Post Diwali Skin Care : पार्टी, पॉल्यूशन और हैवी लाइट्स के एक्सपोजर के बाद शहद से दें अपनी त्वचा को पोषण

दिवाली पार्टियों में आपने खूब खाया है, हैवी मेकअप और ढेर सारी एलईडी लाइट्स के संपर्क में आने पर भी आपकी त्वचा डल हो गई है। इसलिए अब उसे पोषण की जरूरत है।

Honey-face-mask-benefits-post-diwali
शहद स्किन के लिए लाभकारी है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 26 October 2022, 15:00 pm IST
  • 150

जब आप व्यस्त हाेती हैं, तो उसका सबसे ज्यादा असर आपकी त्वचा पर नजर आता है। फिर चाहें वह नींद की कमी हो, फेस्टिवल या पार्टी। दिवाली के दौरान भी आप बहुत व्यस्त रहीं हैं। साथ ही बढ़ते प्रदूषण का असर भी आपकी त्वचा पर पड़ा है। त्योहार पर अंट-शंट खाने के कारण एक्ने और पिंपल की समस्या भी हो सकती है। ऑयली स्किन, कॉस्मेटिक उत्पाद का अधिक इस्तेमाल और बैक्टीरिया इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। तो अब दिवाली के बाद अपनी स्किन को पोषण देने के लिए शहद का इस्तेमाल करें। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा की हर समस्या से निजात दिला सकते हैं। आइए जानते हैं त्वचा के लिए शहद के फायदे और उसे इस्तेमाल करने का सही तरीका।

skin-lightening.jpg
स्किन का ख्याल रखना है जरूरी। चित्र शटरस्टॉक

पोस्ट दिवाली स्किन केयर के लिए बेस्ट है शहद

एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) द्वारा 2016 में शहद के गुणों पर किए गए एक शोध में यह सामने आया कि शहद त्वचा को भीतर से पोषण देकर उसका खोया ग्लो वापस ला सकता है।

फिटनेस एंड वेलनेस एक्सपर्ट पूनम दुनेजा कहती हैं, “शहद ऐसे हार्मफुल बैक्टीरिया को कम करता है, जो आपकी स्किन पर पिंपल्स की वजह बनते हैं। इसलिए पोस्ट फेस्टिवल स्किन केयर के लिए शहद बेस्ट है।

यहां जानिए त्वचा पर शहद इस्तेमाल करने के फायदे

1. झाइयाें को हटाने में सहायक

पूनम कहती हैं, “पिगमेंटेशन से राहत पाने के लिए शहद काफी असरदार है। शहद को नींबू के साथ लगाने से चेहरे पर होने वाली झाइयाें से निजात पाने में मदद मिलती है।”

2. डेड स्किन हटाने में मददगार

“शहद में नेचुरल एंजाइम पाया जाता है, जो मृत कोशिकाओं को हटाने में सहायक साबित हो सकता है।”

3. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर

2014 में एथेंस, ग्रीस के जनरल मेडिसिन डिपार्टमेंट द्वारा किए गए एक रिसर्च में इस बात का जिक्र मिलता है कि शहद में फ्लेवोनोइड और पॉलीफेनोल तत्व शामिल होते हैं। इसलिए यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी काम करता है।

पोस्ट दिवाली स्किन केयर के लिए इस तरह बनाएं हनी मास्क

1. हल्दी और शहद

हल्दी को सालों से एंटीसेप्टिक की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इसे स्किन से संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। हल्दी डेड स्किन को हटाने और एक्ने के बैक्टीरिया को रोकने में कारगर है।

इस तरह करें इस्तेमाल

एक चम्मच हल्दी पाउडर में आधा चम्मच शहद मिक्स कर गाढ़ा पेस्ट बना लें और चेहरे पर करीब 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और बाद में गुनगुने पानी से साफ़ कर लें।

2. शहद, चीनी और नींबू

नींबू में एंटी माइ्क्रोबियल गुण शामिल होते हैं, जिससे व्हाइटहेड्स की समस्या से निजात मिल सकती है। चीनी नेचुरल स्क्रब का एक बेहतरीन विकल्प है। वहीं शहद त्वचा को मॉश्चराइज करने का काम करता है।

यह भी पढ़े- एंटी एजिंग प्रोडक्ट है विटामिन सी सीरम, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

इस तरह करें इस्तेमाल

एक कटोरी में 5-6 बूंदे नींबू का रस, एक चम्मच चीनी और एक चम्मच शहद को मिक्स करें और चेहरे पर लगाकर 2 से 3 हल्की मसाज करें और लगभग 10 मिनट के लिए इसे लगाकर छोड़ दें और फिर फेस को गुनगुने पानी से धो लें।

3. एलोवेरा जेल और शहद

एलोवेरा को अपने औषधिय गुणों के लिए जाना जाता है इसलिए इसका इस्तेमाल एक्ने को कम करने के लिए भी किया जाता है।

skin ke liye neem ke fayde
आपकी त्वचा में कुदरती निखार लाएगा शहद। चित्र: शटरस्टॉक

इस तरह करें इस्तेमाल

एक बाउल में 1 छोटा चम्‍मच एलोवेरा जेल लें और उसमें आधा चम्मच शहद मिलाए और लगभग 10 मिनट के लिए इसे लगाकर छोड़ दें और फिर फेस को गुनगुने पानी से धो लें।

4. अंडा और शहद

अंडा सिर्फ आपकी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे से दाग हटा सकते हैं।

इस तरह करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको एक कटोरी में अंडे के व्हाइट हिस्से को शहद के साथ मिलकर एक पैक बनाना है। इस मिश्रण को 10-15 मिनट के लिए फेस पर लगाएं और बाद में पानी से धो लें।

यह भी पढ़े- प्रेगनेंसी के दौरान स्किन पॉलिशिंग के बारे में सोच रहीं हैं, तो जान लें इस पर एक्सपर्ट की राय

  • 150
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory