कमर पर जमा हो गई है जिद्दी चर्बी, तो जानिए पुरानी जींस में फिट आने के लिए 5 फैट बर्निंग टिप्स

अब जब हम वापस ऑफिस लाइफ में शामिल हो रहे हैं, तब समझ आ रहा है कि हमने घर के सेडेंटरी लाइफ स्टाइल में पेट पर कितनी ज्यादा वसा जमा कर ली है। इस जिद्दी बैली फैट को कम करने में ये 5 तरीके आपकी मदद कर सकते हैं।

flat belly
इन टिप्स की मदद से पाएं फ़्लैट टमी, चित्र: शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 22 August 2022, 18:30 pm IST
  • 120

महिलाओं में फैट इकट्ठा होने के जो बससे जिद्दी हिस्से हैं उनमें पेट के बाद कमर ही आती है। खानपान, लाइफस्टाइल या एक्सरसाइज में जरा सी भी लापरवाही यहां इंचेज में नज़र आने लगती है। वहीं वर्क फ्रॉम होम के लंबे पीरियड में हम सभी की कमर पर बहुत सारी चर्बी जमा हो गई है। इसे कम करना वेट लॉस जर्नी में सबसे मुश्किल चुनौतियों में से एक है। आप कितना भी वज़न कम क्यों न कर लें, पेट की जिद्दी चर्बी कभी कम होने का नाम ही नहीं लेती है। पर अब परेशान न हों, क्योंकि हम आपके लिए ले आए हैं ऐसे 5 तरीके जिनसे आप स्लिम वेस्ट (How to get a slim waist) पा सकती हैं।

हमारा कई घंटों तक एक ही जगह बैठकर काम करना या अपने फेवरिट नेटफ्लिक्स शो बिंज वॉच करना, हमारे शरीर के लिए काफी भारी पड़ सकता है। इससे सबसे ज़्यादा और सबसे पहले हमारी कमर और पेट की चर्बी पर असर पड़ता है, जो बढ़ती ही जाती है।

ऐसे में यदि आप भी अपनी कमर को पतला करना चाहती हैं और आपने सब कुछ ट्राई कर लिया है तो अब यह 5 तरीके ज़रूर ट्राई करें ।

weight loss
कमर को पतला करने के लिए टिप्स। चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं वे 5 तरीके जो जिद्दी फैट को बर्न कर आपको पतली कमर पाने में मदद कर सकते हैं

1 हेल्दी ब्रेकफास्ट लें

अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें। स्वस्थ, संतुलित नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत करना वज़न घटाने और कमर को पतला करने के लिए सबसे सही है। एक अच्छा ब्रेकफास्ट मेटाबॉलिज्म को अच्छा रखता है, जिससे आप पूरे दिन में अधिक कैलोरी बर्न कर सकती है।

यह आपको लंबे समय तक भरा रखता है। साथ ही, सुबह और दोपहर में नाश्ता करने की आपकी प्रवृत्ति को कम करता है, जिसके परिणामस्वरूप ज़्यादा कैलोरी बर्न हो सकती है।

2 जंक और प्रोसेस्ड फूड से बचें

प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों से बचें क्योंकि इसमें बहुत ज़्यादा कैलोरीज़ होती हैं। साथ ही, यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में आम तौर पर उच्च चीनी और स्टार्च होता है, जो वजन घटाने को सीमित करता है और हानिकारक टॉक्सिन पैदा करता है। इसमें बाज़ार के नमकीन, बिस्किट, चिप्स, नूडल्स और जंक या फास्ट फूड सब शामिल है।

junk food se bachein
जंक फूड से बचें। चित्र : शटरस्टॉक

3 पॉर्शन कंट्रोल करें

अपने भोजन को छोटे – छोटे भागो में बांट लें और अधिक बार भोजन करें। इससे आपको बार – बार खाने की क्रेविंग को पूरा करने में मदद मिलेगी। एक बार में भोजन करने से आपका वज़न बढ़ सकता है, खाकर पेट पर से। सफल डाइटर्स के सबसे अच्छे रहस्यों में से एक यह है कि वे वास्तव में दिन भर में काफी बार खाते हैं, छोटे मील्स लेते हैं।

4 खूब कार्डियो करें

जब आपका बैली फैट कम करने की बात आती है तो वजन कम करना थोड़ा मुश्किल होता है। क्योंकि गतिहीन जीवनशैली के कारण सबका वज़न पेट पर से ही बढ़ा होता है। इसलिए समग्र वजन घटाना ही एकमात्र विकल्प है। ऐसे में कैलोरी बर्न करने के लिए कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज़ सबसे सही हैं। इसलिए अपने रूटीन में इन्हें ज़रूर शामिल करें।

5 कोर मसल्स पर काम करें

सुनिश्चित करें कि आप सही कोर मांसपेशियों पर काम करें। उन एक्सरसाइज़ का चुनाव करें जिनमें आपकी कोर स्ट्रेंथ की ज़्यादा ज़रूरत हो। इन मांसपेशियों को काम करने से आपको एक टोंड और फ्लैट बेली मिलेगी। यह मांसपेशियों का निर्माण भी करेगा। कमर को पतला करने के लिए यह बिल्कुल सही एक्सरसाइज़ है।

यह भी पढ़ें : सर्दी-जुकाम के साथ और भी बिगड़ सकता है साइनस, एक्सपर्ट बता रहे हैं इससे राहत पाने के 5 योगासन 

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें