क्या सेक्स करने से वजन कम हो सकता है? एक्सपर्ट बता रहे हैं ये सच है या मिथ

Published on: 2 June 2022, 21:00 pm IST

क्या यह सच है कि हर रोज सेक्स करने से वजन कम हो सकता है? जानिए क्या है इस पर डॉक्टर का कहना!

sex
महिलाओं को इन्तार्कोस के बाद वेजाइनल हेल्थ का ख्याल रखना चाहिए। चित्र: शटरस्टॉक

सेक्स प्यार, खुशी और जुनून के बारे में है। मगर क्या सेक्स करने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है? यकीनन आपने भी सेक्स करके कैलोरीज बर्न करने के बारे में कई बार सोचा होगा, लेकिन क्या है वाकई सच है? क्या वजन कम करने के लिए संभोग को एक गतिविधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है? एक डॉक्टर का कहना है कि ऐसा हो सकता है। मगर, सिर्फ तभी जब आप कुछ कैलोरी बर्न करने के लिए पर्याप्त समय तक सेक्स करें।

डॉ सिद्धांत भार्गव, जिनकी इंस्टाग्राम पर जबरदस्त फॉलोइंग है, ने एक इंस्टाग्राम रील में सेक्स से वज़न कम करने के बारे में जानकारी साझा की। रोजमर्रा की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर उनके मजाकिया और हास्यपूर्ण रवैये के कारण, डॉ भार्गव की सलाह को कई लोग मानते हैं। सेक्स और वजन घटाने के बीच के संबंध को तोड़ते हुए उन्होंने अपने वीडियो में कुछ उपयोगी जानकारियां साझा कीं।

तो क्या सेक्स करने से वजन कम हो सकता है?

डॉ भार्गव के अनुसार, “एक पुरुष सेक्स के दौरान हर मिनट 4.25 कैलोरी बर्न करता है और महिलाएं लगभग 3.1 कैलोरी बर्न करती हैं।

तो लगभग 24 मिनट के सेक्स सेशन में, आप 60 से 100 के आसपास कैलोरीज बर्न कर सकती हैं। और यह पूरी तरह से आपके पार्टनर की टाइमिंग पर निर्भर करता है।

वजन कम करने के लिए कितना सेक्स करना चाहिए?

डॉ भार्गव कहते हैं, “इससे ज़्यादा कैलोरी बर्न करने के लिए, आपको लगभग 300-400 कैलोरी बर्न करने की आवश्यकता होगी। ऐसे में आपको दिन में 4 बार से ज़्यादा सेक्स करने की आवश्यकता होगी जो कि काफी असंभव है।

डॉ भार्गव कहते हैं, “दिन में 4 बार से अधिक रफ सेक्स करने से, आप अपना वजन कम करने में सक्षम होंगे। तो चलिये खुश हो जाइए

उनका वीडियो यहां देखें:

इसलिए, सेक्स वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है यह उतना सच नहीं है। यह आपके कैलोरी बर्न स्कोर में इजाफा कर सकता है लेकिन वजन कम करने के लिए व्यक्ति विभिन्न प्रकार के वर्कआउट का सहारा ले सकता है। अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से प्राप्त करने के लिए योग, HIIT, कार्डियो, नृत्य या किकबॉक्सिंग का प्रयास करें।

ये वर्कआउट फॉर्म न केवल आपको वजन कम करने में मदद करती हैं बल्कि मूड को बढ़ाने और आपको लचीला बनाने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें : निप्पल्स या एरोला में खुजली से परेशान हैं, तो जानिए इसके 6 संभावित कारण 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें