डाई लगाने के बाद हो रहा है पछतावा? तो इन ट्रिक्स के साथ अपने बालों में लाएं फिर से नई जान

Published on: 9 February 2022, 20:30 pm IST

डैमेज और ड्राइनेस हमारे बालों को रंगने के अवांछित उपहार हैं। लेकिन, लेडीज़, आप रंगीन बालों के लिए इन युक्तियों का पालन करके अपने बालों में दोबारा जान डाल सकती हैं।

apne baalon par dhyaand dein
अपने बालों पर ध्यान दें। चित्र: शटरस्टॉक

बालों का रंग एक वक्त में हमारी उम्र बताता था, लेकिन अब बालों को तरह तरह के रंग में रंगने का चलन बन गया है।इतना कि रंगीन बालों के कट्टरपंथियों ने रंग चार्ट में पाए जाने वाले प्रत्येक शेड की जाँच की है। आपके आस-पास के हर दूसरे व्यक्ति के पास या तो बालो में कलर स्ट्रिप्स हैं या एक डाई है। सब अपने बालों को कलर तो कर लेते हैं, लेकिन बाद में उन्हें अपने बालों की हालत देख कर गिल्ट महसूस होता है। क्योंकि हमारे बाल पूरी तरह से खराब हो चुके होते है।

इस पीड़ा से अपने बालों को बचाने के लिए कुछ तरकीबें जानने के लिए, हेल्थशॉट्स ने एक प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ, डॉ निवेदिता दादू से बात की। उन्होंने एक हेयर केयर गाइड सूचीबद्ध किया है जो आपके बालों को दोबारा जीवित करने में आपकी मदद करेगे।

बालों के रंग को अपने अयाल को खराब न करने दें। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए क्या हैं वे टिप्स जो आपकी मदद कर सकते हैं 

  1. हमेशा सल्फेट मुक्त प्रोडक्ट्स का उपयोग करें:

प्रोडक्ट्स में मौजूद सल्फेट पानी के साथ मिश्रित होने पर झाग पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।  बालों की देखभाल करने वाले ये खलनायक प्रकृति में डिटर्जेंट होते हैं और प्राकृतिक तेलों, जलयोजन और नमी को बालों को छीन लेते हैं।  

यह बालों के क्यूटिकल्स में मौजूद फ्री लिपिड को हटाता है।  एक बार जब यह सुरक्षात्मक यौगिक चला जाता है, तो पानी आसानी से प्रवेश कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप तेजी से कलर का नुकसान होता है।  इसलिए, डॉ दादू बालों के रंग की जीवन शक्ति को बढ़ाने के लिए सल्फेट-मुक्त, रंग सुरक्षित शैंपू और कंडीशनर पर स्विच करने का सुझाव देती हैं।

  1. अपने कलर्ड बालों को हाइड्रेट रखें

बालों में कलर के प्रभाव ज्यादातर नमी की कमी है।  आपके सूखे बाल इसका सबूत हैं।  सिर्फ शैंपू करना या कंडीशनर का इस्तेमाल करना ही काफी नहीं होगा।  डीप कंडीशनिंग बालों को नमी बनाए रखने में मदद करती है, जिससे वे मुलायम और चमकदार बनते हैं।

डॉ दादू कहती हैं, “बालों में कलर करने से पहले कम से कम तीन दिन पहले गर्म तेल से उपचार करना भी एक अच्छा विचार है।  गर्म तेल उपचार न केवल बालों को पोषण देते हैं बल्कि डाई में मौजूद सभी रसायनों के कारण इसे सूखने से भी बचाते हैं।  

  1. अपने बालों को गर्म पानी से धोने से बचें

गर्म पानी से क्यूटिकल्स खुल जाते हैं, जिससे बालों का रंग तेजी से झड़ सकता है।  बालों पर उस धुले हुए लुक का एक कारण यह भी है। रंगीन बालों को गर्म पानी से धोने से रंग स्वाभाविक रूप से तेजी से फीका पड़ सकता है।  इससे बालों का प्राकृतिक तेल निकल जाता है और उनका रंग काफी हद तक फीका पड़ जाता है।  

इसलिए, अपने बालों को धोते समय अपने पानी के तापमान को गुनगुने या ठंडे तापमान में समायोजित करने की सलाह दी जाती है।  

डॉ. दादू अपने रंगे बालों को धोने का सही तरीका बताती हैं। अपने बालों को शैंपू के लिए तैयार करने के लिए गुनगुने पानी से शुरुआत करें। एक बार सफाई के साथ, गहराई से पोषण करने के लिए एक हाइड्रेटिंग कंडीशनर का उपयोग करें। अपने कंडीशनर को 5-10 मिनट तक अपने बालों पर काम करने दें।  अंत में, सभी हाइड्रेशन को लॉक करने के लिए अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें।

  1. अपने बालों को गर्मी से बचाएं

Heating tools aapke baalo ko nuksaan pahunchata hai
हीटिंग टूल्स आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

 रंगे हुए बाल अधिक नुकसान-प्रवण होते हैं और गर्मी की चपेट में आते हैं। तो, उस ब्लो ड्रायर, स्ट्रेटनर और कर्लिंग आयरन से संबंध तोड़ लें।  यदि आप नहीं कर सकतीं हैं, तो नुकसान को कम करने के लिए एक अच्छे हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का उपयोग करें।  तेज गर्मी बालों के लिए अच्छी नहीं। आपकेबाल कलर्ड हो चाहे न हों।

यह भी पढ़े : Valentine’s Day Skincare Tips : इन घरेलू नुस्खों के साथ करें खुद को वैलेंटाइन डेट के लिए तैयार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें