ये 5 संकेत बताते हैं कि अब आपके शरीर को है तुरंत आराम की जरूरत

पार्टी, घर, ऑफिस, आउटिंग, आपको सब कुछ जरूरी लग सकता है। पर एक समय आता है, जब आपका शरीर बिल्कुल भी आगे बढ़ने से इन्कार कर देता है।

symptoms jo batate hain ki aapki body ko araam ki zaroorat hai
बुखार होने पर पर्याप्त आराम करना बेहद जरूरी है,चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 14 August 2022, 22:00 pm IST
  • 140

यह हम सभी जानते हैं कि काम कैसे भी हो हमें उसे करने के लिए ऊर्जा की ज़रूरत है। अब आपको लग सकता है कि एनर्जी फल – सब्जियां खाने और व्यायाम करने से आती है। बिल्कुल सही! लेकिन कुछ और भी है जो हमें दिन भर काम करने की मानसिक और शारीरिक क्षमता देती है जैसे – आराम, यानी प्रोपर रेस्ट।

पर्याप्त रूप से आराम करना, सोना, ब्रेक लेना, छुट्टी पर जाना यह सब आराम करने के अलग – अलग तरीके हैं। इनकी मदद से आप खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी रख सकती हैं। मगर जब इनकी कमी होती है, तो कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं आपको महसूस हो सकती हैं।

घर, ऑफिस, फेस्टिवल, आउटिंग, गेट टुगेदर, एक समय पर आपको सब कुछ जरूरी लग सकता है। पर इन सभी को पूरा करने में सहयोग करने वाला आपका शरीर कभी-कभी थक भी सकता है। जब आप उस पर लगातार बोझ डालती चली जाती है, तो वह अपनी ऊर्जा खोने लगता है। ऐसे में कई शारीरिक संकेत होते हैं, जो आपको यह बताते हैं कि आपको आराम की ज़रूरत है। इसलिए आपको इन्हें समझना ज़रूरी है, ताकि आप आराम कर सकें, ब्रेक ले सकें और खुद को प्राथमिकता दे सकें।

तो चलिये जानते हैं उन संकेतों के बारे में जो बताते हैं कि आपको आराम की ज़रूरत है –

1. नींद पूरी न होना

यदि 6 से 8 घंटे की नींद लेने के बाद भी आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है और आप थकी हुई हैं, तो आपको पर्याप्त आराम की ज़रूरत है। स्पोर्ट्स मेडिसिन के इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित एक समीक्षा के मुताबिक, यदि आपको रात में नींद नहीं आ रही है और आप इसकी वजह से दिन में सो रही हैं, तो यह स्ट्रेस के कारण हो सकता है। दिन – रात के काम की थकान भी कई बार आप पर हवी होने लगती है, जिसकी वजह से स्लीपिंग पैटर्न बिगड़ सकता है। ऐसे में आपको एक ब्रेक लेने की ज़रूरत है।

2. जब आपको नॉर्मल वर्कआउट में थकान होने लगे

मान लीजिये आपका एक सेट वर्कआउट रूटीन है, जिसकी अब आपको आदत पड़ चुकी है। जिसकी वजह से आपको इन एक्सरसाइज़ को करते समय बिल्कुल भी थकान महसूस नहीं होती है। मगर यदि आप कुछ दिनों से इन एक्सरसाइज़ करने को करने में थक जा रही हैं और पूरा दिन आप पर इसकी थकान हावी रहती है, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर को आराम की ज़रूरत है।

zyada der tak kaam karna
जरुरत से ज्यादा एक्सरसाइज न करें। चित्र : शटरस्टॉक

3. आपकी मांसपेशियों में ऐंठन हो रही है

दिन का मामूली काम करने के बाद यदि आपकी मांसपेशियों में अकड़न आ चुकी है और इनमें दर्द हो रहा है तो यह थकान की वजह से हो सकता है। तीव्र शारीरिक गतिविधि के बाद ऐंठन होना नॉर्मल है। साथ ही, यदि आप पर्याप्त रेस्ट करेंगी तो यह ठीक भी हो सकता है। रेस्ट करने से मांसपेशियों को उन पोषक तत्वों को अवशोषित करने का मौका मिलता है, जो इनके लिए फायदेमंद हैं।

4. यदि आपको हर चीज़ परेशान करने लगी है

यदि आप अपने जीवन में तनाव और थकान का अनुभव कर रही हैं। हर चीज़ आपको परेशान करने लगी है। कुछ भी करने से आपको खुशी महसूस नहीं हो रही है। सिर्फ सोने का मन करता है। तो आपको मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार का तनाव है और आपको आराम की ज़रूरत है।

5. वीक इम्युनिटी

एक अध्ययन जिसमें 150 लोग शामिल थे, उनमें से कुछ दिन में 7 घंटे या उससे कम सोते थे। 7 घंटे से कम सोने वाले प्रतिभागियों में बीमारी की आशंका अधिक देखने को मिली। इससे यह साबित होता है कि पर्याप्त आराम और नींद प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रख सकती है। इसलिए, यदि आप बार – बार और जल्दी बीमार पड़ रही हैं, तब भी आपको आराम की ज़रूरत है।

यह भी पढ़ें : ये 3 सुपरफूड्स कम कर सकते हैं आपका ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम, आज ही से करें आहार में शामिल

  • 140
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory