Vaginal Ph : क्या आप जानती हैं अपनी वेजाइना का पीएच लेवल? हम बता रहे हैं इसे घर पर टेस्ट करने का तरीका

वेजाइना में कई तरह की चीजें होती है, वेजाइना का स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। इसी कड़ी में वेजाइना के पीएच की बात आती है तो चलिए जानते है क्या है ये और कितना होना चाहिए और इसे कैसे इसे घर पर चेक करें।
Vaginal talc ke nuksaan
आपके वेजाइना का पीएच पूरे जीवनकाल में कई बार बदलता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 16 Jan 2024, 09:00 pm IST
  • 112

पीएच वैल्यु ये मापने के लिए इस्तेमाल की जाती है कि कुछ चीज कितनी एसिडिक है और कितनी नहीं। पीएच वैल्यु की संख्या जितनी कम होगी वो चीज उतनी ही अधिक एसिडिक होती है। आपके वेजाइना का पीएच स्तर थोड़ा सा एसिडिक होता है और इसके स्तर को बनाए रखना आपके हेल्दी वेजाइना के लिए जरूरी है। कई इंफेक्शन होते है जिससे आपके वेजाइना का पीएच स्तर बिगड़ सकता है। योनि पीएच मापता है कि आपकी योनि में वातावरण कितना एसिडिक या एल्कलाइन है, सामान्य योनि पीएच 3.8 और 4.5 के बीच होता है।

क्या होता है वेजाइनल पीएच

PH संभावित रूप हाइड्रोजन होता है, जिसमें कम संख्या एसिडिक होती है और 7 से ऊपर एल्कलाइन होती है। एक स्वस्थ त्वचा 4 और 7 के बीच थोड़ी एसिडिक होती है, नॉर्मल त्वचा का संतुलन 5 से कम होता है। इसलिए 3.8 – 4.5 का आदर्श वेजाइनल पीएच त्वचा की सतह की तुलना में थोड़ा अधिक एसिडिक होती है। थोड़ा एसिडिकपीएच बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण को दूर करने में मदद करता है।

vaginal ph kitna hona chahiye
पीरियड के दौरन भी आपके वेजाइना का पीएच अलग होता है। चित्र-अडोबी स्टॉक

आपके वेजाइना का पीएच पूरे जीवनकाल में कई बार बदलता है। पीरियड के दौरन भी आपके वेजाइना का पीएच अलग होता है। पीरियड ब्लड आपके पीएच के स्तर को बढ़ा सकता है। वहीं सेक्स के दौरान आपका स्पर्म भी वेजाइना के पीएच स्तर को बढ़ा सकता है। पीयूबर्टी से पहले और मेनोपॉज के बाद आपके इसके थोड़ा अधिक होने की उम्मीद कर सकती है।

नॉर्मल वेजाइना का पीएच क्या होता है

स्वस्थ लोगों की योनि का पीएच 3.8 और 4.5 के बीच होगा, पीएच के इस वातावरण को थोड़ा सा एसिडिक माना जाता है। आपकी योनि का एसिडिक होना लैक्टोबैसिली नामक लैक्टिक-एसिड-उत्पादक बैक्टीरिया के होने से निर्धारित होती है।

ये बैक्टीरिया योनि को सुरक्षित रखते है और रोगजनकों को योनि में जीवित रहने से रोकते हैं। जब पीएच स्तर बहुत कम या बहुत अधिक होता है, तो वे योनि संक्रमणों का कारण हो सकते है। इन योनि संक्रमणों में जो संक्रमण हो सकते है वे है-

बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बीवी)
एरोबिक योनिशोथ (एवी)
यूटीआई और किडनी में संक्रमण
साइटोलिटिक वेजिनोसिस

घर पर वेजाइना का पीएच स्तर कैसे जांचे (How to test vaginal ph at home)

घर पर पीएच के स्तर को जानकार आप ये पता लगा सकते है कि आपके पीएच का स्तर असंतुलित तो नहीं है। अगर आपके पीएच का स्तर असंतुलित होता है या आप इसके लिए कुछ कर सकते है। इसको जांचने के कई तरिके बाजार में मौजूद है। इसमें से एक है पीएच स्ट्रिप्स।

पीएच स्ट्रिप्स से आप घर पर ही अपने वेजाइना के पीएच को जान सकती हैं। पीएच टेस्ट स्ट्रिप्स सरल, इस्तेमाल करने में बहुत आसान होती है। जो किसी पदार्थ के एसिडिर और एल्कलाइन होने के आधार पर रंग बदलती हैं। चलिए जानते है कि आपको इन स्ट्रिप्स को कैसे इस्तेमाल करना है।

vaginal ph ko kaise test karein
स्वस्थ लोगों की योनि का पीएच 3.8 और 4.5 के बीच होगा। चित्र-अडोबी स्टॉक
  1. सबसे पहले अपन हाथों को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें।
  2. अपने वेजाइना में एक साफ उंगली डालें और धीरे से वेजाइनल फ्लूड का एक छोटा सा सैंपल लें।
  3. पैक पर जितना समय बताया गया हो उस समय तक के लिए सैंपल को स्ट्रिप्स पर छोड़ दें।
  4. स्ट्रिप की पट्टी को निकालें और अपने वेजाइना पीएच स्तर को निर्धारित करने के लिए बदले हुए रंग की तुलना दिए गए रंग चार्ट से करें।

पीएच स्तर को मापने के लिए 14 संख्या अलग अलग रंग की होते है। पानी की पीएच स्तर 7 होता है जिसे न ज्यादा एसिडिक माना जाता है और न ही ज्यादा एल्कलाइन माना जाता है। यदि आप अपने वेजाइना का पीएच स्तर जांच रहीं है तो इसमें स्ट्रिप का रंग अगर 7 से ज्यादा वाली संख्या तक बदला इसका मतलब वेजाइना का पीएच स्तर एसिडिक नहीं है और वो असंतुलित है। यदि पीएच स्तर 7 से कम यानि 3.8 और 4.5 के बीच में आता है को आपके वेजाइना का पीएच बिल्कुल ठीक है।

ये भी पढ़े- Cervical health and pregnancy : एक एक्सपर्ट से जानिए क्यों जरूरी है डिलीवरी से पहले सर्वाइकल हेल्थ पर ध्यान देना

  • 112
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख