दर्दनाक हो सकते हैं वैक्सिंग के बाद होने वाले रैश, इन 5 घरेलू उपचारों से करें इन्हें ठीक

महिलाओं में पोस्ट वैक्स रैशेज जैसे की त्वचा पर लाल धब्बे, छोटे-छोटे बम्पस आदि नजर आने लगते हैं, जिसकी वजह से महिलाएं अक्सर परेशान हो जाती हैं। तो बिना किसी साइड इफेक्ट के इसे ट्रीट करने में मदद करेंगे ये पांच होम रेमेडीज।
jaane post wax rashes ko treat karne ke kuch khas gharelu nuskhe
जानें पोस्ट वैक्स रैशेज को ट्रीट करने के कुछ खास घरेलू नुस्खे। चित्र : एडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 8 Nov 2023, 03:47 pm IST
  • 123

आजकल वैक्सिंग काफी ट्रेन में है और महिलाएं हाथ पैर छोड़ अब फुल बॉडी वैक्स भी करवाने लगी हैं। वहीं वैक्सिंग के बढ़ते डिमांड की वजह से मार्केट में भी अलग-अलग प्रकार के वैक्स आने लगे हैं। परंतु बहुत से लोगों के लिए वैक्सिंग बेहद दर्दनाक और परेशानी भरा हो सकता है। कुछ महिलाओं में पोस्ट वैक्स रैशेज जैसे की त्वचा पर लाल धब्बे, छोटे-छोटे बम्पस आदि नजर आने लगते हैं, जिसकी वजह से महिलाएं अक्सर परेशान हो जाती हैं।

हालांकि, वैक्स के बाद कुछ घरेलू नुस्खे आजमा कर आप इस परेशानी को कम कर सकती हैं। इसके लिए आपको अधिक मेहनत नहीं करना है, घर पर बैठे-बैठे कुछ खास नुस्खो की मदद से आपको फौरन राहत प्राप्त होगी। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास घरेलू तरीके (how to get rid of waxing rash)।

पहले जानें क्यों हो जाते हैं पोस्ट वैक्स रैशेज

1. कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस

यह कंडीशन तब उत्पन्न होती है जब आपके शरीर में किसी प्रकार का एलर्जिक रिएक्शन हो जाता है। यह किसी भी वजह से हो सकता है, जैसे की फ्रेग्नेंट सोप और शेविंग फोम यहां तक की वैक्स और हेयर रिमूवल क्रीम भी इसका कारण बन सकते हैं। वैक्स के बाद होने वाले बम्प्स से खुजली महसूस होती है, वहीं सूजन और कई कर हल्के दर्द का अनुभव भी हो सकता है।

lemon and honey waxing super effective hai
नींबू और शहद से बनी वैक्सिंग सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। चित्र: शटरस्टॉक

2. इन ग्रोन हेयर

इन ग्रोन हेयर वैक्स के बाद बम्प्स निकलने का एक सबसे सामान्य कारण है। यह स्थिति आमतौर पर वैक्स के तीसरे दिन से लेकर हफ्ते के बीच में शुरू हो जाती है, ऐसे में ग्रोइंग हेयर्स फॉलिकल में कर्ल कर जाते हैं, जिसकी वजह से इचिंग और दर्दनाक बम्प्स निकल आते हैं। यह इनफेक्टेड होकर अन्य तरह से त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं।

यहां जानें पोस्ट वैक्स रैशेज को ट्रीट करने के कुछ खास घरेलू नुस्खे (how to get rid of waxing rash)

1. कोल्ड कंप्रेस

वैक्स के बाद होने वाले स्किन रैशेज इन्फ्लेमेशन का कारण बनते हैं, जिसे आप कोल्ड कंप्रेस की मदद से कम कर सकती हैं। प्रभावित जगहों पर आइस पैक को अप्लाई करें, वहीं यदि आइस पैक नहीं है, तो बर्फ के ठंडे पानी में कॉटन का कपड़ा डुबोएं और कपड़े को निचोड़ कर उससे सिकाई करें। यह बम्प्स और स्वेलिंग दोनों से राहत प्रदान करेंगे, साथ ही साथ इरिटेशन, इचिंग और रेडनेस को भी कम करेंगे। उचित परिणाम के लिए लगभग 10 मिनट तक इसे आजमाएं। वहीं ऐसा दिन में दो बार करना है।

2. एलो वेरा जेल अप्लाई करें

एलोवेरा जेल में कूलिंग के साथ-साथ हीलिंग प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है और इसे सेंसेटिव स्किन के लिए बेहद प्रभावी माना जाता है। यदि आपको पोस्ट वैक्स बम्प्स निकल आते हैं, तो ऐसे में एलोवेरा जेल आपकी मदद कर सकता है। वैक्स के बाद एलोवेरा जेल को अपनी त्वचा पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और इसे स्किन में अवशोषित होने के लिए छोड़ दें। इससे बम्स कम होने के साथ ही इचिंग, रेडनेस और इरिटेशन से भी राहत मिलेगी।

Tea tree oil and aloe vera for
छुटकारा दिलाने में कैसे मददगार है टी ट्री ऑयल और एलोवेरा। चित्र :शटरकॉक

3. शुगर स्क्रब

घर पर बना साधारण शुगर स्क्रब भी आपकी त्वचा को इरिटेशन, इन ग्रोन हेयर और बम्स से राहत प्रदान कर सकता है। इसे बनाने के लिए आधे कप शुगर में आधे कप से थोड़ा कम कोकोनट या ऑलिव ऑयल मिलाएं। इन्हें अफेक्टेड एरिया पर अप्लाई करें और उंगलियों की मदद से धीमे-धीमे सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। इससे आपको फौरन राहत प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें: शुष्क मौसम कर रहा है आपके बालों को ड्राई, तो इस्तेमाल करें ये 5 घरेलू हेयर मास्क

4. टी ट्री एसेंशियल ऑयल

टी ट्री ऑयल वैक्स्ड स्किन को ट्रीट करने का एक सबसे अच्छा उपाय है। इसकी एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टी त्वचा पर होने वाली इरिटेशन इचिंग और बम्स से राहत प्रदान करते हैं। इन्हें त्वचा पर अप्लाई करने से पहले कोकोनट या ऑलिव ऑयल के साथ डाइल्यूट करना जरूरी है।

Tea tree oil and aloe vera
कोकोनट या ऑलिव ऑयल के साथ डाइल्यूट करना जरूरी है। चित्र :शटरकॉक

5. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर एक बेहद प्रभावी नेचुरल एंटीसेप्टिक है। इसका इस्तेमाल इंफेक्शन के साथ-साथ इचिंग और इरिटेशन से भी राहत देगा साथ ही साथ बम्प्स के सूजन को भी कम कर देता है। कॉटन पैड को एप्पल साइडर विनेगर में डुबोएं और प्रभावित त्वचा पर इसे अप्लाई करें। यह हीलिंग स्पीड को बढ़ा देगा साथ ही इंफेक्शन से भी बचाव करता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: Skin dryness से छुटकारा दिलाएंगे ये 4 होममेड बॉडी लोशन, जानिए कैसे करने हैं तैयार

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख