सर्दी-खांसी का उपचार कर सकते हैं सूखी अदरक के ये आयुर्वेदिक कॉम्बिनेशन, एक्सपर्ट बता रही हैं इनके फायदे

बदलता मौसम कई प्रकार के संक्रमण को अपने साथ लेकर आता है। ऐसे में संक्रमण से बचाव के लिए घर पर मौजूद सामग्री के कॉन्बिनेशन करें इनका समाधान।

जानिए सूखी खांसी और सर्दी के लिए कैसे करना है अदरक का इस्तेमाल। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 17 November 2022, 11:41 am IST
  • 147

रातें अब ठंडी होने लगी हैं और दिन में भी इस ठंडक का असर दिखाई देता है। बदलते तापमान में सर्दी, खांसी, कफ, गले में खराश आदि की समस्या होना बिल्कुल आम है। परंतु यदि इनकी देखभाल सही से न की जाए, तो यह समस्या जिद्दी कफ़, सूखी खांसी के रूप में गंभीर हो सकती है। जिनसे छुटकारा पाना और मुश्किल हो जाता है। आयुर्वेद विशेषज्ञ इनसे बचने के लिए घर में मौजूद हर्ब्स के सेवन की सलाह देते हैं। आइए ऐसे ही कुछ रेमेडिअल कॉम्बिनेशन्स (how to use ginger for cough and cold) के बारे में बात करते हैं, जो आपको इस मौसम में होने वाली समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं।

भारतीय योगा गुरु, योगा इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर और टीवी की जानी-मानी हस्ती डॉक्टर हंसाजी योगेंद्र ने सर्दी खांसी के संक्रमण से छुटकारा पाने के कुछ प्रभावी उपाय बताए हैं। तो चलिए जानते हैं इन्हें किस तरह इस्तेमाल करना है और यह कैसे काम करते हैं।

यहां हैं सर्दी-खांसी से निजात पाने के चार प्रभावी उपाय

1. काली मिर्च, तुलसी, पान और ड्राई अदरक का कॉन्बिनेशन

ड्राई अदरक और काली मिर्च में एंटी इनफॉर्मेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है। इसी के साथ तुलसी और पान एंटीबॉडी प्रोडक्शन को बूस्ट करती हैं। जिस वजह से संक्रमण फैलाने वाले कीटाणुओं का प्रभाव कम हो जाता है और आप सर्दी खांसी के संक्रमण से निजात पा सकती हैं।

paan ke fayde
पान की पत्तियों के बहुत फायदे हैं. चित्र : शटरस्टॉक

कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले किसी बर्तन में 1 गिलास पानी लें और इन सभी सामग्री को उनमे डाल दें। फिर इन्हें 5 मिनट तक अच्छी तरह उबालें। जब यह उबल जाएं तो पानी को छान कर पिएं। यदि इसका स्वाद ज्यादा कड़वा है तो इसमें गुड़ मिला सकती हैं। उचित परिणाम के लिए इसे दिन में दो बार जरूर पियें।

2. हल्दी, शहद और अदरक का रस

हल्दी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करती है और इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टी संक्रमण फैलाने वाले जीवाणुओं को रोकते हैं। वहीं शहद गले को आराम पहुंचाता है। साथ ही अदरक में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी भी सर्दी खांसी से बचाव में मदद करती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में एक चम्मच शहद, आधा चम्मच अदरक का रस और दो चुटकी हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। इससे सिरप की तरह चम्मच में निकाल कर पी लें। यह सर्दी खांसी के संक्रमण से निजात पाने का एक सबसे प्रभावी उपाय हो सकता है।

3. सूखी अदरक का पाउडर, गुड़ और हल्दी

गुड प्राकृतिक क्लींजिंग एजेंट की तरह काम करते हुए लग्स को साफ करता है। साथ ही साथ लंबे समय से जमे हुए कफ़ से राहत पाने में मदद करता है। वहीं हल्दी और अदरक की प्रॉपर्टीज संक्रमण फैलाने वाले कीटाणुओं को रोकती हैं और इनके प्रभाव को भी कम कर देती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

अदरक पाउडर, गुड़ और हल्दी को एक साथ अच्छी तरह मिला लें। अब इनकी मदद से छोटे-छोटे लड्डू तैयार करें। यदि आपका गला बहुत ज्यादा खराब है और आपको ड्राई कफ की समस्या है या फिर खांसी-सर्दी लंबे समय से बनी हुई है, तो आप इसमें घी की कुछ बूंदे मिला सकती हैं।

ginger se milegi khansi se chutkara.
अदरक से मिलेगी सर्दी और खांसी से रहत. चित्र: शटरस्‍टॉक

4. नमकीन पानी के गरारे

गरारा नासिका मार्ग को खोलता है साथ ही साथ गले को भी आराम पहुंचाता है। वहीं यदि आप कफ़ वाली खांसी से पीड़ित हैं, तो यह उसमें काफी कारगर हो सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

एक गिलास पानी को गर्म कर लें और इसमें आधे चम्मच से थोड़ा कम नमक मिलाएं। अब इसकी मदद से गरारा करें। यदि आप चाहें तो इस पानी में दो चुटकी हल्दी भी मिला सकती हैं। उचित परिणाम के लिए कम से कम दिन में 2 से 3 बार ऐसा जरूर करें।

यह भी पढ़ें : डियर मॉम्स, ज्यादा कुकीज खाना आपके बच्चों को दे सकता है डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी, जानिए इसके जोखिम

  • 147
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें