त्चचा का पीएच लेवल बनाए रखने के लिए इस्तेमाल करें होममेड नीम एलोवेरा सोप, जानिए कैसे बनाना है

धूप और धूल-मिट्टी के संपर्क में आने से हमारी स्किन डल होने लगती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए जब हम बाजार के फेस वॉश इस्तेमाल करते हैं, तो वे त्वचा की नमी भी छीन लेते हैं। इसलिए मैं शेयर कर रही हूं अपनी मम्मी का बताया होम मेड सोप का नुस्खा।

जानिए घर पर कैसे बनाना है एलोवेरा और नीम का साबुन। चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Published on: 9 September 2022, 19:39 pm IST
  • 148

अपनी बॉडी को अंदर से हेल्दी बनाने के साथ बाहर से भी साफ-सुथरा रखना जरूरी है। अक्सर हम चेहरे और बालों के लिए कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते समय उसकी पूरी जानकारी जरुर लेते हैं। लेकिन जब बात बॉडी की होती है, तो हम मार्केट के किसी भी प्रोडक्ट पर आसानी से भरोसा कर लेते हैं। हमारी यही गलती कई स्किन प्राेब्लम्स का कारण बनने लगती है। स्किन और हेयर प्रोडक्ट के साथ बाथ सोप भी केमिकल फ्री होना जरुरी है। नहीं तो बढ़ती उम्र के साथ हमारी स्किन की नमी और कोमलता खोने लगती है। इसे बचाए रखने के लिए मेरी मम्मी बताती हैं घर पर ही नीम और एलोवेरा से नेचुरल बाथ सोप (how to make aloe vera and neem soap) बनाने का तरीका। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका और त्वचा के लिए फायदे।

कई दिनों से मेरी स्किन में ड्राइनेस और खुजली की समस्या हो रही थी, इस पर मम्मी ने मुझे नीम और एलोवेरा का नेचुरल सोप इस्तेमाल करने की सलाह दी। कुछ दिन तक घर पर बनाएं गए इस नेचुरल सोप (Homemade soap) को इस्तेमाल करने के बाद मुझे अपनी त्वचा में फर्क नजर आने लगा। मेरी स्किन प्राब्लम्स ठीक होने के साथ स्किन पहले से ज्यादा माइस्चराइज रहने लगी। इस बात को गहनता से समझने के लिए मैंने इसके फायदों पर रिसर्च की और समझा घर पर बनाया गया नेचुरल साबुन हमारी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

soap for face
आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है मार्केट का केमिकल सोप। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि मार्केट के सोप हमारे लिए कैसे हानिकारक हो सकते हैं

पबमेड सेंट्रल की रिसर्च के अनुसार स्किन हेल्थ को बनाए रखने के लिए स्किन का पीएच लेवल मेंटेन करना बेहद जरुरी होता है, जो कि साधारण रुप से 5.5 होना चाहिए। लेकिन मार्केट के साबुन में केमिकल का ज्यादा प्रयोग होने के कारण पीएच लेवल काफी ज्यादा हो जाता है। जो हमारी त्वचा के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। मार्केट के केमिकल प्रोडक्टस से अपनी स्किन को बचाने के लिए घर पर बनाएं नेचुरल सोप का इस्तेमाल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

अब जानिए घर पर कैसे तैयार करें नीम और एलोवेरा का नेचुरल और केमिकल फ्री सोप

Aloevera apko acne se chhutkara dila sakta hai
एलोवेरा विटामिन ए, सी, ई, बी 12 से भरपूर होता है। चित्र:शटरस्टॉक

नीम और एलोवेरा का नेचुरल साबुन के फायदे

पिंपल्स की समस्या से लेकर दाग-धब्बे हटाने के लिए नीम रामबाण उपाय माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण नीम की पत्तियों के इस्तेमाल से स्किन बेदाग और चमकदार बनती है। इसके साथ ही एलोवेरा और नीम दोनों में ही एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिससे स्किनके दाग-धब्बे धीरे-धीरे खत्म होने लगते हैं। इस प्राकृतिक साबुन का प्रतिदिन इस्तेमाल करने से आपको कई स्किन प्राेबलम्स से छुटकारा मिलेगा और आपकी स्किन पहले से ज्यादा क्लीन होने लगेगी।

इस तरह तैयार करे नीम और एलोवेरा का नेचुरल साबुन (Neem aloevera homemade soap)

सामग्री

हल्दी – 1 चम्मच
नीम की पत्तियां – 2 मुट्ठी
साबुन के सांचे – 4
एलोवेरा – 2 (मीडियम साइज)
विटामिन इ – 2 से 3 (कैप्सूल)
साबुन का बेस – 250 ग्राम

जानिए कैसे करना है नीम और एलोवेरा सोप तैयार

  • सबसे पहले एलोवेरा जेल की पत्तियों को धोकर सावधानी से छील ले।
  • इसके बाद चम्मच की मदद से सारा एलोवेरा एक बर्तन में निकाल लें।
  • अब एक मिक्सी जार में नीम की पत्तियां धोकर डालें। इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल और हल्दी डालकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें।
  • अब अगले स्टेप के लिए एक बर्तन में 1 गिलास पानी डालकर पानी को गर्म कर ले।
  • इसी दौरान साबुन के बेस के छोटे-छोटे टुकड़े करके गर्म पानी में डाल दें।
  • साबुन अच्छे से मेल्ट होने के बाद इसे ठंडा होने के लिए अलग रख दें।
  • हल्का ठंडा होते ही इसमें नीम और एलोवेरा का तैयार गया पेस्ट डालकर अच्छे से मिलाएं।
  • आखिर में इसमें विटामिन-ई का कैप्सूल डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें।
  • अब इस मिक्सचर को साबुन के सांचे में डालकर सेट होने के लिए 2 घंटे तक फ्रिज में रहने दें। साबुन सेट हो जाने के बाद इसे चाकू की मदद से सांचे से अलग कर लें।

  • 148
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory