लगातार और बार-बार न पिएं गर्म पानी, इन 5 कारण से सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदेह  

अक्सर हम गर्म पानी पीने को सेहत के लिए अच्छा बताते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि ज़्यादा गर्म पानी आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

ज्यादा पानी पीने की लत है नुकसानदायक
ज्यादा गर्पाम नी पीने की लत है नुकसानदायक। चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 5 September 2022, 09:40 am IST
  • 115

सर्दी-जुकाम हो या फिर वेट लॉस, हम में से ज्यादातर लोगों को गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। और यह वाकई काम करता है। तब क्या हर दिन और लगातार गर्म पानी पीते रहना सही है? जी नहीं, विशेषज्ञ इसे सेहत के लिए नुकसानदेह मानते हैं। आवश्यकता होने पर सीमित मात्रा में गर्म पानी पीना जहां सेहत के लिए फायदेमंद है, वहीं अनावश्यक रूप से लगातार गर्म पानी पीते रहना आपकी सेहत के लिए जोखिम बढ़ा भी सकता है। सेहत पर इसके दुष्प्रभावों के बारे में बता रहे हैं फिजीशियन डॉक्टर सिद्धार्थ शेखर। 

इस बारे में बात करते हुए डॉक्टर सिद्धार्थ कहते हैं कि जल जीवन का अमृत है। मानव शरीर के लगभग 70 प्रतिशत भाग में पानी होता है। यह शरीर को हाइड्रेट करता है और अंगों को अच्छी तरह से तरोताजा रखता है। हमें अक्सर बताया जाता है कि छह-आठ गिलास पानी पीना जरूरी है पर ऐसा नहीं है। अधिकांश चीजों की तरह अधिक मात्रा में पानी भी हानिकारक हो सकता है।

जानिए आपकी सेहत को कैसे नुकसान पहुंचाता है गर्म पानी 

1 सांस फूलने की समस्या हो सकती है

गर्म पानी ज़्यादा पीना कई जटिलताएं पैदा कर सकता है। आपके मस्तिष्क और संचार प्रणाली पर दबाव के परिणामस्वरूप सांस फूलना और गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है।

2 यह इन्टरनल ऑर्गन को भी घायल कर सकता है

जहां गर्म पानी से मुंह में छाले हो सकते हैं, तो यह अन्नप्रणाली और पाचन तंत्र की संवेदनशील परत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। 

गर्म पानी के सेवन के सेहत संबंधी अनेक लाभ है। चित्र-शटरस्टॉक
गर्म पानी का इस्तेमाल करके आपके इंटर्नल ऑर्गन डैमेज भी हो सकते हैं। चित्र-शटरस्टॉक

इसका आपके आंतरिक अंगों पर दूरगामी प्रभाव हो सकता है क्योंकि गर्म पानी का तापमान शरीर के तापमान से अधिक होता है।

3 बाधित हो सकती है एकाग्रता 

अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप प्यासे न होने पर बहुत अधिक गर्म पानी पीते हैं, तो संभावना है कि यह आपके एकाग्रता के स्तर को प्रभावित कर सकता है। जब मन करे तभी पानी पिएं। बहुत अधिक पानी मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन पैदा कर सकता है जिससे आगे जटिलताएं हो सकती हैं।

4  किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है

आपके शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने के लिए गुर्दे में एक विशेष कोशिका प्रणाली होती है। यदि आपको लगता है कि अधिक गर्म पानी का सेवन करने से आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करने में मदद मिल सकती है, तो यह गलत है क्लीनर नहीं बनते हैं। 

इसके विपरीत, सिस्टम द्वारा किए जाने वाले अधिक कार्य के कारण अत्यधिक मात्रा में पानी नुकसान पहुंचा सकता है। इससे समय के साथ किडनी खराब हो जाती है।

5 अतिरिक्त पानी रक्त की मात्रा को प्रभावित करता है

आवश्यक मात्रा से अधिक गर्म पानी पीने से आपके रक्त की कुल मात्रा बढ़ जाती है। गर्म पानी से होने वाला अनावश्यक दबाव आपके रक्त वाहिकाओं और हृदय को उठाना पड़ता है।

इसलिए यदि आप भी गर्म पानी को सेहत के लिए अच्छा मान इसकी ज़्यादा मात्रा ले रही हैं तो सचेत हो जाएं।

यह भी पढ़ें: इम्युनिटी ही नहीं, त्चचा के लिए भी शानदार है तुलसी, हम बता रहे हैं तुलसी के 5 DIY हैक्स

  • 115
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory