गर्मियों में एक्टिवेटेड चारकोल से लाएं चेहरे पर निखार, जानिए DIY फेस मास्क बनाने का तरीका

स्किन को प्यूरिफाई करने से लेकर चेहरे को अंदर से निखारने तक आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है एक्टिवेटेड चारकोल।

skin ke liye charcoal ke fayde
आपकी त्वचा पर एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग करने के लाभ. चित्र : शटरस्टॉक
  • 128

ब्यूटी मार्केट में जाकर देखें तो आपको पता चलेगा कि हर दूसरे ब्यूटी प्रॉडक्ट में चारकोल है। न सिर्फ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में बल्कि चारकोल टूथ पेस्ट से लेकर फेस वॉश तक हर जगह पाया जाता है। मगर सोचने वाली बात यह है कि क्या यह वाकई में फायदेमंद है? या सिर्फ ट्रेंड में होने के कारण इसका इस्तेमाल हर जगह किया जाता है।

हालांकि, चारकोल पानी में गंदगी हटाने का काम करता है। मगर क्या यह त्वचा और बॉडी को अंदर डिटॉक्स (Detox) करने के लिए फायदेमंद है? यह महज एक ट्रेंड है, चलिये पता करते हैं। मगर उससे पहले जान लेते हैं कि आखिर चारकोल होता क्या है?

क्या है चारकोल (Charcoal)?

एक्टिवेटेड चारकोल, चारकोल है जिसे एक्टिवेट किया गया है। यह हीट के संपर्क में आने से सक्रिय हो जाता है। इसका मतलब है कि एक्टिवेटेड चारकोल (Activated Charcoal) एक ऐसा पदार्थ बन जाता है जो विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने में सक्षम है।

क्योंकि यह नारियल के खोल, पौधों के रेशों, लकड़ी और कोयले जैसी प्राकृतिक सामग्री से बना है, इसलिए यह स्किन पर उपयोग करने के लिए एक सेफ है।

जानिए गर्मियों में आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है एक्टिवेटेड चारकोल

त्वचा में ऑयल की समस्या को कम करे

एक्टिवेटेड चारकोल ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद ओ सकता है, क्योंकि यह त्वचा से सारा तेल निकाल लेता है। इसके अलावा, एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाकर ब्लैकहेड्स को कम करता है। यह गमियों के कारण त्वचा में जमने वाली गंदगी और बैक्टीरिया को हटाकर छिद्रों को भी साफ करता है।

skin ke liye charcoal ke fayde
चारकोल स्किन की गहराई से सफाई करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जेंटल एक्सफोलिएटर है

चारकोल की बनावट दरदरी होती है, जो इसे प्राकृतिक एक्सफोलिएंट बनाने में मदद करती है। मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाना इसका प्राथमिक कार्य है। गर्मियों में आप इसका इस्तेमाल त्वचा से सारी गंदगी हटाने के लिए कर सकती हैं।

त्वचा संबंधी समस्याओं का इलाज करे

चारकोल में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी दोनों गुण होते हैं जो डैमेज त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। यह सोरायसिस और एक्जिमा जैसे त्वचा के लक्षणों को ठीक करने में भी मदद करता है।

आपके स्किनकेयर में एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग करने का कोई खास तरीका नहीं है। मुख्य बात जो आपको ध्यान रखनी चाहिए, वह है कि अच्छी गुणवत्ता वाले, प्राकृतिक प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा को अधिक नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

skin ke liye faydemand hai activated charcoal
स्किन के लिए फायदेमंद है एक्टिवेटेड चारकोल। चित्र : शटरस्टॉक

घर पर इस तरह बनाएं एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क

1. एक कटोरी में पानी और एसेंशियल ऑयल (जैसे, लेमन ऑयल, टी ट्री ऑयल या लैवेंडर ऑयल) मिलाएं।

2. अब तेल के मिश्रण में क्ले मिलाएं। इसे कुछ मिनटों के लिए सोखने दें।

3. फिर कटोरी में एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर और शहद मिलाएं। सभी सामग्री को मिलाकर पेस्ट बना लें।

4. इसे अपने चहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। हफ्ते में 2 बार इस मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : इन बॉडी कूलिंग ड्रिंक्स के साथ अपनी स्किन को रखें दिन भर फ्रेश और ग्लोइंग

  • 128
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory