मौसमी स्कैल्प ड्राइनेस बन रही है डैंड्रफ का कारण, तो ट्राई करें एक्सपर्ट के बताए यह 3 मॉइश्चराइजिंग हेयर मास्क

सर्दियों में नमी की कमी के कारण अक्सर डैंड्रफ की समस्या बढ़ने लगती है। क्या आप भी हो चुकी हैं इस समस्या का शिकार, तो जरूर आजमाएं यह 3 प्रभावी हेयर मास्क (Anti dandruff homemade hair mask) की विधि।

dandruff bhagaata hai
जानिए घर पर कैसे बनाएं एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 4 January 2023, 15:14 pm IST
  • 130

ठंड में ड्राइनेस की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में यह न केवल आपकी स्किन को बल्कि आपके स्कैल्प को भी ड्राई कर देता है। जिसकी वजह से डैंड्रफ की समस्या देखने को मिलती है। डैंड्रफ (Dandruff) एक प्रकार का स्कैल्प इंफेक्शन है जो हेयर फॉलिकल्स को बुरी तरह प्रभावित कर देता है। ऐसे में बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं हेयर फॉल की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। हालांकि, यदि इस समस्या को समय रहते गंभीरता से लिया जाए और इसके प्रति एक उचित देखभाल शुरू कर दी जाए तो इसे कंट्रोल करना आसान हो जाता है। ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर कुछ खास सामग्री से बने हेयर मास्क (Anti dandruff homemade hair mask) आपकी मदद कर सकते हैं।

भारतीय योगा गुरु, योगा इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर और टीवी की जानी-मानी हस्ती डॉक्टर हंसाजी योगेंद्र ने डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के कुछ प्राकृतिक उपाय बताये हैं। उन्होंने ऐसे 3 प्रकृतिक हेयर मास्क (Anti dandruff homemade hair mask) बनाने की विधि बताई है जो डैंड्रफ को प्रभावी रूप से कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो बिना देर किये जानते हैं इन्हे किस तरह अप्प्लाई करना है साथ ही जानेंगे आखिर क्या हैं इसके फायदे।

hibiscus for hair
हिबिस्‍कस के फूल आपके बालों के लिए हैं बहुत फायदेमंद। चित्र: शटरस्‍टॉक

डैंड्रफ से निजात पाने में मदद करेंगे यह 3 हेयर मास्क

1. गुड़हल के फूल और नारियल के तेल से बना हेयर मास्क

5 से 6 जपापुष्प और इसके कुछ पत्तों को थोड़े से पानी मे डालकर बॉयल कर लें। जब यह बॉयल हो जाये तो इन्हें ब्लेंड करते हुए एक स्मूद पेस्ट तैयार करें।

तैयार किये गए पेस्ट को एक छोटे बाउल में निकाल लें। अब तैयार किए गए पेस्ट में एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें।

फिर नारियल तेल और गुड़हल से बने इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज दें। फिर इन्हें एक से डेढ़ घंटे के लिए लगा हुआ छोड़ दें। उसके बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से साफ करें।

जाने किस तरह काम करता है यह हेयर मास्क

गुड़हल में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है जो हेयर फॉलिकल्स और स्कैल्प की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। वहीं इसमें अमीनो एसिड और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो डैंड्रफ कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या आमतौर पर बालों के झड़ने और टूटने का कारन बनती है। ऐसे में इस मास्क का इस्तेमाल हेयर फॉल की समस्याय में कारगर होता है और हेल्दी हेयर ग्रोथ को भी प्रोमोट करता है।

यह भी पढ़ें : योगासन भी दिला सकते हैं आपको डैंड्रफ से छुटकारा, यहां जानिए 3 प्रभावी योगासनों के बारे में

hairgr owth boost krta hai amla
आंवला में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट बालों के लिए होते हैं मददगार। चित्र : शटरस्टॉक

2. आमला, मेथी, कड़ी पत्ता और दही से बना हेयर मास्क

आमला, मेथी, कड़ी पत्ता और दही को एक साथ ब्लेंडर में डालकर सभी को अच्छी तरह ब्लेंड करते हुए एक स्मूद पेस्ट पेस्ट तैयार करें।

अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से स्कैल्प को लगभग 5 से 7 मिनट तक मसाज दें। अब इसे घंटे भर के लिए बालों में लगा हुआ छोड़ दे। फिर हल्के गुनगुने पानी से बालों को साफ करें।

यहां जाने इस हेयर मास्क के फायदे

विटामिन सी से भरपूर यह हेयर मास्क डैंड्रफ, फंगल इंफेक्टिव और स्कैल्प में जमे डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने में मदद करता है। वहीं यह आपके हेयर फोलिक्स को स्वस्थ रखता है और आपके बाल को जड़ से मजबूत बनता है। इसके साथ ही दही मॉइश्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करता है और स्कैल्प को पर्याप्त नमी प्रदान करता है। ऐसे में सर्दियों में होने वाले स्कैल्प डरिनेस्स को कम किया जा सकता है।

lemon benefits for hair
नींबू है शानदार हेयर केयर हैक। चित्र: शटरस्टॉक

3. नींबू, दही और शहद से बना हेयर मास्क

एक बाउल में दही निकाल लें फिर इसमें नींबू का रस और एक चम्मच शहद डालें और सभी सामग्री को एक साथ अच्छी तरह मिला लें।

अब इन्हें अपने स्कैल्प पर अप्लाई करें और स्कैल्प को हल्के हाथों से 5 से 7 मिनट तक अच्छी तरह मसाज करें।

इसे लगभग आधे घंटे तक लगा हुआ छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से बाल को साफ कर लें।

कमाल का है यह हेयर मास्क

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड डैंड्रफ (Dandruff) को साफ करने में मदद करते हैं । इसके साथ ही योगर्ट मे लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जिसे बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। वहीं शहद में मॉइश्चराइजींग प्रॉपर्टी पाई जाती है जो स्कैल्प को प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान करता है। ऐसे में सर्दियों में इस मास्क का इस्तेमाल आपके बालों से जुडी सभी समस्यायों को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें : दादी-नानी के ज़माने से चली आ रही इन 4 रेसिपीज के साथ लें सर्दियों में हल्दी का फायदा

  • 130
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें