हॉट एंड स्पाइसी सेक्स सेशन एन्जॉय करना है, तो बेडरूम में जाने से पहले इन फूड्स से करें परहेज

हल्का और हेल्दी फूड न केवल शरीर को सेहतमंद बनाता है बल्कि लिबीडो भी बूस्ट होने लगता है। सेक्सुअल लाइंफ में रोमांच बनाए रखने के लिए सेक्स से पहले इन फूड्स का सेवन करने से बचें (Avoid these food before getting intimate)।
Sex se pehle inn foods ka sewan na karein
सेक्स से पहले इन फूड्स का सेवन करने से बचें। . चित्र : शटरस्टॉक
ज्योति सोही Published: 21 Feb 2024, 09:00 pm IST
  • 140

सेक्सुअल लाइफ को हेल्दी बनाए रखने के लिए इंटिमेंट हाइजीन और अन्य टिप्स का ख्याल रखने के समान खान पान पर नज़र रखना भी बेहद आवश्यक है। दरअसल, बहुत से ऐसे फूड्स है, जिन्हें खाने के बाद अपच, ब्लोटिंग और जलन का सामना करना पड़ता है। इसका असर सेक्सुअल लाइफ पर भी नज़र आने लगता है। पेट ज्यादा भरा और फूला हुआ होने से सेक्स ड्राइव कम होने लगती है, जिससे कामेच्छा प्रभावित होती है। हल्का और हेल्दी फूड न केवल शरीर को सेहतमंद बनाता है बल्कि लिबीडो भी बूस्ट होने लगता है। सेक्सुअल लाइंफ में रोमांच बनाए रखने के लिए सेक्स से पहले इन फूड्स का सेवन करने से बचें (Avoid these food before getting intimate)।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार पोषक तत्वों की कमी के चलते अधिकतर लोगों को इनफर्टिलिटी और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का शिकार होना पड़ता है। जर्नल ऑफ बॉडी लाज़िक के अनुसार सेचुरेटिड फैट्स, ट्रांस फैट्स और कोलेस्ट्रॉल युक्त आहार जहां हृदय रोगों का कारण बन जाते हैं। तो वहीं एथेरोस्क्लेरोसिस का जोखिम भी बढ़ाते हैं। इससे यौन अंगों में ब्लड सर्कुलेशन नियमित तौर पर नहीं हो पाता है, जिसस कामेच्छा नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है। ऐसे में शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार आवश्यक है।

Sex se pehle yeh foods avoid karein
सेक्स से पहले तरल पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए, जो बार बार यूरिनेशन की समस्या को बढ़ाता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

सेक्स से पहले क्यों रखें खान पान का ख्याल

इस बारे में बीतचीत करते हुए मणिपाल हास्पिटल गाज़ियाबाद में हेड ऑफ न्यूट्रीशन और डाइटेटिक्स डॉ अदिति शर्मा बताती हैं कि सेक्स से पहले तरल पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए, जो बार बार यूरिनेशन की समस्या को बढ़ाता है। इसके अलावा कार्ब्स रिच डाइट के सेवन से शरीर में एनर्जी का स्तर कम होने लगता है। दरअसल, पूरी एनर्जी डाइजेस्टिव टरैक की ओर चली जाती है। इससे व्यक्ति नींद महसूस करने लगता है। सेक्स से पहले प्रोटीन रिच डाइट लें। बादाम और दूध का सेवन सेक्सुअल लाइफ को एनर्जेटिक और खुशहाल बना देता है।

सेक्स से पहले इन फूड्स का सेवन करने से बचें

1. स्पाइसी फूड बढ़ाता है एसिडिटी

जहां फोरप्ले से सेक्त के लिए उत्तेजना बढ़ती है, तो वहीं मसालेदार रेसिपीज जैसे चटनी, अचार और लाल मिर्च का अधिक सेवन एसिड रिफ्लक्स का कारण साबित होता है। इससे पेट में ऐंठन व गले में जलन की समस्या बढ़ने लगती है। साथ ही डिहाइड्रेशन का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा फ्राइड फूड खाने से भी एसिडिटी का जोखिम बढ़ता है।

tikha khane ka  nuksaan
तीखे मसालें हमारी स्किन हेल्थ को हद से ज्यादा नुकसान पहुचाता है। चित्र :शटरकॉक

2. मिंट घटाता है टेस्टोस्टेरोन का स्तर

सांस की दुर्गंध को दूर करने के लिए अक्सर लोग सेक्स से पहले मिंट खाना पंसद करते हैं। मगर इससे कामेच्छा पर असर नज़र आने लगता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार पेपरमिंट में मौजूद मेन्थॉल टेस्टोस्टेरोन के स्तर को प्रभावित करता है, जिससे सेक्स ड्राइव कम होने लगती है। साल 2010 की एक रिसर्च के अनुसार 42 महिलाओं ने 30 दिन तक लगातार मिंट हर्बल टी का सेवन किया, जिसके चलते उनके टेस्टोस्टेरोन लेवल में गिरावट पाई गई।

3. स्टार्च रिच कार्ब्स को करें अवॉइड

नियमित तौर पर स्टार्च रिच कार्ब्स का सेवन करने से डाबिटीज, हृदय रोग और वेटगेन की समस्या का सामना करना पड़ता है। एनआईएच की एक रिसर्च के अनुसार सेक्स के पहले स्टार्च रिच कार्ब्स का सेवन करने से शरीर में एनर्जी की कमी का सामना करना पड़ता है और नींद आने की समस्रू से दो चार होना पड़ता है।

4. अल्कोहल के सेवन से बचें

अल्कोहल का नियमित सेवन करने से शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन का स्तर कम होने लगता है। हार्मोनल इंबैलेंस कामेच्छा को प्रभावित करता है। बीएमजे ओपन के एक रिसर्च पेपर के अनुसार शराब का इनटेक बढ़ाने से सीमन की मात्रा कम होने लगती है। हार्मोनल असंतुलन से बचने के लिए अल्कोहल से बचना ज़रूरी है।

sharab ka sevn swasthya ke liye haanikarak hai
अत्यधिक शराब का सेवन किस प्रकार से है स्वास्थ्य के लिए हानिकारक। चित्र : अडोबी स्टॉक

5. कैफीन इनटेक

वे लोग जो सेक्स से पहले चाय या काफी पीते हैं। उन्हें फ्रीक्वेंट युरीनेशन की समस्या से दो चार होना पड़ता है। इससे सेक्सुअल प्लेजर की प्राप्ति नहीं हो पाती है। इसके अलावा कार्बोनेटेड पेय पदार्थों का सेवन करने से भी ब्लोटिंग का खतरा बना रहता है।

ये भी पढ़ें- एक आयुर्वेद विशेषज्ञ बता रहीं हैं प्रजनन क्षमता बढ़ाकर बेबी प्लान करने के 6 आयुर्वेदिक उपाय

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख