ये संकेत बताते हैं कि आप हो रहीं हैं डिहाइड्रेशन की शिकार, राहत के लिए तुरंत अपनाएं ये 4 उपाय

डिहाइड्रेशन कई समस्याओं का कारण बन सकती है। जब आप डिहाइड्रेट होते है तो आपका शरीर आपको कई तरह के संकेत देता है।
Headache hai dehydration ka kaaran
सिरदर्द है डिहाइड्रेशन का लक्षण। चित्र:शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 1 Nov 2023, 07:19 pm IST
  • 145

शरीर को सही तरीके से कार्य करने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है। यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करेंगे, तो आपका शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है।
सर्दियों के मौसम में अकसर प्यास न लगने के कारण हम पानी पीना ही भूल जाते हैं। जिसके कारण शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगती है। इसके संकेत हमारा शरीर देता है। जिन्हें पहचानने और तुरंत उपचार करने की जरूरत है। आइए जानते हैं शरीर में दिखने वाले डिहाइड्रेशन के संकेत (Signs of dehydration)।

डिहाइड्रेशन होने पर, आपको प्यास लग सकती है, मुंह सूख सकता है और थकान हो सकती है। जैसे-जैसे डिहाइड्रेशन बढ़ती जाती है, लक्षण और अधिक गंभीर हो सकते हैं। शारीरिक शक्ति वाला काम करने के दौरान जब पसीना निकलता है, तो वह शरीर को डिहाइड्रेट करता है। इसके अलावा बहुत देर तक पानी न पीना भी आपको डिहाइड्रेशन का शिकार बना सकता है।

dehydration hone par paani ki khapat badhayen
डिहाइड्रेशन होने पर घर में तैयार ओआरएस घोल तुरंत खोए हुए पानी और खनिजों की भरपाई करता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

ये संकेत बताते हैं कि आपका शरीर डिहाइड्रेट हो रहा है

जब आप डिहाइड्रेट होते हैं, तो वे लक्षण बताते है कि आप कितनी गंभीर तरीक से डिहाइड्रेट है। यहां है डिहाइड्रेशन के कुछ लक्षण।

प्यास लगना
थकान महसूस होना
होंठो और त्वचा का सुखना
पेशाब में कमी
गहरे रंग का पेशाब होना
सिरदर्द होना
मांसपेशियों में ऐंठन आना
चक्कर आना या बेहोशी
खड़े होने पर ब्लड प्रेशर कम होना।

डॉ करन रंजन ने इस बारे में ज्यादा जानकारी दी डॉ रंजन एमबीबीएस और एमएचएस सर्जन है। डॉ करन रंजन से ने डिहाइड्रेशन के कुछ ऐसे संकेत भी बताएं है जिसके बारे में शायद आपको जानकारी न हो। शुगर की क्रेविंग का बढ़ जाना, आंखों का ड्राई होना, सांस का खराब होना।

khud ko hydrate rkahe
खुद को हाइड्रेट रखें। चित्र-शटरस्टॉक

डिहाइड्रेशन महसूस होने पर तुरंत अपनाएं ये उपाय (tips to get rid of dehydration)

तरल पदार्थ का सेवन करें

डॉ करन रंजन कहते हैं, “हल्के और मध्यम डिहाइड्रेशन से निपटने से के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप तरल पदार्थ का सेवन कर सकती है। पानी से आप जल्दी ही डिहाइड्रेशन से छुटकारा पा सकते है। इसमें ओआरएस पीना भी एक तरीके से डिहाइड्रेशन को खत्म कर सकता है। जिसमें इलेक्ट्रोलाइट्स (जैसे सोडियम और पोटेशियम) होते हैं, विशेष रूप से सहायक हो सकते हैं, खासकर तब जब डिहाइड्रेशन पसीने, दस्त या उल्टी के कारण होता है।”

आराम करें और शरीर को ठंडा करें

ठंडे वातावरण में आराम करके अपने शरीर को ठीक होने दें, खासकर यदि आपका डिहाइड्रेशन गर्मी या शारीरिक गतिविधि के कारण हुआ है। आप ठंडे पानी से नहा सकते है, अपनी त्वचा पर एक गीला कपड़ा लगाकर और यदि उपलब्ध हो तो पंखे या एयर कंडीशनिंग का उपयोग करके अपने शरीर को ठंडा कर सकते हैं।

इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से बढ़ाएं

यदि आपको ज्यादा डिहाइड्रेशन हो रहा है और आपके डिहाइड्रेशन का कारण तेज शारीरिक गतिविधि के कारण पसीना आना है, दस्त के कारण है या उल्टी के कारण है तो आपको इलेक्ट्रोलाइट्स का सेवन करना चाहिए। इलेक्ट्रोलाइट्स वाले खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों का सेवन करें। क्योंकि इन सब कारणों से आप गंभीर रूप से डिहाइड्रेट हो सकते है। इलेक्ट्रोलाइट्स के लिए नारियल का पानी पीना सबसे अच्छा है।

Dehydration-home-remedies
शरीर के लिए पानी सबसे जरूरी है। चित्र शटरस्टॉक

हाइड्रेटिंग खाद्य और पेय पदार्थों का सेवन

ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो, जैसे तरबूज, खीरे, संतरे और सूप। ये आपके समग्र तरल पदार्थ के सेवन को पूरा कर सकते है। शराब और कॉफी और सोडा जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से दूर रहें, क्योंकि वे पेशाब को बढ़ा सकते हैं। जिससे आपके शरीर में तर पदार्थ कम हो सकता है।

ये भी पढ़े- सरसों का तेल भी ला सकता है त्वचा में निखार, जानिए कैसे करना है इसे इस्तेमाल

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख