आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकते हैं ये 2 हेल्दी वेजिटेबल जूस, जानिए कैसे करने हैं तैयार

सब्जियों के जूस में भरपूर मात्रा में फाइबर होने के साथ कई पोषण तत्व पाए जाते हैं, जिससे इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है, जिससे वजन कम करने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

faydemand hai Vegetable juice
आपके लिए फायदेमंद है हेल्दी वेजिटेबल जूस। चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Published on: 9 September 2022, 09:00 am IST
  • 148

हेल्दी और फिट बॉडी होना बेहद जरूरी हैं, जिससे बीमारियों से दूर रहने के साथ हम एक्टिव भी बने रहें। लेकिन बिजी लाइफस्टाइल के कारण अक्सर हम अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते, और वजन बढ़ने के साथ हम धीरे-धीरे बीमारियों के जाल में फसते चले जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है, हेल्दी डाइट लेना। ऐसी डाइट फॉलो करना जिसमें भरपूर मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन किया जाए। लेकिन अगर आप सलाद और फ्रूट जूस लेकर बोर हो गई हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहें हैं, सब्जियों के हेल्दी जूस की रेसेपी, जो वजन कम करने के साथ बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद कर सकते हैं।

जानिए वेट लॉस में कैसे फायदेमंद है वेजिटेबल जूस

सब्जियों और फलों के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और प्लांट कंपाउंड पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें हेल्दी फाइबर भी होता है, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक है। मायो क्लीनिक की रिसर्च के अनुसार जूस हमारी पाचन क्रिया स्वस्थ रखने के साथ बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। यह इम्युन सिस्टम मजबूत करने के साथ वजन घटाने में भी मददगार हो सकता है।

नोट कीजिए दो वेट लॉस वेजिटेबल जूस की रेसिपी

khoon ki kami door kare chukandar
नोट कीजिए लौकी और चुकंदर वेजिटेबल जूस की रेसिपी । चित्र शटरस्टॉक

1. लौकी और चुकंदर वेजिटेबल जूस (Bottle gourd beetroot juice)

सामग्री

लौकी – 100 g
चुकंदर – 1 (मध्यम आकार)
गाजर – 2
टमाटर – 2
नींबू – आधा नींबू
पुदिना – 8 से 10 पत्ते
काला नमक – स्वादानुसार

इस तरह तैयार करें लौकी चुकंदर का जूस

लौकी, चुकंदर और गाजर को छीलकर अलग रख लें। इसके बाद टमाटर के साथ सभी सब्जियों को बड़े टूकड़ो में काटकर जूसर में डालें और इसका जूस तैयार कर लें। आखिरी स्टेप में नींबू का रस और स्वादानुसार काला नमक डालें। लीजिए आपको हेल्दी वेजिटेबल जूस तैयार है।

आपके लिए क्यों फायदेमंद है लौकी-चुकंदर का जूस

आयुर्वेद के अनुसार लौकी के जूस का सेवन करने से जल्द वजन घटाने में मदद मिलती है। वहीं शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए चुकंदर बेहद लाभदायक है। इसमें विटामिन-ए और विटामिन – सी की भरपूर मात्रा होती है। जिसके कारण यह आपकी आखों व त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है। सुबह खाली पेट या नाश्ते में इसका सेवन करने से बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।

coloured fruits aur vegetables ke fayde
लौकी और कद्दू का मिक्स वेजिटेबल जूस। चित्र: शटरस्टॉक

2. लौकी और कद्दू का मिक्स वेजिटेबल जूस (Bottle gourd pumpkin juice)

सामग्री

कद्दू – 100g
लौकी – 100g
टमाटर – 2
गाजर – 1
आंवला – 2
चुकंदर – 1 (मध्यम आकार)
पुदीना – 10 पत्तियां
नींबू का रस – 1 चम्मच
काला नमक – स्वादानुसार

इस तरह तैयार करें लौकी और कद्दू का जूस

सभी सब्जियों को धोकर छील लें और बड़े आकार के टूकड़ो में काट लें। इसके बाद जूसर में कटी हुई सब्जियों को डालें। आंवला और पुदीना भी साथ में डालें। इस मिक्सचर का गाढ़ा जूस बना लें और स्वाद के लिए नींबू का रस और काला नमक डालें।

नोट कीजिए लौकी और कद्दू के जूस के फायदे

इस जूस में लौकी और कद्दु का इस्तेमाल किया गया है, जिससे वेट लॉस में काफी फायदा होगा। इसके साथ ही नींबू और काला नमक होने के कारण यह आपकी पाचन क्रिया के लिए भी फायदेमंद है। टमाटर, चुकंदर और आंवला होने के कारण यह आपकी स्किन और बालों के लिए भी लाभदायक है। इसमें लो कैलोरी होने के साथ ही कार्ब्स की मात्रा बहुत कम है। जिससे आप अपनी वेट लॉस यात्रा को गीयर अप कर सकती हैं।

यह भी पढ़े – एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या से छुटकारा दिला सकता है आम का ऑयल फ्री अचार, नोट कीजिए रेसिपी

  • 148
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory