दादी-नानी के ज़माने से चली आ रही इन 4 रेसिपीज के साथ लें सर्दियों में हल्दी का फायदा

सर्दी का मौसम विभिन्न प्रकार की बीमारियों को अपने साथ लेकर आता है। ऐसे में सेहत को बनाए रखने में हल्दी आपकी मदद कर सकती है। इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर संक्रमण से बचाव करने में कारगर है।

haldi ke fayde
यहां हैं अपने आहार में शामिल करने के लिए हल्दी की 4 टेस्टी रेसिपीज। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 4 January 2023, 11:00 am IST
  • 138

ठंड में सेहत से जुड़ी समस्याएं जैसे कि सर्दी खांसी, बदन दर्द, ब्लड प्रेशर इत्यादि की शिकायत काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में सबसे जरूरी है एक उचित खान पान पर ध्यान देना। इसके लिए आप कई खास विंटर सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। उन्ही में से एक है हल्दी। यह विटामिन सी, विटामिन बी6, मैंगनीज, आयरन, पोटैशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। इसके साथ ही इसमे एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एन्टीमैक्रोबायल प्रोपर्टी पाई जाती है। जो समग्र सेहत के लिए कमाल कर सकती है।

परंतु हल्दी का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है ऐसे में कइ लोग इसे डाइट में शामिल करने से कतराते हैं इसलिए आज हम लेकर आये हैं ऐसे 4 तरीके जिसकी मदद से आप आराम से हल्दी के गुणों का लाभ यथा सकती हैं। तो बिना देर किये फटाफट से नॉट करें हल्दी से बने इन 4 व्यंजनों की रेसिपी।

पहले जाने ठंड में हल्दी सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद

सर्दियों में आमतौर पर सांस से जुड़ी समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में कच्ची हल्दी का सेवन म्यूकस के उत्पादन को बढ़ा देती है और रेस्पिरेटरी ट्रैक में फंसे बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद मिलती है। हल्दी में करक्यूमिन नामक एक एक्टिव कंपाउंड मौजूद होता है वहीं इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं।

Haldi ke fayde
वेट लॉस में भी है मददगार। चित्र शटरस्टॉक।

रिसर्च गेट द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रोपर्टी सर्दी खांसी जैसे संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया को रोकते हैं और इन समस्यायों से राहत पाने में मदद करते हैं।

हल्दी में मौजूद प्रॉपर्टीज एंजाइम के उत्पादन को बढ़ा देते हैं जो शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। वहीं सर्दियों में बहुत से लोगों का मन सुस्त हो जाता है साथ वह मानसिक रूप से काफी परेशान रहते है ऐसे में हल्दी में मौजिद करक्यूमिन ब्रेन में हॉर्मोन्स के स्तर को बूस्ट करता है और नए न्यूरॉन्स के ग्रोथ में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : Turmeric benefits for sex : लो लिबिडो से लेकर इरेक्टाइल डिस्फंक्शन तक का उपचार है हल्दी, जानिए कैसे करनी है इस्तेमाल

इन 4 तरीकों से हल्दी को डाइट में कर सकती हैं शामिल

1. हल्दी की चाय

सर्दियों में चाय सभी को आनंदित लगती है। ऐसे में अपनी साधारण चाय को हल्दी के चाय से बदल सकती हैं। यह इम्युनिटी को मजबूत रखने के साथ ही कई तरह के संक्रमण से बचाव में मदद करेगा।

इस तरह तैयार करें हल्दी की चाय

एक पैन में पानी गर्म होने के लिए चढ़ा दें। उसमे 2 से 3 खड़ी हल्दी के टुकड़े डालें। इसे 5 मिनट तक बॉयल होने दें। गैस बंद करने के तुरंत पहले एक चम्मच शहद या नींबू का रस मिला सकती हैं। यह स्वाद को बढ़ा देगा।

कच्ची हल्दी में एंटी फंगल, एंटी ओक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसके कारण यह कई प्रकार के संक्रामक रोगों से बचाव करता है। चित्र : एडोबी स्टॉक

2. हल्दी का अचार

आमतौर पर गुजराती हल्दी के अचार को काफी ज्यादा पसंद करते हैं। तो इस सर्दी पोषक तत्वों से भरपूर हल्दी के अचार को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

इस तरह तैयार करें

इसके लिए आपको चाहिए – कस की हुई हुई कच्ची हल्दी, स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च पाउडर, अदरक पाउडर, हींग, नींबू का रस और सरसों का तेल।

सबसे पहले पैन को गर्म करें और उसमें तेल डालें। फिर हींग, लाल मिर्च पाउडर, अदरक पाउडर और नमक डालकर माध्यम आंच पर सभी को 1 मिनट तक फ्राई करें। जब मसाले ठंडे हो जाए तो इसमें हल्दी और नींबू का रस मिलाएं। अब इसे किसी एयर टाइट जार में पैक करके लगभग 5 से 6 दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में डाल कर छोड़ दें। 6 दिनों बाद ईसे निकालें और जार को अच्छी तरह हिलाए। आपका हल्दी अचार बनकर तैयार है। अब आप इसके फायदों का लुफ्त उठा सकती हैं।

3. हल्दी वाला दूध

शरीर को गर्म रखने, बदन दर्द में फायदेमंद होने से लेकर सर्दी खांसी कफ जैसे संक्रमण से बचाव के लिए सालों से इसका इस्तेमाल होता चला आ रहा है। इसके गुणों से तो आप सभी वाकिफ होंगी, तो इस सर्दी परेशानियों से बचने के लिए हल्दी वाले दूध को डाइट में जरूर शामिल करें।

जाने इसे किस तरह करना है तैयार

एक गिलास दूध को बॉयल कर लें। अब इसमें 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर डालें और इसे अच्छी तरह मिला लें। आप चाहे तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकती हैं।

haldi halwa recipe
हल्दी का हलवा रहेगा फायदेमंद। चित्र : शटरस्टॉक

4. हल्दी और गुड़ से बना हलवा

सर्दियों में हल्दी और गुड़ दोनों ही सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। इन दोनों सुपरफूड्स में कई मेडिसिनल प्रॉपर्टी पाई जाती है। जो सर्दियों में होने वाले विभिन्न प्रकार के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। साथ ही साथ ब्लड को डिटॉक्सिफाई करता है। वहीं यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

इस तरह तैयार करें हल्दी गुड़ का हलवा

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए – हल्दी पाउडर, घी, गुड़, सूजी और मनपसंदीदा ड्राई फ्रूट्स

सबसे पहले सूजी को ड्राई रोस्ट करके अलग रख लें। अब एक पैन में घी गर्म करें। फिर इसमें हल्दी पाउडर डालकर रोस्ट कर लें। अब इसमें रोस्टेड सूजी मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालें और कस की हुई गुड़ डाल कर सभी को एक साथ अच्छी तरह मिलाएं। अब गैस को तब तक बंद न करें जब तक जब तक गुड़ पूरी तरह पिघल न जाये और हलवे की कंसिस्टेंसी गाढ़ी न हो जाए। आप इसे रात के डिनर में सर्व कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : आंखों की सेहत हो या हड्डियों की मज़बूती हरी प्याज के सेवन से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे

  • 138
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें