इतना भी मुश्किल नहीं सन टैन दूर करना, आपकी रसोई में रखी ये 5 सामग्री कर सकती हैं आपकी मदद

अगर आप अपनी बाजू, कंधे, गले के आसपास त्वचा के दोहरे रंग से परेशान हैं, तो ये घरेलू उपाय आपकी परेशानी को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

sun tanning
सनटैन को प्राकृतिक रूप से हटाने के लिए आजमाएं घरेलू नुस्खे। चित्र : शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 20 August 2022, 12:30 pm IST
  • 139

विदेशों में समुद्र तट पर धूप में लेटना और टैन हो जाना एक बात हो सकती है, लेकिन भारत में टैन होने से खतरे की घंटी बजने लगती है। एक ऐसे देश में पैदा होने के कारण जहां सूर्य पर्याप्त अधिक दिखाई देता है, हम शायद ही कभी टैन होना चाहें। जबकि भारत में ज्यादातर महिलाएं सन टैनिंग से परेशान रहती हैं। और वे इसे दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं। मगर सब कुछ ट्राई करने से बेहतर है कुछ ऐसा अजमाना, जिस पर दादी नानी बरसों से भरोसा करती आ रहीं हैं। जी हां, मेरी मम्मी के पास वही खजाना है, जो उन्होंने अपनी मां से प्राप्त किया। उसी खजाने से आज हम ऐसे उपाय ले आए हैं, जो सन टैनिंग को आसानी से दूर कर सकते हैं।

पहले समझिए टैनिंग क्या है?

सर्दियों की तुलना में गर्मियां ज्यादा कष्टदायक होती हैं। सूर्य की तेज किरणें शरीर के आंतरिक और बाहरी स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। गर्मी स्किन पर सीधा प्रहार करती है, जिससे स्किन अपनी चमक खो बैठती है और सांवली हो जाती है, जिसे टैनिंग कहा जाता है। टैनिंग महिलाओं के लिए एक बड़ा चिंता का विषय है, क्योंकि उनकी स्किन पुरुषों की तुलना में ज्यादा संवेदनशील होती है।

janiye kya hai tanning
त्वचा के लिए हानिकारक है टैनिंग। चित्र-शटरस्टॉक.

जब आप अपनी आस्तीन ऊपर उठाते हैं और महसूस करते हैं कि आपकी स्किन टोन में अंतर है, तो आप कुछ भी और वह सब कुछ लगाना शुरू कर देंगे जो आपके सन टैन से छुटकारा पाने का दावा करता है। लेकिन क्या आप सुनिश्चित किया हैं कि यह आपकी स्किन के लिए स्वस्थ है? कोई फर्क नहीं पड़ता कि ये उत्पाद कितना “जैविक” हैं और “प्राकृतिक” उत्पादों से बने हैं, वे उत्पादन लागत में कटौती और शेल्फ जीवन को बढ़ाने के लिए रासायनिक रूप से उपयोग किए जाते हैं।

वास्तविक प्राकृतिक अवयवों से अधिक प्राकृतिक कुछ भी नहीं है और हमें आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इनका उपयोग आपके सन टैन को प्राकृतिक रूप से हटाने के लिए किया जा सकता है।

सन टैन को दूर करने के लिए यहां कुछ प्राकृतिक उपाय दिए गए हैं:

1. आलू

अपनी त्वचा पर आलू के स्लाइस को रगड़ना सन टैन या किसी भी तरह के डार्क पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के सबसे पुराने घरेलू उपचारों में से एक है। आलू कैटेकोलेज नामक एंजाइम से भरपूर होता है जो त्वचा को हल्का करने में मदद करता है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से बढ़ने वाले मुक्त कणों से लड़ते हैं।

2. अनानास का गूदा

अनानास के गूदे को शहद में मिलाकर टैन वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। यह आपकी त्वचा को हल्का करके आपकी त्वचा के नुकसान को उलट देगा क्योंकि यह विटामिन A और C से भरपूर होता है। अनानास में एंटीऑक्सिडेंट और ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम भी होता है जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है।

स्ट्रॉबेरी का ये DIY फेस पैक आपको दे सकता है बेदाग-निखरी त्वचा स्ट्रॉबेरी। चित्र-शटरस्टॉक.
स्ट्रॉबेरी देगी बेदाग-निखरी त्वचा। चित्र-शटरस्टॉक.

3. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी जितनी स्वादिष्ट होती हैं, सन टैन को दूर करने के लिए उतनी ही बेहतरीन उपाय भी है। वे AHA (अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड) और विटामिन C से भरपूर होते हैं और इसलिए, स्ट्रॉबेरी में प्राकृतिक त्वचा को चमकाने के गुण होते हैं। कुछ स्ट्रॉबेरी को मैश करें और उन्हें एक चम्मच ताजी क्रीम के साथ मिलाएं। इसे 20 मिनट के लिए अपनी स्किन पर लगाए और ठंडे पानी से साफ कर लें। इससे आपकी त्वचा का रंग हल्का होगा और उसे नमी भी मिलेगी।

4. नींबू

नींबू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होने के लिए प्रसिद्ध है। आपको शायद ही कोई ऐसा प्राकृतिक फेस पैक मिलेगा जिसमें नींबू का इस्तेमाल न किया गया हो। इसमें साइट्रिक एसिड और विटामिन C का उच्च स्तर मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है और साथ ही टैन पैदा करने वाले मेलेनिन को भी हटाता है।

5. एलोवेरा

विटामिन E से भरपूर और सुंदरता से जुड़ी सभी चीजों के लिए अच्छा है। जब चमकदार और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा की बात आती है तो एलोवेरा हमेशा सूची में शामिल होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को ठंडक देते हैं और टैन को दूर करने में मदद करते हैं। इसे हर दिन एक मॉइस्चराइजर की तरह लगाएं।

  • 139
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory