High Cholesterol : जिंदगी प्यारी है, तो कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आज ही से करें जीवनशैली में ये 5 बदलाव

Updated on: 4 June 2022, 11:05 am IST

उच्च कोलेस्ट्रॉल आपको हृदय रोगों के जोखिम में डालता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव करें।

Hypercholesterolemia se bachne ke home remedies
आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के 5 तरीके। चित्र:शटरस्टॉक

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) शरीर की हर कोशिका में पाया जाता है और इसकी वजह से ही शरीर हार्मोन का उत्पादन करने, कोशिकाओं का निर्माण करने और भोजन को पचाने में सक्षम होता है। हालांकि, यह शरीर के लिए अच्छा है, लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) के प्रतिकूल प्रभाव भी हो सकते हैं। इसके दो प्रकारों में से एक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) या कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) कहा जाता है, अक्सर रक्त वाहिकाओं की दीवारों से जुड़ जाता है, जिससे दिल के दौरे की संभावना  (Heart attack) बढ़ जाती है। इसलिए अगर आपको अपनी जिंदगी प्यारी है तो आज ही कोलेस्ट्रॉल कम करने (How to reduce cholesterol) के तरीकों के बारे में जानें। इनके लिए आपको बस अपने लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने होंगे।

कुछ साधारण जीवनशैली में बदलाव हमारे शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

1. हार्ट हेल्दी फूड खाएं

रेड मीट और पूर्ण वसा वाले डेयरी के किसी भी सेवन से बचें। ट्रांस वसा को भी खत्म करना चाहिए, जो वास्तव में समग्र कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है। इसके बजाय, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे सैल्मन, मैकेरल, हेरिंग, अखरोट और अलसी का सेवन करें।

2. व्यायाम करें

थोड़ी बहुत शारीरिक गतिविधि उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) यानी गुड कोलेस्ट्रॉल, को बढ़ाती है। साथ ही, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। सप्ताह में कम से कम तीन बार 30 मिनट के लिए जोरदार एरोबिक गतिविधि करना सुनिश्चित करें। अगर ऐसा नहीं है तो 30 मिनट के लिए ब्रिस्क वॉक करें।

exercise aapko swasth rakhti hai
एक्सरसाइज़ जो आपको स्वस्थ रखती है। चित्र : शटरस्टॉक

3. धूम्रपान छोड़ें

यदि आप धूम्रपान पूरी तरह से छोड़ देती हैं, तो यह आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करेगा। वास्तव में, छोड़ने के 20 मिनट के भीतर, आपका शरीर अपने मूल रक्तचाप और हृदय गति पर वापस आ जाता है। धूम्रपान छोड़ने के एक साल में दिल की बीमारी का खतरा धूम्रपान करने वालों की तुलना में आधा होता है।

4. वजन कम करें

अपना वज़न कम करने से उच्च कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिलती है। स्वीट ड्रिंक्स या तला हुआ/नमकीन भोजन खाने से बचें, और हर दिन कैलोरी का ध्यान रखें। ऐसा करने से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेज़ी से कम होगा।

5. शराब कम मात्रा में ही पिएं

कम मात्रा में शराब पीने से एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर बना रहेगा। सभी उम्र के पुरुषों और महिलाओं के लिए दिन में एक या दो ड्रिंक्स लेने की सलाह दी जाती है। बहुत अधिक शराब अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म देती है।

तो आप भी अपनी जीवनशैली में ये बदलाव करें और अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करें।

यह भी पढ़ें : मोती जैसे दांत पाना चाहती हैं तो जान लें क्लियर अलाइनर्स के बारे में ये 8 फैक्ट्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।