा) के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें स्किन टैग को लो करंट फ्लो द्वारा हटा दिया जाता है। इसकी सतह को गर्म कर हटाया जाता है।

4. हल्की सर्जरी (Surgical excision)

इस सरल विधि में सर्जन टैग को हटाने के लिए कैंची का प्रयोग करता है। इसमें एनेस्थीसिया का प्रयोग किया जाता है। यह मधुमेह वाले या ब्लड पतला रहने वालों के लिए उपयुक्त नहीं है। इसलिए किसी विशेषज्ञ की सलाह लेने के बाद ही इस उपचार को चुनें।

5. सर्जिकल धागे से बांधना ( Ligation)

इस तकनीक के साथ सर्जन टैग के बेस के चारों ओर एक सर्जिकल धागा बांधता है। इससे टैग की ब्लड आपूर्ति पूरी तरह से कट जाती है। कुछ ही दिनों में टैग सूख जाता है और उतर जाता है।

6. स्किन टैग हटाने के लिए लेजर सर्जरी (Laser surgery for skin tag removal)

इस प्रक्रिया के दौरान टैग्स को हटाने के लिए लेजर से गर्म किया जाता है। लेजर सर्जरी आमतौर पर एक छोटा सा घाव छोड़ती है, जो बाद में ठीक हो जाटा है। चिकित्सक के निर्देशों का अवश्य पालन करना चाहिए।

ढाई साल की बच्ची की सर्जरी का यह अपनी तरह का दुर्लभ मामला है। चित्र: शटरस्टॉक
इस प्रक्रिया के दौरान टैग्स को हटाने के लिए लेजर से गर्म किया जाता है। चित्र: शटरस्टॉक

ध्यान रखें

स्किन टैग हटाना एक त्वरित प्रक्रिया है, जिसमें आमतौर पर कोई डाउनटाइम शामिल नहीं होता है। आपको बस इतना करना है कि हटाने के बाद आप स्किन को साफ और सूखा रखें। अगर डॉक्टर ने टांके लगाए हैं, तो दी गई सलाह पर ध्यान दें और घाव को सूखा रखें। स्किन टैग हटाने के उपचार स्थायी होते हैं। जब उन्हें हटाया जाता है, तो पूरी तरह से ठीक होने में लगभग 2-3 सप्ताह लगते हैं। लेकिन समय के साथ स्किन टैग अन्य जगहों पर भी विकसित हो सकते हैं, खासकर अगर जेनेटिक हिस्ट्री रही हो।

यह भी पढ़ें :- World Antimicrobial Awareness Week: जानलेवा साबित हो सकती है एंटीबायोटिक की ओवर डोज, जानिए कैसे

  • 126
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख