क्या सेक्स टाइमिंग बढ़ाकर ऑर्गेज्म तक पहुंचना आसान हो सकता है? जानिए सेक्स टाइमिंग के बारे में सब कुछ

सेक्स को एन्जॉय करने का सबका अपना तरीका होता है। कुछ लोग कडलिंग, किसिंग जैसी फोरप्ले एक्टिविटीज को ज्यादा समय देते हैं, तो कुछ अलग पोजिशन्स के साथ सेक्स को रोमांचक बनाते हैं। पर क्या कोई तरीका सेक्स की टाइमिंग बढ़ा सकता है? आइए जानते हैं।
सभी चित्र देखे Sex mei pain kyu hota hai
महिलाएं सेक्स से पहले दर्द के बारे में सोचने लगती हैं। इससे उनकी माइंड में प्रैशर बनने लगता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 4 Dec 2023, 09:00 pm IST
  • 122

बहुत सारी महिलाओं को पार्टनर से सेक्स टाइमिंग को लेकर शिकायत रहती है। जबकि पुरुष भी सेक्स में टाइमिंग बढ़ाने (improve sex timing) के लिए कई तरह के नुस्खे ट्राई करते हैं। ये नुस्खे काम करें या न करें, पर ज्यादातर लोग यह चाहते हैं कि यौन गतिविधि की समय जितना हो सके उतना बढ़ाया जा सके। जबकि विशेषज्ञ यह मानते हैं कि सेक्स और प्लेजर की कोई निश्चित टाइमिंग (sex timing) नहीं होती। पर हां, अगर आप इसे बढ़ाना चाहते हैं, कुछ आसान ट्रिक्स इसमें आपकी मदद कर सकती हैं। सेक्सुअल हेल्थ एडुकेटर और स्टोरीटेलर सीमा आनंद ने अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए सेक्स टाइमिंग, प्लेजर और ऑर्गेज्म के बारे में बात की। आइए जानते हैं सेक्स टाइमिंग बढ़ाने के लिए कुछ ईजी ट्रिक्स (how to increase sex timing)।

क्या है सेक्स टाइमिंग और ऑर्गेज्म का कनैक्शन (sex timing and orgasm connection)

सेक्स हेल्थ एडुकेटर सीमा आनंद मानती हैं कि ज्यादा टाइमिंग से जरूरी है एक अच्छी टाइमिंग। जिसे आप दोनों एन्जॉय कर सकें। इसके लिए जरूरी है कि सेक्स को टिक मार्क एक्टिविटी न बनाकर उसमें एक-दूसरे की सहमति से कुछ नया ट्राई किया जाए। कम्युनिकेशन, फोर प्ले और सही एन्वॉयरमेंट ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जो आपके सेक्स सेशन काे ज्यादा प्लेजरेबल बना सकते हैं।

Sex timing badhane ke liye kuch khas tips
विशेषज्ञ यह मानते हैं कि सेक्स और प्लेजर की कोई निश्चित टाइमिंग (sex timing) नहीं होती। चित्र : एडॉबीस्टॉक

ऐसा नहीं है कि सिर्फ महिलाएं ही टाइमिंग की शिकायत करती हैं, बल्कि कई बार पुरुषों को भी यह लगता है कि वे किसी तरह सेक्स टाइमिंग बढ़ाकर इस सेशन को और ज्यादा एन्जॉय कर सकें। इसलिए आप उन सभी चीजों को ट्राई कर सकते हैं, जो सेफ हैं और आप दोनों के लिए कम्फर्टेबल हैं। महिलाओं के लिए तब ऑर्गेज़्म तक पहुंचना और भी आसान हो सकता है।

सीमा आनंद के अुनसार यहां हैं कुछ टिप्स जो सेक्स टाइमिंग बढ़ाने में मददगार हाे सकते हैं (how to improve sex timing)

1. पोजीशन चेंज करें

यदि आप और आपके पार्टनर एक ही पोजीशन में सेक्स करते हैं, तो इस स्थिति में टाइमिंग बहुत छोटी रह जाती है। ऐसे में सेक्सुअल टाइमिंग बढ़ाने के लिए आपको सेक्स करते हूए पोजीशन बदलना चाहिए, इससे कम करने में वक़्त लगता है। इसके साथ ही आपको यह समझना जरूरी है, कि कौन से पोजीशन में आप और आपके पार्टनर की टाइमिंग अच्छी है।

यह भी पढ़ें : सेक्स ड्राइव में कमी और मूड स्विंग्स हो सकते हैं हाई एस्ट्रोजन के संकेत, एक्सपर्ट से जानें बैलेंस करने का तरीका

2. फोरप्ले को वक्त देना है जरूरी

यदि आप खुद को ऑर्गेज्म तक पहुंचाने के लिए अपने सेक्स पार्टनर की टाइमिंग को बढ़ाना चाहती हैं, तो इसके लिए फोरप्ले को वक्त देना जरूरी है। इंटरकोर्स के पहले एक हेल्दी फोरप्ले में भाग लेने से महिलाओं को ऑर्गेज्म तक पहुंचने में आसानी होती है। साथ ही यह पुरुषों को भी पर्याप्त समय देता है और वे सेक्स पीरियड को लंबे समय तक एन्जॉय कर पाते हैं।

orgasm milna kathin hai.
ऑर्गेज्म तक पहुंचना है तो सेक्स टाइमिंग को बढ़ाएं। चित्र: एडॉबीस्टॉक

3. स्टार्ट-स्टॉप टेक्निक अपनाएं

यह उन पुरुषों के लिए है जो सेक्स को लंबे समय तक इंजॉय करना चाहते हैं, उन्हें इंटरकोर्स के दौरान स्टार्ट-स्टॉप टेक्निक अपनानी चाहिए। लगातार एक ही पोजीशन में लंबे समय तक सेक्स करने से एजेक्युलेशन जल्दी और आसानी से हो जाता है। ऐसे में कुछ देर तक सेक्स करने के बाद पुरुषों को 10 से 20 सेकंड या उससे अधिक समय के लिए पॉज लेना चाहिए और फिर दोबारा से शुरुआत करनी चाहिए। इससे पुरुष लंबे समय तक बेड पर बने रहते हैं और महिलाओं को भी ऑर्गेज्म तक पहुंचने में आसानी होती है।

4. स्मोकिंग न करें

सिगरेट पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, और इस स्थिति में हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है, जिसकी वजह से इरेक्टाइल इशू हो सकता है। वहीं ऐसे व्यक्ति में सेक्सुअल टाइमिंग पर भी असर पड़ता है। यदि आपके पार्टनर के साथ भी ऐसी कोई भी समस्या है, तो सबसे पहले उनसे सिगरेट छोड़ने को कहें।

5. हेल्दी कम्युनिकेशन करें

सेक्स के दौरान एक दूसरे के साथ हेल्दी कम्युनिकेशन मेंटेन रखने से टाइमिंग बढ़ाने के साथ ही सेक्सुअल प्लेजर अचीव करने में भी मदद मिलती है। एक दूसरे को बताएं कि आपको क्या पसंद है और क्या नहीं। इसके अलावा किस पॉइंट पर आपको अच्छा लग रहा है, या कब आपको बिल्कुल भी अच्छा नहीं लग रहा, इस बारे में बात करने से टाइमिंग भी बढ़ती है साथ ही साथ हेल्दी ऑर्गेज्म तक पहुंचना भी आसान हो जाता है।

shilajit benefits
शिलाजीत का सेवन महिलाएं भी कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. आयुर्वेदिक हर्ब्स कर सकते हैं ट्राई

शिलाजीत एक महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक रेमेडी है, जिसे इसकी खास मेडिसिनल प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है। यह पुरुषों में यौन उत्तेजना को बढ़ा देता है और सेक्सुअल टाइमिंग को भी इंप्रूव करता है। परंतु इसके फायदे यहीं तक सीमित नहीं हैं, यह तमाम अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में भी भी फायदे प्रदान करता है। एक स्वस्थ व्यक्ति अधिक लंबे समय तक सेक्स कर सकता है। शिलाजीत का सेवन स्ट्रेस रिलीज करता है, जिससे कि आपके पार्टनर सेक्स करते हुए किसी अन्य चीज के बारे में नहीं सोचते और यह उन्हें टाइमिंग इंप्रूव करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : Premature Menopause : अर्ली मेनोपॉज से भी पहले शुरु हो सकता है प्रीमेच्योर मेनोपॉज, जानिए कब और क्यों होता है ऐसा

  • 122
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख