स्किन और बालों को डैमेज न कर दे रंगों का त्यौहार, जानिए कैसे रखना है इनका ख्याल

गुलाल और रंगों का स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है। अब रंगों को अवॉइड तो नहीं किया जा सकता, लेकिन मम्मी की बताई टिप्स से स्किन को बचाया जा सकता है।

skin and hair care on holi
होली पर इन 5 तरह से रखें अपने बालों और त्वचा का ख्याल। । चित्र : एडोबी स्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 3 Mar 2023, 18:43 pm IST
  • 143
इस खबर को सुनें

होली का त्यौहार साल के सबसे बड़े त्योहारों में माना जाता है। या कहा जाए अपने करीबियों से साथ एंजॉय करने का एक प्यारा सा बहाना। वही केमिकलयुक्त रंग और सेंसिटिव स्किन के कारण अक्सर कई लोग होली खेलना अवॉइड करने लगते है। बचपन से मुझे होली खेलना बहुत ज्यादा पसंद था। लेकिन सेंसिटिव स्किन होने के कारण मुझे जल्द ही स्किन एलर्जी हो जाती थी। रंगों का असर हाथ-पैरो और बालों पर कई दिनों तक रहता था। जिस कारण मैं कई दिनों तक घर से बाहर निकलना बंद कर देती थी। मेरी समस्या देखकर मम्मी ने मुझे कुछ स्किन केयर टिप्स फॉलो करने की सलाह दी। इन टिप्स को फॉलो (skin and hair care on holi) करने से मुझे इतना फायदा हुआ कि अब मुझे होली खेलने के बाद कोई समस्या नही होती।

अगर अक्सर आपको भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो मेरी मम्मी की बताई ये खास टिप्स आपके काम आ सकती है –

नसों के दर्द को कम करने में नीलगिरी का तेल लाभकारी होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
होली से एक दिन पहले पूरे शरीर पर बॉडी ऑयल से मसाज जरूर करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

1. होली से पहले ऑयल मसाज करें

होली से एक दिन पहले पूरे शरीर पर बॉडी ऑयल से मसाज जरूर करें। इसके लिए आप बादाम का तेल, नारियल तेल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह स्किन को हाइड्रेट करता है, जिससे अगले दिन स्किन कम रंग सोख पाती है। बालों के लिए आप जड़ो में तेल लगाकर बन बना सकती हैं, या हाफ बालों पर क्लोथ बांधकर हाफ बालों को खुला छोड़ सकती हैं।

2. होली खेलने से दो घण्टे पहले

होली खेलने से ठीक एक घंटे पहले शरीर पर बॉडी लोशन लगाना बेहद जरूरी है। इससे स्किन पर नमी की एक लेयर बन जाएगी, जो केमिकलयुक्त कलर से स्किन को बचाएगी। आप वैसलीन लगाकर आंखों के आस-पास के हिस्सों को भी सेफ कर सकती हैं। पलकों और नाखूनों पर बेबी ऑयल जरूर लगाएं मलें। साथ ही रंगों के सीधा संपर्क में आने से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनें।

यह भी पढ़े – हेयर और स्किन ही नहीं, मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है चंपी, एक्सपर्ट बता रही हैं करने का सही तरीका

3. होली के बाद स्किन केयर

रंग हटाने के लिए बॉडी वॉश में चावल का आटा मिलाकर त्वचा को लूफा से साफ करें। जर्नल ऑफ इंवेस्टिकेटिव डर्मेटोलॉजि के मुताबिक चावल के आटे में आवश्यक तत्व के साथ फेरुलिक एसिड भी पाया जाता है। जो त्वचा में विटामिन ए और ई की स्टेबिलिटी बढ़ाकर स्किन हेल्थ बेहतर करता है।

इसके अलावा आप बेसन के आटे में पानी मिलाकर भी रंग साफ कर सकती हैं। लेकिन चेहरे के लिए केमिकलफ्री जेंटल फेसवॉश ही इस्तेमाल करें। इससे रंग जल्दी निकलेगा साथ ही आपकी स्किन को नुकसान भी नही होगा। ज्यादा रंग और धूप में रहने से त्वचा रूखी हो जाती है इसलिए नहाने के बाद नरिशिंग बॉडी लोशन और फेस मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। स्किन को डीप क्लीन करने के लिए होली के एक दिन बाद होम फेशियल जरूर करें।

4. बालों की केयर भी जरूरी

बालों को केमिकलयुक्त कलर से बचाने के लिए सावधानी पहले से रखें। लेकिन अगर बाल कलर के संपर्क में आ गए हैं, तो इसके लिए क्लेरिफाइंग शैम्पू का इस्तेमाल जरूर करें। इससे बालों पर रंगों का असर नही होगा।

शैम्पू के बाद बालों की लंबाई पर कंडीशनर लगाएं। कलर ट्रीटमेंट वाले बालों के लिए कलर प्रोटेक्ट कंडीशनर का इस्तेमाल करें। होली के एक दिन बाद अपने बालों को डीप क्लीन करने के लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल भी जरूर करें।

sookhi holi khele
इस बार सूखी होली खेलिए। चित्र: शटरस्टॉक

5. लंबे समय तक गीले कपड़ों में न रहे

इस खास टिप को गलती से भी अवॉइड न करें। लंबे समय तक गीले कपड़ों में रहने से स्किन रैशेज हो सकते हैं, क्योंकि लंबे समय तक त्वचा गीली होने से रैशेज उभर आते हैं। साथ ही गीले कपड़ों से त्वचा पर आसानी से रंग चढ़ने लगता है। जिससे बाद में रंग हटानें में परेशानी हो सकती है। इसके अलावा आजकल रंग कई केमिकल्स के साथ बनाए जाते हैं। जो आपके स्किन पोर्स में घुसकर स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़े – Bleach Burn : आपकी त्वचा को जला सकती हैं खतरनाक केमिकल वाली ब्लीच क्रीम, जानिए ब्लीच बर्न से निपटने के 6 उपाय

  • 143
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है। ...और पढ़ें

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें