एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या से छुटकारा दिला सकता है आम का ऑयल फ्री अचार, नोट कीजिए रेसिपी

हींग, काले नमक और कच्ची आमी से तैयार यह अचार न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ा देगा, बल्कि ये आपके हाजमे को भी दुरुस्त करने में आपकी मदद करेगा।

जानिए घर पर कैसे तैयार करें ऑयल फ्री आम के अचार की रेसेपी। चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Updated on: 7 September 2022, 18:38 pm IST
  • 166

अचार लम्बे समय से चली आ रही एक साइड डिश है, जिसे स्वाद बढ़ाने के लिए भोजन के साथ परोसा जाता है। अक्सर आपने भी कई प्रकार के अचार खाए होंगे। अचार की खासियत ये है कि इसे किसी भी फल-सब्जी से तैयार किया जा सकता है। जैसे आम, मिर्च, नींबू, मूली, गाजर आदि। पर इन सभी अचार को बनाने में ऑयल और सफेद नमक जरूर इस्तेमाल किया जाता है। जिससे इसकी शेल्फ लाइफ बढ़ सके।

यही वजह है कि ज्यादातर डाइट कॉन्शियस लोग अचार खाने से परहेज करते हैं। पर आपके लिए हम लाए हैं एक ऐसी अचार रेसिपी जिसमें न तो रेगुलर सफेद नमक है और न ही तेल। तो फिर तैयार हो जाइए ऑयल फ्री मैंगो पिकल रेसिपी (how to make mango pickle without oil) के लिए। इसे कुछ लोग हींग का अचार भी कहते हैं।

ये ऑयल फ्री अचार कच्ची आमी और हींग दो हेल्दी सामग्रियों को मिलाकर बनाया जाता है। स्वाद से भरपूर आचार की एक ट्रेडिशनल रेसीपी है। इस अचार का सबसे बड़ा फ़ायदा है कि यह बिना तेल के बनने वाली रेसिपी है, जिससे अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तब भी इसका सेवन कर सकती हैं। इसे कई दिनों तक धूप में रखने की आवश्यकता नहीं होती। क्योंकि यह जल्द ही बनकर तैयार होने वाली विधी है, जिसमें धूप की ज्यादा जरुरत नहीं होती है।

ye pickle poori tarah oil free hai
कच्चे आम की ये रेसिपी है हेल्दी और टेस्टी। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए आपके लिए कैसे फायदेमंद है आम का यह ऑयल फ्री आचार

ऑयल फ्री होने के कारण यह आम का अचार पेट की समस्याओं के लेकर वेट लॉस के लिए फायदेमंद है। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे कारण जो इसे आपके लिए सेहतमंद बनाते हैं।

1. पाचन सुधारती है हींग

अचार में हींग का प्रयोग होने के कारण यह आपके पेट के लिए बेहद लाभदायक है। इसके साथ ही पेट दर्द और एसिडिटी की समस्या के साथ पीरियड्स पेन और डायबिटिज की समस्या में भी हींग फायदेमंद।

2. सफेद नमक का हेल्दी विकल्प है काला नमक

काले नमक का सेवन करने से हमारी पाचन शक्ति दुरुस्त होने के साथ वेट कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल्स और पोषण तत्व पाए जाते हैं। नियमित रुप से काले नमक का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। पेट में दर्द की समस्या से लेकर एसिडिटी की समस्या तक में यह अचार बेहद लाभदायक है।

blood sugar level
बढ़े हुए शुगर लेवल को तुरंत कंट्रोल करता है।चित्र : शटरस्टॉक

3. ब्लड शुगर कंट्रोल करती है कच्ची आमी

कच्ची आमी में भरपूर मात्रा में विटामिन – ए, कैल्शियम और आयरन पाए जाते हैं, जिससे यह पाचन तंत्र स्वस्थ रखने के साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में फायदेमंद है। कच्चे आम की तासिर भी ठंडी होती है, जिससे यह आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक है।

तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं हींग के अचार की ट्रेडिशनल रेसिपी

इसके लिए आपको चाहिए

कच्ची आमी – 1 किलो
हींग पाउडर – ½ चम्मच
लाल मिर्च – ½ चम्मच
काला नमक – 1 चम्मच

इस तरह तैयार करें आम और हींग का बिना तेल वाला अचार

1. हींग का अचार तैयार करने के लिए सबसे पहले कच्ची आमी को छील कर बारीक काट लें। अगर आप चाहे तो इसे लंबी-लंबी फांक में या चोकोर छोटे टुकड़ों में भी काट सकती हैं।

2. अब इसमें काला नमक डालकर अच्छे से मिलाएं और एक एयरटाइट कंटेनर में बंद करके इसे पूरी रात या कुछ घण्टों के लिए छोड़ दें।

3. कुछ घंटों बाद आप देखेंगी कि आमी ने पानी छोड़ दिया है। इस पानी को छानकर अलग रख लें, क्योंकि अचार तैयार करने के लिए इस पानी की आवश्कता होगी। अब आमी के टुकड़ों को सूती कपड़े पर फैलाकर इसे 2-3 घण्टे के लिए धूप में रख दें , जिससे इसका बचा हुआ पानी भी सूख जाए।

4. धूप लगने के बाद आमी को एक बर्तन में डालें और इसमें आमी का बचा कर रखा गया पानी मिलाएं। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर और हींग पाउडर डालकर इसे अच्छे से मिलाएं।

5. अब इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में डालकर कुछ घंटों के लिए रख दें। ध्यान रहे कि आप इसे पानी से दूर ही रखें। 3-4 घण्टे के बाद आपका हींग का अचार तैयार हो जाएगा। अब इसे अपनी मनपसंद डिश के साथ एंजॉय करें।

यह भी पढ़े – ये 5 अच्छी आदतें आपके हृदय स्वास्थ्य में कर सकती हैं सुधार, जानिए इनके बारे में

  • 166
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory