बिकनी एरिया के लिए कर रहीं हैं हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल? तो जान लीजिए इसके साइड इफेक्ट

विज्ञापनों में हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल जितना स्मूद और इफेक्टिव दिखता है असल में उतना है नहीं। ये आपके इंटीमेट एरिया में इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है।

side effects of hair removal creams
क्या प्यूबिक हेयर के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना सेफ है? चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 21 December 2022, 20:00 pm IST
  • 147
इस खबर को सुनें

बिजी लाइफस्टाइल के कारण हमें हर चीज मिनटों में करने की आदत हो गई है। लेकिन कई बार हमारी यही आदत सेहत पर भी भारी पड़ जाती है। अनवांटेड हेयर रिमूव करने के लिए कई अलग-अलग तरीके ट्रेंड में हैं। इनमें हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना भी शामिल है। सोशल मीडिया और विज्ञापन की दुनिया में यह काफी आसान और हेल्दी लगता हैं, लेकिन असल में यह आपके लिए कई तरह के जोखिमों का कारण बन सकता है। आइए जानते हैं इंटीमेट एरिया के लिए हेयर रिमूवल क्रीम (side effects of hair removal creams) का इस्तेमाल करने के लिए साइड इफेक्ट।

कई महिलाएं प्यूबिक हेयर रिमूव करने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। जो शुरुआत मैं तो आसान लगता है, लेकिन धीरे-धीरे गंभीर समस्याओं का कारण बनता जाता है। हेयर रिमूवल क्रीम के प्रभावों के बारे में जानने के लिए हमने बात की बिजनौर की ऑब्स्टेट्रिशियन और गायनेकोलॉजिस्ट डॉ नीरज शर्मा से।

प्यूबिक हेयर रिमूव करने चाहिए या नहीं ?

एक्सपर्ट का कहना है कि प्यूबिक हेयर रिमूव करना जितना आपको कंफर्ट महसूस कराता है, उतना ही यह आपके लिए घातक साबित हो सकता है। क्योंकि प्यूबिक हेयर आपकी स्किन को फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से सेफ रखने में मदद करते हैं। इंटिमेट होने के दौरान ये त्वचा घर्षण से भी आपके इंटीमेट एरिया को बचा कर रखते हैं।

अगर आप बार-बार प्यूबिक हेयर रिमूव करती हैं, तो इससे आपकी वेजाइना में ड्राईनेस और इचिंग की समस्या हो सकती है। साथ ही यह बार-बार होने वाले इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है।

डॉ नीरज कहती हैं कि अगर आप अपने इंटीमेट एरिया को क्लीन रखना चाहती हैं, प्यूबिक हेयर को ट्रीम करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

avoid kren hair removal creams
हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल शरीर से बाल आसानी से हटाने के लिए किया जाता है। चित्र शटरस्टॉक।

कैसे काम करती हैं हेयर रिमूवल क्रीम

हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल शरीर से बाल आसानी से हटाने के लिए किया जाता है। इसे त्वचा पर लगाकर कुछ देर तक इंतजार करना होता है। इसके बाद हेयर रिमूवल टूल की मदद से बाल आसानी से साफ हो जाते हैं। इस प्रक्रिया में दर्द नहीं होता, इसलिए हेयर रिमूवल का यह सबसे आसान तरीका माना जाता है।

क्या स्किन के लिए सेफ है यह तरीका?

इस प्रश्न का उत्तर देते हुए गायनोलॉजिस्ट डॉक्टर नीरज शर्मा का कहना है कि शरीर के अन्य हिस्सों पर हेयर रिमूवल क्रीम का कभी-कभार इस्तेमाल करना ठीक है, लेकिन हैवी केमिकल का इस्तेमाल होने के कारण इसके ज्यादा इस्तेमाल से स्किन इचिंग, एलर्जी और स्किन इंफेक्शन भी हो सकता है।

अगर आपने हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल किया भी है, तो इसके बाद नेचुरल ऑयल या मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना न भूलें।

यह भी पढ़े – इन 5 तरह के कैंसर में दिखते हैं 6 एक जैसे लक्षण, महिलाओं को रहना चाहिए सावधान !

vaginal health ke liye jaruri hai pubic hair
योनि स्वछता के लिए जरुरी है प्यूबिक हेयरजानिए क्या होता है जब आप प्यूबिक एरिया पर करती हैं इनका इस्तेमाल । चित्र : शटरस्टॉक

जानिए क्या होता है जब आप प्यूबिक एरिया पर करती हैं इनका इस्तेमाल

गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर नीरज शर्मा के मुताबिक प्यूबिक हेयर रिमूव करने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का भूलकर भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

ऐसा करने पर आपको इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है –

1. यूटीआई

प्यूबिक हेयर के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है। इसके कारण आपको बार-बार यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होगा, साथ ही यह आपके वल्वर पार्ट को भी संक्रमित करता है।

2. बैक्टीरियल इंफेक्शन

हेयर रिमूवल क्रीम में मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन को ड्राई करने के साथ बैक्टीरियल इंफेक्शन का कारण भी बनते हैं। इसके कारण आपको रेडनेस, लगातार खुजली साथ ही फंगल इंफेक्शन का सामना भी करना पड़ सकता है।

3. एसटीडी का खतरा

योनि के आसपास के अनचाहे बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना एसटीडी यानी यौन संचारित संक्रमण जैसे कि एचआईवी, यूरिन इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है। इसके कारण महिलाओं को ह्यूमन पेपीलोमा वायरस का जोखिम भी हो सकता है।

4. फुंसी और बम्प्स

हेयर रिमूवल क्रीम के केमिकल्स स्किन को डैमेज करना शुरू कर देते है। जिसके कारण पहली बार इस्तेमाल करने पर भी फुंसी, बम्प्स या लगातार खुजली और रेडनेस की समस्या हो सकती है।

इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने प्यूबिक एरिया पर इन क्रीम का इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़े – वेजाइनल इंफेक्शन को रोकने में भी मददगार हैं लैवेंडर ऑयल, स्टडी में किया गया दावा

  • 147
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें