और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

इस दिवाली मीठा हो गया कुछ ज्यादा, तो इन आसान तरीकों से नेचुरली कम करें ब्लड शुगर लेवल

Updated on: 10 December 2020, 12:08pm IST
फेस्टिव सीजन में शुगर से बच पाना काफी मुश्किल साबित होता है। पर चिंता न करें, यहां हैं कुछ ऐसे आसान उपाय जो प्राकृतिक तरीके से आपके ब्‍लड शुगर लेवल को वापस कंट्रोल में ला सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 76 Likes
यह आपका शुगर लेवल कंट्रोल रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यह आपका शुगर लेवल कंट्रोल रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

फेस्टिव सीजन की कल्पना मिठाइयों के बिना तो की ही नहीं जा सकती। नतीजा, न, न करते हुए भी आप एक-आधा सेर मिठाई खा ही लेती हैं। अगर आप सेहतमंद हैं, तो इन मिठाइयों को इस्तेमाल आपका शरीर कर ही लेता है। पर अगर आप डायबिटीज की बॉर्डर लाइन पर हैं या आपका लाइफस्‍टाइल सेडेंटरी है, तो आपके लिए उन्हें पचा पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा।

अगर आपको भी डर है ब्लड शुगर लेवल के आउट ऑफ कंट्रोल होने का तो घबराएं नहीं। हम बता रहे हैं ऐसे तरीके, जिनसे आप ब्लड शुगर लेवल को वापस कंट्रोल में ला सकती हैं।

1 दवाएं न करें मिस

अपनी नियमित दवाइयों को मिस करना आपके ब्लड शुगर लेवल के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में आपके डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों को मिस न करें और समय पर अपनी दवा लें। इससे आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

2 डॉक्टर से परामर्श है जरूरी

अगर किसी भी कारण आपका ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित हो गया है तो ऐसे में सबसे पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें। डॉक्टर के परामर्श के बिना किसी भी तरह की दवा का सेवन न करें और न ही घरेलु नुस्खे अपनाएं। ऐसा करना आपके ब्लड शुगर लेवल के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

डायबिटीज में चैकअप करवाना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
डायबिटीज में चैकअप करवाना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3 डाइट में करें बदलाव

ब्लड शुगर कंट्रोल न रहने की वजह से डायबिटीज के मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो अपनी डाइट का ध्यान रखना ज्यादा फायदेमंद होता है। आप अपनी डाइट में बदलाव कर के ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

4 नियमित एक्सरसाइज करें

रोजाना नियमित रूप से एक्सरसाइज करना ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसलिए एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। ध्यान रखें एक्सरसाइज के दौरान आपको अपने शरीर के साथ बहुत अधिक कठोर नहीं बनना है। आप रोजाना जिस तरह एक्सरसाइज करते हैं वैसी ही करें। इसके अलावा कुछ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जैसे रस्सी कूदना और थोड़ी देर पैदल भी चल सकते हैं।

बेहतर परिणाम के लिए अपनी डाइट में करें ये जरूरी बदलाव 

दालचीनी का सेवन करें

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में दालचीनी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसका रोजाना सेवन करने से मोटापा भी कम होता है, जो टाइप 2 डायबिटीज के लिए खतरनाक हो सकता है। दालचीनी का पाउडर बनाकर भी भी आप गुनगुने पानी में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

"<yoastmark

एंडोक्राइन सोसाइटी के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, सीमित मात्रा में दालचीनी खाना या दिन में तीन बार दालचीनी के कैप्सूल्स लेने से ग्लूकोज लेवल को कम करने और बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को ठीक करने में मदद मिलती है।

खूब पानी पिएं

शरीर को हाइड्रेट रखना भी ब्लड शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल करने का एक बेहतर तरीका है। अगर आपके रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ा हुआ है तो उस दौरान पानी ज्यादा मात्रा में पिएं। ऐसा करने से ब्लड शुगर का लेवल स्थिर हो जाएगा।

हाई प्रोटीन फूड्स का करें सेवन

हाई प्रोटीन फूड भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसलिए हाई प्रोटीन युक्त स्नैक्स का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। बादाम या मखाना में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। साथ ही इनमें शुगर और फाइबर की मात्रा कम होती है।

करेले का सेवन है फायदेमंद

डाइटीशियन सीमा सिंह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में कड़वा भोजन शामिल करने की सलाह देती हैं। इसलिए करेले का सेवन ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

करेला ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करने वाला फूड है। चित्र: शटरस्‍टॉक
करेला ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करने वाला फूड है। चित्र: शटरस्‍टॉक

रोजाना सुबह नियमित रूप से करेले के जूस का सेवन करने से तेजी से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही इसकी सब्जी बनाकर भी आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

जामुन भी है लाभकारी

जामुन में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होते हैं। आप रोजाना 10-15 जामुन का सेवन कर सकती हैं। इसके अलावा बाजार से आप आसानी से जामुन के जूस का पैकेट खरीद सकती हैं। पर लेडीज फ्रेश जामुन हमेशा से बाजार में मिलने वाले जामुन जूस से बेहतर विकल्‍प है।

तो अब घबराएं नहीं, मिठास भरे त्योहारों का असर सिर्फ अपने मन में महसूस करें, ब्‍लड शुगर लेवल में नहीं।

यह भी पढ़ें – सभी युवा महिलाओं को जानने चाहिए ये 4 कारक, जो बढ़ा सकते हैं उनका मधुमेह का जोखिम

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।