काले चने का सूप बढ़ा सकता है लिबिडो, जानिए इम्युनिटी और सेक्स क्षमता बढ़ाने वाले ऐसे ही फूड्स के बारे में

यदि कोविड - 19 के बाद सेक्स ड्राइव की कमी आपकी सेक्स लाइफ में परेशानी का कारण बन रही है, तो हमारे पास आपकी सेक्स ड्राइव को सुधारने के लिए कुछ सुझाव हैं।

kala chana
काला चना फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है।चित्र: शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 12 August 2022, 20:19 pm IST
  • 127

कोविड-19 ने अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरह से प्रभावित किया है। ब्रेन फॉग, थकान, गैस्ट्र्रिटिस, बालों का झड़ना, लंबे समय तक गंध की कमी और यहां तक ​​कि सेक्स ड्राइव में कमी भी। हां, आपने सही पढ़ा। कई अध्ययनों ने साबित किया है कि कोरोनोवायरस पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को प्रभावित करता है। ये महिलाओं में यौन इच्छा को कम करता है। यदि आप उन लोगों में से हैं जो जानना चाहते हैं कि सेक्स ड्राइव को कैसे बेहतर बनाया जाए, तो आयुर्वेद चिकित्सक का कहना है कि कुछ खाद्य पदार्थ आपकी परेशानी दूर कर सकते हैं।

सेक्स ड्राइव क्या है?

सेक्स ड्राइव, जिसे कामेच्छा के रूप में भी जाना जाता है, व्यक्ति की यौन गतिविधि में इंगेज होने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हाई लिबिडो यानी यौन इच्छा में वृद्धि, और इसकी कमी यानि लो सेक्स ड्राइव। ऐसे कई कारक हैं जो व्यक्ति की सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकते हैं।

हालांकि वायरस और सेक्स ड्राइव के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है, लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया है कि कम सेक्स ड्राइव कोविड -19 दुष्प्रभावों में से एक हो सकता है। चिंता, तनाव, खराब जीवनशैली विकल्प और अन्य कारक भी लोगों में कम सेक्स ड्राइव का एक कारण हो सकते हैं।

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ रेखा राधामणि ने कामेच्छा में सुधार के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया।

उन्होनें अपने पोस्ट में लिखा – “कोविड के बाद, मैंने कई रोगियों को लो सेक्स ड्राइव की शिकायत करते देखा है। यौन स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपका शारीरिक स्वास्थ्य और इसका गंभीरता से ध्यान रखना चाहिए। सपलीमेट्स के पीछे भागने के बजाय, ऐसा भोजन करने का प्रयास करें जो लिबिडो बढ़ाए, ताकि आपका शरीर भोजन से सभी पोषक तत्वों को स्वयं अवशोषित कर सके।”

इनमें से कुछ खाद्य पदार्थ पुरुषों के लिए और कुछ महिलाओं के लिए हैं।

विशेषज्ञ द्वारा की गई इस पोस्ट को देखें!

कामेच्छा बढ़ाने के लिए इन खाद्य पदार्थों को आजमाएं:

1. अनार

यदि नियमित रूप से खाया जाए, तो यह एक ऐसा फल है जो कामेच्छा और प्रजनन द्रवों की गुणवत्ता को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। यह उन महिलाओं के लिए उत्कृष्ट है जो गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही हैं। अनार का सेवन गर्भाशय की परत को मोटा करता है और गर्भाशय में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है।

2. जौ का सूप

यह जननांग अंगों में परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है और इस प्रकार, पुरुषों में बेहतर इरेक्शन में मदद करता है। जौ में नाइट्रिक ऑक्साइड और आर्जिनिन होता है, जो दोनों ही पेनाइल इरेक्शन में शामिल होते हैं और इसका उपयोग पेनाइल डिसफंक्शन के इलाज के लिए किया जा सकता है। यह भी ज्ञात है कि आर्गिनिन शुक्राणु और अंडे की कोशिकाओं के संश्लेषण को बढ़ाता है।

इसलिए, जौ के सूप का नियमित सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों के यौन स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है।

3. खजूर

खजूर पुरुषों के यौन स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता के लिए बहुत अच्छा है। वे पुरुष प्रजनन क्षमता के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे अच्छे प्राकृतिक फलों में से एक हैं, और इसे खाने से शुक्राणु की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार होता है। यह फल एक प्राकृतिक उत्तेजक है; इसलिए, इसे खाने से यौन स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद मिल सकती है।

dates se milti hai energy
आपकी ऊर्जा बढ़ाते हैं खजूर। चित्र : शटरस्टॉक

4. काले चने का सूप

चरक संहिता में कामेच्छा में सुधार के उपाय के रूप में वर्णित यह एक औषधीय नुस्खा है। काला चना शुक्राणु की मात्रा और गतिशीलता को बढ़ाता है और इस प्रकार नपुंसकता और इरेक्टाइल डिसफंकशन को रोकने में सहायता करता है। हालांकि, उच्च पित्त वाले लोगों को यह कोशिश नहीं करनी चाहिए।

5. मोरिंगा

यह शुक्राणुओं और डिंब की गुणवत्ता में सुधार के लिए सर्वश्रेष्ठ है। इसकी उच्च विटामिन सामग्री (ए, सी, बी, ई, के), खनिज (कैल्शियम, पोटेशियम, लोहा, मैंगनीज), प्रोटीन, अमीनो एसिड होते हैं। मोरिंगा के पत्ते के कई यौन स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं महिलाओं और पुरुषों दोनों में प्रजनन क्षमता में सुधार। वास्तव में, यदि आप गर्भधारण करना चाहती हैं तो आपको अपने आहार में मोरिंगा के पत्ते और सहजन को पके हुए रूप में शामिल करना चाहिए।

इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करें और अपने यौन स्वास्थ्य में सुधार करें!

यह भी पढ़ें : फायदे की बजाए नुकसान पहुंचा सकती है जरूरत से ज्यादा हल्दी, हम बता रहें कैसे

  • 127
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory