ये 5 गलतियां बना रहीं हैं आपकी स्किन को और भी ज्यादा ड्राई, जानिए कैसे करनी है देखभाल

विंटर सीजन शुरू होने से पहले ही उसका असर त्वचा पर नजर आने लगता है। पर कभी-कभी आपकी लापरवाही भी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है।

dry skin hone ke reasons
स्किन केयर मिस्टेक्स जो आपको विंटर सीजन में अवॉइड करनी चाहिए। । चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 27 October 2022, 09:30 am IST
  • 141

सर्दियों का मौसम अपनी ड्राइनेस के कारण सबसे ज्यादा परेशान करता है। शुष्क हवाओं के चलने से शरीर और त्वचा में तेजी से बदलाव आने लगते हैं। बाहर के तापमान के अनुसार शरीर के तापमान को ढालने के लिए हम अपनी डाइट में भी बदलाव करते हैं, जिससे शरीर में गर्माहट बनी रहें और हम बीमारियों से दूर रहें। पर स्किन की तरफ हमारा ध्यान बहुत बाद में जाता है। जबकि शुष्क हवाओं का सबसे पहले सामना आपकी स्किन को ही करना पड़ता है। जब आप त्वचा का ध्यान नहीं रखती है तब ड्राइनेस, इचिंग और विंटर डलनेस की समस्या का सामना करना पड़ता है। यहां हम उन 5 स्किन केयर मिस्टेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपकी त्वचा और भी ज्यादा रूखी हो जाती है।

आपकी ये 5 गलतियां पहुंचा रहीं हैं आपकी त्वचा को नुकसान

किसी भी सीजन में सन्सक्रीन अवॉइ़ड नहीं करनी चाहिए। ।चित्र : शटरस्टॉक

1. सन्सक्रीन अवॉइ़़ड करना

अक्सर लोग विंटर सीजन के दौरान सन्सक्रीन अवॉइ़़ड करना शुरु कर देते है। त्वचा विशेषज्ञों का मानना होता है कि हमें किसी भी सीजन में सन्सक्रीन अवॉइ़ड नहीं करनी चाहिए। जिससे आपकी स्कीन में नमी बनी रहें और आपकी त्वचा हाईड्रेट रहें। यूवी रेज विंटर सीजन में भी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में भी अपने स्कीन केयर रुटिन में सन्सक्रीन को जरुर शामिल करना चाहिए।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन के अनुसार इन सीजन में हमें एसपीएफ 30 तक सन्सक्रीन जरूर इस्तेमाल करनी चाहिए

2. त्वचा को मॉइस्चराइज नहीं करना

वातावरण की शुष्क हवाएं त्वचा को ड्राई बना देती हैं, जिससे पूरी बॉडी को मॉइस्चराइज करने की आवश्यकता हो सकती है। पानी के संपर्क में आने से त्वचा की कमी कम होने लगती है, इसे बनाए रखने के लिए समय-समय पर त्वचा को मॉइस्चराइज करना बेहद जरुरी है। अन्यथा ड्राइनेस की वजह से त्वचा में खुसकी, खुजली और रेडनेस की प्राब्लम्स हो सकती है। दिन में जितनी बार भी त्वचा के संपर्क में आए उतनी बार त्वचा को मॉइस्चराइज करना नहीं भूले।

यह भी पढ़े – प्रेगनेंसी के दौरान स्किन पॉलिशिंग के बारे में सोच रहीं हैं, तो जान लें इस पर एक्सपर्ट की राय

3. खुद को हाइड्रेट नहीं रखना

विंटर सीजन के दौरान पानी का सेवन कम करना भी त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बन जाता है। इसके लिए आप सादे पानी की जगह गुनगुने पानी का सेवन करने की आदत डाल सकते हैं। खुद को पर्याप्त रुप से हाइड्रेट रखने से त्वचा प्राकृतिक रुप से ग्लोइंग और हेल्दी बनी रहती है। इसके अलावा एंटी ऑक्सीडेंट और ओमोेगा-3 फेटी एसिड वाले फूडंस को अपनी डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा अंदर से हेल्दी होगी और शरीर का तापमान भी बना रहेगा।

hot water side effects
शरीर पर गरम पानी इस्तेमाल करने के नुकसान. चित्र ; शटरस्टॉक

4. तेज गर्म पानी से नहाना

सर्दियों में गर्म पानी से नहाना शरीर में गर्माहट बनाए रखने में मदद करता, लेकिन वही यह आपकी त्वचा के लिए उतना ही हानिकारक भी है। बेयलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के अनुसार गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता हैं। साथ ही यह त्वचा को डेमेज करने लगता है। इसलिए गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी से नहाना बेहतर विकल्प हो सकता है।

5. स्किन केयर रुटीन में बदलाव न करना

वातावरण के अनुसार स्किन केयर रुटीन में बदलाव करना भी बेहद जरूरी है। इस सीजन के दौरान आपको स्किन ड्राइ करने वाले प्रोडक्ट्स की जगह मॉइस्चराइजर का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। पील मास्क, आइस फेशियल की जगह नेचुरल ऑयल और स्टीम फेशियल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक हाइड्रेट बनी रहती है।

यह भी पढ़े – Post Diwali Skin Care : पार्टी, पॉल्यूशन और हैवी लाइट्स के एक्सपोजर के बाद शहद से दें अपनी त्वचा को पोषण

  • 141
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory