Valentine’s Day Skincare Tips : इन घरेलू नुस्खों के साथ करें खुद को वैलेंटाइन डेट के लिए तैयार

Updated on: 26 April 2022, 12:57 pm IST

जब आप अपनी स्पेशल डेट के लिए कुछ खास ढूंढ रहीं हो तो आपकी रसोई में मौजूद कुछ खास सामग्रियां आपके काम आ सकती हैं।

in home remedies ke sath aap skin ka manchaha nikhar pa sakti hain
इन घरेलू नुस्खों के साथ आप स्किन का मनचाहा निखार पा सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

वैलेंटाइन डे (Valentine day) के लिए ज्यादातर लड़कियां अपनी तैयारियों में जुट गईं हैं। इन्हीं में सबसे जरूरी तैयारी है एक चमकदार और जवां त्वचा (Glowing young skin) । पर क्या आप इसके लिए महंगे सैलून या टॉप ट्रेंडिंग ब्यूटी प्रोडक्ट ढूंढ रहीं है? तो रुक जाइए, क्योंकि सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज़ हुसैन लेकर आईं हैं वे टिप्स जो आपको घरेलू मसालों (Spices for beauty) के इस्तेमाल से ही एक बेहतर और बेदाग त्वचा पाने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं अपनी वैलेंटाइन डेट पर ग्लोइंग स्किन (Glowing skin for valentine date) के लिए कैसे करें इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल।

यहां हैं वे घरेलू नुस्खे जो आपको वैलेंटाइन्स डेट के लिए दे सकते हैं परफेक्ट ग्लोइंग स्किन 

1 एंटी एजिंग है धनिया

हाल के शोध से पता चला है कि धनिए में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो उम्र बढ़ने के संकेतों को बढ़ने से रोकते हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन के और कुछ मात्रा में बी-विटामिन के साथ-साथ लौह, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम और कैरोटीन जैसे खनिज भी होते हैं।

इसमें एंटीसेप्टिक और कीटाणुनाशक गुण होते हैं और इसके एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी लाभ भी होते हैं। भारत में हर घर में यह आसानी से मिल जाता है और त्वचा पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। धनिए की पत्ती और बीज दोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

dhaniya skin ke liye faydemand hai
धनिया अपने एंटी एजिंग गुणों के कारण त्वचा के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

आयुर्वेदिक उपचार में धनिया के पत्तों का लेप सिर पर लगाने से खुजली और रूखापन दूर होता है। अपने एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टिरियल गुणों के कारण, धनिया मुंहासों को रोकने और उन्हें ठीक करने में मददगार है। धनिए की पत्ती और लेमन ग्रास का एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।

त्वचा के लिए इस तरह करें धनिये का इस्तेमाल 

एक चम्मच धनिए की पत्ती और एक चम्मच लेमन ग्रास लें। एक कप उबलता पानी डालें और इन्हें एक घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें। फिर इसका पेस्ट बनाएं और मुंहासों पर लगाएं। 20 मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें।

धनिए का फेस पैक बनाकर त्वचा पर लगाने से चमक आती है और मुहासों के निशान भी मिट जाते हैं।

ताजे टमाटर, धनिए की पत्ती और डंडियों में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अगर कंसिस्टेंसी ठीक है, तो आप इसे चेहरे पर पैक की तरह लगा सकते हैं। या थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी मिला लें। चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।

आधा कप ओट्स, एक चौथाई कप दही, एक चौथाई कप कटा हुआ खीरा लें। इन्हें पीसकर इनका पेस्ट बना लें। होठों और आंखों से बचाते हुए चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। यह फेस मास्क टैन को कम करता है और चेहरे की त्वचा को चमकदार बनाता है।

2 बरसों से कायम है हल्दी का जादू 

हल्दी हमारे पारंपरिक सौंदर्य प्रसाधनों में से एक है और बहुत पहले से इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। अपने बेहतरीन गुणों के कारण ही, इसका इस्तेमाल भारतीय विवाह समारोहों और अन्य रस्मों में भी किया जाता है।

पहले के समय में, त्वचा को सुंदर बनाने के लिए हल्दी को बॉडी पैक या “उबटन” में मिलाया जाता था। इसमें एंटीसेप्टिक और कीटाणुनाशक गुण होते हैं। हल्दी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाती है। हल्दी त्वचा की टैन को हटाती है और त्वचा का रंग साफ बनाती है।

Dahi , haldi aur besan saundarye ka braso purana nuskha hai
दही, हल्दी और बेसन पर हमारी दादी-नानी का भी भरोसा रहा है। चित्र: शटरस्टॉक

होम ब्यूटी केयर में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है:

टैन हटाने के लिए: दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें। बॉडी पैक के लिए, बेसन में दही और एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। सप्ताह में तीन बार हाथों और पैरों पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें।

स्ट्रैच मार्क्स कम करने के लिए: सबसे पहले जैतून का तेल लगाएं और मालिश करें। फिर बेसन, दही और हल्दी का बॉडी पैक बनाकर उस जगह पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें।

यह भी पढ़ें – आपकी सेहत ही नहीं, त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है खुबानी, यहां हैं इसके 2 DIY हैक्स

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें