आलिया और रणबीर की तरह समर वेडिंग प्लान कर रही हैं? तो ऑयली स्किन के लिए फॉलो करें ये टिप्स

डिंपल गर्ल आलिया भट्ट फाइनली रणबीर कपूर के साथ शादी के बंधन में बंध गईं। इस मौके पर उनका लुक परफेक्ट समर वेडिंग लुक था। पर उनकी स्किन का ग्लो वाकई बेमिसाल था।

ranalia wedding and beauty tips
जानिए आलिया जैसी हेल्दी स्किन के लिए कुछ टिप्स। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 15 April 2022, 14:26 pm IST
  • 125

गर्मी में शादी करने के नाम से ही ज्यादातर लड़कियों के पसीने छूटने लगते हैं। यही वजह है कि इंडिया में ज्यादातर शादियां फरवरी और अक्टूबर-नवंबर में होती हैं। समर वेडिंग में सबसे बड़ी चुनौती होती है ऑयली स्किन और उसकी देखभाल। 13 अप्रैल को आलिया भट्ट का लुक उन लड़कियों के लिए प्रेरणा बन सकता है, जो गर्मियों में शादी करना चाहती हैं। उनकी क्रिस्टर क्लियर स्किन और ऑफ वाइट लहंगा, वेडिंग के लिए एक नया ट्रेंड सेट कर सकता है। साथ ही उनकी स्किन और मेकअप बता रहा था कि गर्मियों में भी ऑयली स्किन को मैनेज किया जा सकता है। जानना चाहती हैं कैसे? तो समर वेडिंग स्किन केयर के लिए यहां कुछ टिप्स हम आपके लिए यहां ले आए हैं।

आलिया भट्ट को दुल्हन के रूप में देखते ही हमारा दिल खुशी से झूम रहा है! एक लंबे इंतजार के बाद रणबीर और आलिया की शादी आखिरकार हो गई और उनकी तस्वीरें हर जगह चर्चा का विषय बनी हुई हैं। बेहद खूबसूरत आइवरी आउटफिट में दोनों बहुत प्यारे लग रहे हैं।

साथ ही एक और चीज़ जिसने हमारा ध्यान आकर्षित वे थी आलिया की मेकअप – नो मेकअप ग्लोइंग स्किन। उनका ये अलग अंदाज़ और चेहरे का निखार देखते ही बनता है। यदि आप अपनी गर्मियों की शादी के लिए इसी तरह के लुक की तलाश कर रही हैं, तो आपके लिए हमारे पास एक खास स्किन केयर रूटीन है, जो आपको एक ऑयल फ्री ग्लो देगा।

ऑयल फ्री, चमकदार त्वचा पाने के लिए हमें क्या करना चाहिए, इस बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, हेल्थशॉट्स ने स्किनकेयर विशेषज्ञ करण भास्कर से बात की।

आलिया भट्ट की तरह अपने चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए यहां 5 सरल और प्रभावी स्किनकेयर टिप्स दिए गए हैं:

1. चेहरे को ठीक से साफ करें

आपने चेहरे को साफ रखने के लिए इसे बार – बार न धोएं। भले ही ऐसा करना नैचुरल लगता हो, लेकिन बार-बार चेहरा धोने से आपकी त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है। यह वसामय ग्रंथियों को उत्तेजित करता है, जिससे वे अधिक तेल का उत्पादन करती हैं। अपने चेहरे को दिन में दो बार माइल्ड फेस वॉश से साफ करना, काफी है। बाकी दिन अपनी त्वचा को तरोताजा रखने के लिए फेस मिस्ट या माइल्ड टोनर का इस्तेमाल करें।

Sahi facewash chune
सही फेस वॉश चुनें। चित्र: शटरस्टॉक

इसी तरह, ओवर एक्सफोलिएशन से बचें। अतिरिक्त एक्सफोलिएशन के परिणामस्वरूप लालिमा, फ्लेकिंगऔर टैनिंग हो सकते हैं। क्लिनिक इंडिया के सलाहकार भास्कर कहते हैं “निशान भी पड़ सकते हैं। फेशियल ब्रश का इस्तेमाल भी ज़्यादा नहीं करना चाहिए। ये कुछ लोगों में मुहांसे और तेल उत्पादन बढ़ा सकते हैं। दिन में एक बार काफी है। जेंटल एक्सफोलिएटर या टोनर त्वचा की खराब परतों को हटाने का एक शानदार तरीका है।”

2. मॉइस्चराइज

यह अजीब लग सकता है, लेकिन तैलीयता से निपटने के लिए आपकी त्वचा को चमकदार और हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। जब आप अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ नहीं करती हैं, तो आपकी वसामय ग्रंथियां नमी की कमी को पूरा करने के लिए अधिक तेल का उत्पादन करने लगती हैं। इसलिए अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। वैकल्पिक रूप से, एसपीएफ मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

3. अपने स्किनकेयर रूटीन को बेसिक रखें

10-स्टेप वाला स्किनकेयर रूटीन रखने के बजाय हल्के सीरम और सनस्क्रीन का उपयोग करें। सुबह अपने चेहरे को सल्फर या अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड युक्त फेस वॉश से साफ करें। भास्कर कहते हैं – “अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड वॉश माइल्ड एक्सफोलिएंट हैं जो त्वचा की टोन को उज्ज्वल करते हैं। ये गर्मियों के दौरान यूवी रेज़ के कारण होने वाले पिगमेंटेशन को रोकने में भी मदद करते हैं। यदि आपकी त्वचा ऑयली और मुहांसे वाली है, तो सल्फर फेस वॉश ट्राई करें।”

इसके बाद एक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सीरम लगाएं, फिर जिंक ऑक्साइड-आधारित सनस्क्रीन लगाएं। एक एंटीऑक्सिडेंट युक्त सीरम, त्वचा की कोशिकाओं को यूवी, गर्मी और यहां तक ​​कि पर्यावरणीय कारकों से बचाता है जो हानिकारक फ्री रैडिकल्स उत्पादन का कारण बन सकते हैं।

इस बीच, जिंक ऑक्साइड-आधारित सनब्लॉक की सलाह दी जाती है क्योंकि यह व्यापक-स्पेक्ट्रम सूर्य संरक्षण प्रदान करता है और स्वाभाविक रूप से एंटी इंफ्लेमेटरी है। इसके अलावा, भास्कर आपकी नाइट क्रीम को हाइड्रेटिंग सीरम से बदलने का सुझाव देता है।

सीबम उत्पादन को कम करने के लिए सल्फर मास्क सबसे सही है। दूसरी ओर, चारकोल मास्क त्वचा से अशुद्धियों को प्रभावी ढंग से हटा सकता है। ऑयल कंट्रोल के लिए अगर आपकी स्किन पर मुंहासे हैं तो सैलिसिलिक एसिड पील्स का इस्तेमाल करें।

apne skin care rutine ko simple rakhein
चमकदार त्वचा के लिए अपने स्किन केयर रूटीन को सिंपल रखें। चित्र: शटरस्टॉक

4. एक्सट्रा ऑयल को हटाना है जरूरी

ब्लॉटिंग पेपर त्वचा से तेल को जल्दी सोख लेते हैं। वे सस्ते भी हैं और पर्स में फिट हो सकते हैं। गर्मियों में स्किनकेयर की बात करें तो ब्लॉटिंग पेपर मूल रूप से आपका सबसे अच्छा दोस्त है। ऐसे में एक सादे टिशू पेपर का भी उपयोग किया जा सकता है।

5. ब्राइडल मेकअप को स्वेट प्रूफ रखें

ऑयली स्किन वाली दुल्हनों के लिए सबसे उपयुक्त मेकअप स्वेट प्रूफ मेकअप है। इसलिए वॉटर प्रूफ चीजों का उपयोग करें। वाटर-प्रूफ आईलाइनर, मस्कारा, या लंबे समय तक चलने वाला मेकअप।

“आलिया भट्ट ऐसे मेकअप उत्पादों का उपयोग करती हैं, जो त्वचा को सांस लेने की अनुमति देते हैं। इससे पसीने, तेल और गंदगी के फंसने की संभावना कम होती है। हल्के प्राइमर चुनें। इसी तरह, अपने नियमित फाउंडेशन को ऑयल-फ्री लाइटर से मध्यम कवरेज प्रदान करें।

6. भारी बेस वाले उत्पादों से बचें

गर्मियों के दौरान इमोलिएंट्स लगाने से बचें, क्योंकि इनसे अतिरिक्त तेल उत्पादन और ब्रेकआउट होने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा, अपनी शादी से ठीक पहले बहुत सारे स्किनकेयर उत्पादों का प्रयोग न करें। जलन या रिएक्शन से बचने के लिए नए उत्पादों के साथ प्रयोग करने के बजाय अपने सामान्य स्किनकेयर से स्टिक रहने की कोशिश करें।

ये स्टेप आपको आलिया भट्ट जैसी ग्लोइंग स्किन प्रपात करने में मदद करेगा। तो अपनी शादी से लगभग 2 महीने पहले इस स्किनकेयर रूटीन को शुरू कर दें। संतुलित आहार खाना न भूलें और सप्ताह में कम से कम 3 बार वर्कआउट करें।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में एक्टिवेटेड चारकोल से लाएं चेहरे पर निखार, जानिए DIY फेस मास्क बनाने का तरीका

  • 125
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory