ग्रेप सीड ऑयल है ड्राई और डैमेज हेयर का समाधान, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

सर्द हवाएं बालों की नमी को छीन लेती है। बालों में बढ़ रहे रूखेपन को दूर करने के लिए ग्रेप सीड ऑयल एक बेहतरीन विकल्प है। जानते हैं बालों को मुलायम और मज़बूत बनाने के लिए ग्रेप सीड ऑयल कैसे करें बालों पर अप्लाई।
Jaanein grapeseed oil kaise baalon ki dryness ko kare kum
जानते हैं बालों को हेल्दी बनाने के लिए ग्रेप सीड ऑयल किस प्रकार से है कारगर (grape seed oil for hair)। चित्र अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 13 Jan 2024, 02:00 pm IST
  • 140

बालों को हेल्दी बनाने के लिए तरह तरह के शैम्पू, कंडीशनर और कैमिकल युक्त प्रोडक्टस का प्रयोग किया जाता है। दरअसल, मौसम में आए बदलाव के साथ बालों की सेहत को भी नुकसान पहुंचने लगता है। सर्द हवाओं की चपेट में आने से बालों की जड़े कमज़ोर होने लगती है, जो बाल झड़ने का कारण साबित होता है। ऐसे में नेचुरल ऑयल बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। जानते हैं बालों को हेल्दी बनाने के लिए ग्रेप सीड ऑयल किस प्रकार से है कारगर (grape seed oil for hair)।

अंगूर का स्वाद तो हर किसी को भाता है, जो स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला सीड् भी बालों को हेल्दी और मज़बूत बनाने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रेप सीड ऑयल विटामिन और ओमेगा 3 फैटन एसिड से भरपूर होता है। जो बालों के रूखेपन से लेकर स्प्लि्ट एंडस की समस्या को सुलझाने में मदद करता है। राज़ाना इसका इस्तेमाल बालों को हेल्दी बनाने में मदद करता है।

जानते हैं कि कैसे ग्रेप सीड ऑयल है बालों के लिए फायदेमंद

1. स्कैल्प की नमी को रखे बरकरार

सर्दी के मौसम में ठण्डी हवाएं स्कैल्प की जमी को छीन लेती है। इससे डेड स्किन सेल्स की परत स्कैल्प पर जमने लगते हैं, जो बालों में रूसी कारण बनने लगता है। ऐसे में सिर की त्वचा को हाइड्रेटिड रखने के लिए ग्रेप सीड ऑयल से रोज़ाना बालों में कुछ देर मसाज करें। 3 से 4 बूंद ग्रेप सीड ऑयल को बालों पर अप्लाई करने से बाल हेल्दी और मज़बूत बनने लगते हैं।

2. बालों को बनाए मुलायम

बालों में बढ़ने वाली रफनेस और डलनेस को दूर करने में ग्रेप सीड ऑयल बेहद कारगर उपाय है। हल्का गुनगुना करके बालों की जड़ों में लगाने से बालों के टैक्सचर में बदलाव महसूस होने लगता है। इससे बालों की खोई चमक लौट आती है और बाल मुलायम हो जाते हैं। बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए इसमें कुछ बूंद नारियल का तेल मिला लें। इससे बाल नेचुरली मॉइश्चराइज़ हो जाते हैं।

Grape seed oil ko baal me lgane se fayda milta hai.
बालों में बढ़ने वाली रफनेस और डलनेस को दूर करने में ग्रेप सीड ऑयल बेहद कारगर उपाय है। चित्र अडोबी स्टॉक

3. ग्रे हेयर की समस्या होगी हल

इसमें मौजूद विटामिन ई, पॉलीफेनोल और कैरोटीनॉयड समय से पहले सफेद होने वाले बालों की समस्या को दूर करते है। इससे बाल काले, घने और मुलायम बने रहते हैं। गुड़हल के फूलों को ग्रेप सीड् ऑयल में कुछ देर पकाकर बालों में हल्के गुनगुने तेल को अप्लाई करने से बालों को नेचुरन कलर बरकरार रहता है।

4. यूवी किरणों के प्रभाव से बचाए

गुलाबी ठण्ड में सूरत की किरणें हर किसी को सुहाती है, मगर वे बालों को नुकसान पहुंचाने लगती है। उनके प्रभाव से बालों में डलनेस और रूखापन बढ़ जाता है। ऐसे में ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर ग्रेप सीड ऑयल को बालों में लगाने से स्कैल्प की त्वचा हेल्दी रहती है, जिससे फॉलिकल्स को मज़बूती मिलती है।

जानें इसे कैसे करें अप्लाई

1. हेयर मसाज

ग्रेप सीड ऑयल को हल्का गुनगुना करके बालों की जड़ों में कुछ देर मसाज करने से बालों का रूखापन दूर होता है और हेयरफॉल की समस्या से राहत मिल जाती है। इसे बालों के बीचों बीच लगाएं। इसके नियमित प्रयोग से बालों का वॉल्यूम बढ़ने लगता है।

2. शैम्पू के साथ करें इस्तेमाल

बालों में शैम्पू अप्लाई करने से पहले उसमें 3 से 4 बूंद ग्रेप सीड ऑयल की मिला लें। अब इसे बालों में लगाएं। इससे बालों की नमी बनी रहती है और रूखेपन की समस्या हल होने लगती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस बालों को मुलायम और ग्लोई बनाते हैं।

Grape seed oil ko shampoo mei milaayein
यदि ट्रिपल हेयर वॉशिंग टेक्निक को अपनाया जाए, तो यह वास्तव में टूटने-झड़ने के कारण बाल-धोने से परहेज करने वालों के लिए बढ़िया उपाय हो सकता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

3. हेयर मास्क के रूप में करें प्रयोग

योगर्ट में ग्रेड सीड ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाएं और बालों पर हेयरमास्क के तौर पर अप्लाई करें। 10 से 15 मिनट तक बालों पर लगा रहेन दें और फिर माइल्ड शैम्पू से बालों को धोएं। इससे बालों में नेचुरल मॉइश्चर बरकरार रहता है और त्वचा हेलदी बनी रहती है।

4. हेयर स्प्रे में मिलाएं

चावल के पानी में ग्रेप सीड ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर बालों को धोने से पहले सिर पर स्प्रे कर लें। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है, जिससे वॉल्यूम बढ़ने लगता है। इससे बालों में बढ़ने वाली रूसी की समस्या को भी हल किया जा सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें- Olive Oil for Hair : रूखे, कमजोर, टूटते बालों का उपचार है जैतून का तेल, जानिए इसे कैसे लगाना है

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख