ये 6 DIY होम रेमिडीज़ बिना दर्द के दिला सकती हैं अनवांटेड अपरलिप्स हेयर से छुटकारा

आधुनिकता के इस दौर में फेशियल हेयर रिमूव करने के लिए कई प्रकार के उपकरण मार्किट में आ चुके है। जानते हैं वो आसान टिप्स जो बालों को रिमूव करने में करेंगी आपकी मदद (Tips to remove upper lips hair at home naturally)।
kaise ghar par hatayen upper lips hair
जानते हैं वो आसान टिप्स जो बालों को रिमूव करने में करेंगी आपकी मदद (Tips to remove upper lips hair at home naturally) । चित्र- अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated: 18 Feb 2024, 04:24 pm IST
  • 140

चेहरे पर दिखने वाले अनचाहे बाल महिलाओं की चिंता का मुख्य विषय बने रहते हैं। अपर लिप्स पर बढ़ने वाले बालों को रिमूव करने के लिए अक्सर पार्लर का रूख करते है, जहां वेक्स या थ्रेड की मदद से बालों को रिमूव करने की प्रक्रिया की जाती है। हांलाकि आधुनिकता के इस दौर में फेशियल हेयर रिमूव करने के लिए कई प्रकार के उपकरण मार्किट में आ चुके है। अगर आप इन सभी चीजों से हटकर नेचुरल तरीके से बालों को रिमूव करना चाहती हैं, तो इन टिप्स को अवश्य फॉलो करें। जानते हैं वो आसान टिप्स जो बालों को रिमूव करने में करेंगी आपकी मदद (Tips to remove upper lips hair at home naturally)।

चेहरे पर क्यों बढ़ने लगते हैं अनचाहे बाल

शरीर पर बालों की अधिकता हिर्सुटिज़्म कहलाता है। शरीर में हार्मोनल असंतुलन फेशियल हेयर बढ़ने की समस्या का कारण होता है। वे महिलाएं जो पीसीओएस से ग्रस्त होती है। उनमें फेशियल हेयर की समस्या बढ़ने लगती है। मगर अपर लिप्स पर बालों का होना सामान्य है। इसे दूर करने के लिए हेयर रिमूविंग क्रीम का इस्तेमाल कई बार स्किन के कलर और टैक्सचर को नुकसान पहुंचाने लगता है। इससे बचने के लिए आसान टिप्स को फॉलो करें।

kaise hatayen facial hair
चेहरे के अनचाहे बाल हॉर्मोनल दिक्कतों का संकेत हो सकते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

इन आसान नुस्खों से हटाएं अपर लिप्स पर अनचाहे बालों की समस्या

1. हल्दी, सरसों का तेल और आटा

दो चम्मच आटे को लेकर उसमें सरसों का तेल मिलाएं। अब उसे पूरी तरह से मिक्स करने के बाद उसमें चुटकी भर हल्दी को डालें। इस मिश्रण से छोटे आकार की एक बॉल तैयार कर लें। इस बॉल को सर्कुलर मोशन में बालों पर फेरें। 5 से 7 मिनट में बाल अपने आप रिमूव होने लगेते हैं।

2. नींबू और चीनी

1 चम्मच चीनी लेकर उसमें 1 नींबू का रस मिलाएं। इसे धीमी आंच पर गैस पर गर्म करें। हल्का सुनहरा होने के बाद इसे ठण्डा करके अपर लिप्स पर लगा लें। तैयार शुगर वैक्स को 2 से 3 मिनट तक लगा रहने के बाद रिमूव कर लें। इससे बाल रिमूव होने लगते हैं।

Upper lips hair kaise karein remove
शुगर वैक्स को 2 से 3 मिनट तक लगा रहने के बाद रिमूव कर लें। इससे बाल रिमूव होने लगते हैं।
। चित्र: शटरस्टॉक

3. बेसन, हल्दी और दूध

बेसन में हल्दी और दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपनी निप्स पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे अपर लिप्स पर उभरे हुए बालों को रिमूव किया जा सकता है। सप्ताह में 1 बार इसका इस्तेमाल करें। इस घोल को चेहरे पर भी लगा सकते है।

4. फिटकरी और गुलाब जल

फिटकरी का पाउडर लें और उसमें गुलाब जल मिला दें। अब इससे एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपर लिप्स पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। इससे बाल आसानी से रिमूव होने लगते हैं।

jaaniye fitkari ke fayde
इससे त्वचा में लचीलापन बढ़ने लगता है। साथ ही स्किन में निखार आता है। जानते हैं इसके फायदे

5. बेकिंग सोडा और हल्दी

अपर लिप्स पर दिखने वाले बालों को रिमूव करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में आवश्यकतानुसार पानी मिलाएं और एक छोटा चम्मच हल्दी डालें। इसे हिलाकर अपर लिप्स पर लगा लें। सप्ताह में दो बार इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा मुलायम और क्लीन दिखने लगती है।

6. ओट्स और केला

ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें। अब उस पाउडर में केले को मैश करके मिला दें। इस मिश्रण को अपर लिप्स पर लगाएं और लगा रहने दें। 10 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे सामान्य पानी से धोएं। हाइड्रेटिंग स्क्रब को चेहरे पर अप्लाई करने से अनचाहे बालों को समस्या को दूर किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Saffron for skin : दाग-धब्बे दूर कर स्किन में प्राकृतिक निखार लाता है केसर, इन 4 तरह से कर सकते हैं इस्तेमाल

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख