मौसम में बढ़ती खुश्की बन सकती है डैंड्रफ का कारण, यहां हैं इससे छुटकारा पाने के 3 घरेलू उपाय

बालों की जड़ाें में नजर आने वाली खुश्की की परत कब डैंड्रफ में बदल जाती है, पता ही नहीं चलता। इसलिए जरूरी है कि आप अभी से अपने बालों का ध्यान रखें।

How-to-avoid-dandruff
डैंड्रफ कम करे। चित्र शटरस्टॉक।
निशा कपूर Published on: 17 October 2022, 16:07 pm IST
  • 145

डैंड्रफ एक आम समस्या है जिससे छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है। बालों से डैंड्रफ को हटाने के लिए कई उत्पाद उपलब्ध हैं। ये उत्पाद थोड़े समय के लिए काम करते हैं। लेकिन कुछ दिनों के बाद परेशानी बढ़ने लग जाती है। कई बार आप डैंड्रफ की वजह से शर्मिंदा भी हो सकती हैं। रुसी की वजह से खुजली की परेशानी बढ़ने लगती है। अब जब मौसम में ड्राईनेस बढ़ रही है, तब आपको डैंड्रफ का भी ज्यादा सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपायों (How to get rid of dandruff) के बारे में जानें।

जानिए क्या हो सकते हैं डैंड्रफ के कारण

डैंड्रफ होने का एक बड़ा कारण स्कैल्प पर होने वाली खुश्की या ज्यादा पसीना आना भी हो सकता है। सर्दियों में नमी की कमी से सिर की त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। यदि आप रुसी की समस्या से ग्रस्त हैं, तो हमारे पास कुछ घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से आप इससे छुटकारा पा सकती हैं।

हाल ही में क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल, ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डैंड्रफ के कारण और उससे छुटकारा पाने के उपायों के बारे में बात की। गरिमा कहती है कि डैंड्रफ एक बहुत कॉमन प्रॉब्लम है। बालों में अंदर ही अंदर ये इतनी ज्यादा बढ़ जाती है, कि आपको पता ही नहीं चल पाता। पर इसके लिए हमेशा महंगे और फैंसी प्रोडक्ट काम नहीं करते। जबकि कुछ साधारण से घरेलू नुस्खे आपको इससे छुटकारा दिला सकते हैं।

tea-tree-oil
टी ट्री ऑयल डैंड्रफ से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। चित्र शटरस्टॉक।

आइए जानते हैं डैंड्रफ या रूसी से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय

1. टी ट्री ऑयल (Tea tree oil)

बालों के लिए टी ट्री ऑयल काफी अच्छा होता है। बालों की डैंड्रफ और खुजली जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए टी ट्री ऑयल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल किया जा सकता है।

एनसीबीआई रिसर्च की मानें तो इस ऑयल में पाए जाने वाले एंटिफंगल गुण महत्वपूर्ण हैं। क्योंकि यह एंटीफंगल गुण रूसी पैदा करने वाले फंगस के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

अगर आप अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो आप इसकी 5-6 बूंदें अपने रेगुलर ऑयल मिलाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। इस उपाय से आप रुसी की परेशानी से राहत पा सकती हैं।

2. एप्पल साइडर सिरका (ACV)

सेब का सिरका एप्पल जूस को फरमेंट करके तैयार किया जाता है। साइडर (फरमेंट रस) में एथिल अल्कोहल पाया जाता है, जिसे एसिटोबैक्टर नामक सूक्ष्म जीव द्वारा एसिटिक एसिड में बदल दिया जाता है। यह एसिड सेब के सिरके का सक्रिय यौगिक होता है। एप्पल साइडर सिरका अपनी तेज गंध और खट्टे स्वाद के लिए भी जाना जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल

सेब के सिरके का इस्तेमाल बालों पर भी किया जा सकता है। शैंपू करने के बाद पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इससे अपने बालों को धो लें।

सही उत्पादों के इस्तेमाल से बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाया जा सकता है। हालांकि, इस पर कोई वैज्ञानिक शोध नहीं हुआ है और यह लोगों के उपयोग और धारणाओं पर आधारित है। यदि आप पहली बार सेब के सिरके का उपयोग करने वाली हैं, तो इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें।

Tea tree oil and aloe vera for dandruff
जानिए रूसी से छुटकारा दिलाने में कैसे मददगार है टी ट्री ऑयल और एलोवेरा। चित्र :शटरकॉक

3. एलोवेरा जेल (Aloe vera gel)

एलोवेरा का इस्तेमाल भी आप अपने बालों पर कर सकती हैं। इसमें विटामिन और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। एलोवेरा जेल रूखे, बेजान बालों को अच्छे से मॉइस्चराइज़ भी करता है।

कैसे करना है इस्तेमाल

आप इसे कंडीशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह बालों से सम्बन्धित सभी समस्याओं के लिए कार्य करता है।

अपने बालों को शैम्पू करने से पहले आप फ्रेश एलोवेरा जेल लें और इससे अपने बालों की मसाज करें। इसके बाद करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। इससे आपके बालों से रुसी खत्म हो जाएगी और बाल हेल्दी हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Night Routine for Weight Loss : वज़न घटाने की कोशिश कर रही हैं तो फॉलो करें ये नाइट टाइम रूटीन

  • 145
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory