अनचाही प्रेगनेंसी से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं ये 5 तरीके, जानें क्या हैं वे

How To Avoid Pregnancy : कभी - कभी जल्दबाज़ी में आपको अनचाहे गर्भ का खतरा हो सकता है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि अनचाहे गर्भ धारण से कैसे बचा जाए।

Pregnancy kaise avoid karein
प्रेगनेंसी को कैसे अवॉइड करें. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 19 September 2022, 23:00 pm IST
  • 121

बदलती जीवन शैली के कारण हमारे युवाओं की सोच भी बदली है। आजकल जब दोनों ही वर्किंग हैं, तो युवा दम्पत्तियों की प्राथमिकतायें बदल गयी हैं। वे अपने कैरियर को ज्यादा महत्व दे रहें हैं।
वे नहीं चाहते कि शादी के शुरुआती दिनों में वो किसी जिम्मेदारी से घिर जाएं, वो उन दिनों को तनाव मुक्त रहकर उसका आनन्द उठाना चाहते हैं।

महिलाएं भी इस दिशा में बहुत जागरूक हो गई हैं, उनके लिए अपना जाॅब और कैरियर ज्यादा महत्वपूर्ण है। सेक्स में जरा सी गलतियों के कारण उन्हें गर्भनिरोधक गोलियों (Birth Control Pills) का सेवन करना पड़ता है, जिसके साइड इफेक्ट हानिकारक होते हैं।

तो क्यो न आप पहले ही प्रोटेक्शन लेकर खुद को इस जोखिम से बचाएं और अपनी प्रेगनेंसी को अवॉइड करने के कुछ तरीके ढूंढे। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं प्रेगनेंसी को अवॉइड करने के लिए कुछ ज़रूरी बातें, जो आपके बहुत काम आएंगी।

जानिए प्रेगनेंसी को अवॉइड करने के तरीके (How to avoid Pregnancy)

जो लोग यौन रूप से सक्रिय हैं और गर्भधारण से बचना चाहते हैं, उन्हें गर्भनिरोधक के बारे में पता होना चाहिए। गर्भधारण से बचने में मदद के लिए कई प्रकार के गर्भनिरोधक उपलब्ध हैं।

1. कंडोम (Condom)

अब बाज़ार में मेल कंडोम के साथ – साथ फीमेल कंडोम भी उपलब्ध हैं। जिसका उपयोग करना बेहद आसान है। मेल कंडोम की तरह फीमेल कंडोम भी आपकी प्रेगनेंसि से बचा सकते हैं और बहुत प्रभावी हैं। ये न सिर्फ अनचाही प्रेगनेंसी बल्कि कई तरह के यौन संक्रमण से भी आपको बचा सकते हैं।

condom
प्रेगनेंसी रोकने का सबसे आसान तरीका कंडोम का उपयोग। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. सर्वाइकल कैप (Cervical Cap)

एक सर्वाइकल कैप सिलिकॉन कप होता है जिसे योनि के अंदर गहराई में डाला जाता है। यह शुक्राणु को अंडे तक पहुंचने से रोकने के लिए गर्भाशय ग्रीवा को ढकता है। सरवाइकल कैप प्रभावी होती है। मगर यह एसटीआई से बचाव नहीं करता है। सरवाइकल कैप दवा की दुकानों और ऑनलाइन पर उपलब्ध है।

3. आईयूडी (IUD)

यह छोटा, टी-आकार का उपकरण तांबे युक्त सामग्री से बना है और एक महिला के गर्भाशय के अंदर लगाया जाता है। यह गर्भनिरोधक 10 वर्षों तक बनी रह सकती है। कुछ आईयूडी में हार्मोन होते हैं जो गर्भावस्था को रोकने के लिए धीरे-धीरे जारी होते हैं। कॉपर युक्त आईयूडी 99% प्रभावी होते हैं और हार्मोन युक्त 99.8% प्रभावी होते हैं।

4. गर्भनिरोधक इंजेक्शन (Contraceptive Injection)

इंजेक्शन में हार्मोन प्रोजेस्टोजन का सिंथेटिक वेरियंट होता है। यह एक महिला के नितंब या ऊपरी बांह में दिया जाता है, और अगले 12 हफ्तों में हार्मोन धीरे-धीरे आपके रक्त प्रवाह में छोड़ दिया जाता है। यह इंजेक्शन तीन महीने तक रहता है और बहुत प्रभावी है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह सेक्स को बाधित नहीं करता है।

5. पीरियड ट्रेकर एप (Period Tracker App)

आप चाहें तो पीरियड ट्रैकर एप का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसमें आप अपने पीरियड को ट्रेक कर सकती हैं और अपने सेफ और अनसेफ डे का पता लगा सकती हैं। अपने अनसेफ डे पर आप सेक्स करने से बच सकती हैं।

यह भी पढ़ें : प्रेगनेंसी की शुरुआत में हो रही है सीने में जलन और एसिडिटी, तो ये घरेलू उपाय दे सकते हैं राहत

  • 121
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory