मोती जैसे दांत पाना चाहती हैं तो जान लें क्लियर अलाइनर्स के बारे में ये 8 फैक्ट्स

Published on: 3 June 2022, 12:33 pm IST

ब्रेसिज़ लगवाएं या क्लियर अलाइनर्स, क्या आप भी इसी उलझन में हैं? तो जानें दातों को सीधा करने के लिए क्या है सबसे बेहतर।

teeth aligners aapki madad kar sakte hain
क्लियर अलाइनर्स क्या हैं और ये आपके दांतों को सीधा करने में कैसे मदद कर सकती हैं. चित्र : शटरस्टॉक

एक चमकदार और खूबसूरत मुस्कान दिल जीत सकती है। यह आपको उन चीजों को करने का आत्मविश्वास देती है जो आप करना चाहते हैं। मगर हर कोई इतना भाग्यशाली नहीं होता है कि उसके पास मोती जैसे दांत हों और एक खूबसूरत मुस्कान। कई लोगों के दांत टेढ़े या असमान होते हैं जो उनके आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकते हैं। मगर, आपको अपने दातों की बनावट को ठीक करने में मदद कर सकते हैं टीथ अलाइनर्स और ब्रेसेस।

कई महिलाएं अपने उभरे हुए दांतों को ठीक करने के लिए धातु के ब्रेसिज़ पहनना पसंद नहीं करती हैं। क्योंकि इसकी वजह से आपका चेहरा अजीब लग सकता है। साथ ही, इससे आपको खाना खाने में भी कई मुश्किलें आ सकती है।

आइए, क्लियर अलाइनर्स के बारे में और तथ्य जानें

1. क्लियर अलाइनर्स का उपयोग:

जिन महिलाओं के दांत टेढ़े-मेढ़े होते हैं या उनके बीच में गैप होता है। तो वे अलाइनर ट्रीटमेंट ले सकती हैं।

2. ये कैसे काम करते हैं?

क्लियर अलाइनर्स या टीथ अलाइनर्स विशेष सामग्री से बने पारदर्शी ट्रे होते हैं जिनका उपयोग ब्रेसिज़ के समान दांतों को सीधा करने के लिए किया जाता है। ये ब्रेसिज़ पहने बिना दांतों को सही शेप में लाने में मदद करते हैं।

Ek line mein daant paane ke liye treatment karwaye
एक लाइन में दांत पाने के लिए ट्रीटमेंट करवाएं। चित्र : शटरस्टॉक

3. क्या टीथ अलाइनर्स का कोई साइज़ होता है?

ये अलाइनर्स एक डिजिटल स्कैन के बाद हर किसी के लिए कस्टमाइज्ड किए जाते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि उम्र की कोई सीमा नहीं है। आप इसे 40 साल से अधिक उम्र के होने पर भी करवा सकते हैं!

4. अलाइनर ट्रीटमेंट में कितना समय लगता है?

टीथ अलाइनर्स लगवाने में ज़्यादा समय नहीं लगता है। प्रत्येक सेट में सात से चौदह दिनों तक पहनने का समय हो सकता है। यह ट्रीटमेंट कई हफ्तों से लेकर महीनों तक चल सकता है। जिसके लिए आपको रुक-रुक कर किसी ऑर्थोडॉन्टिस्ट के पास जाना पड़ सकता है।

5. आराम का स्तर

क्रॉसबाइट्स, ओपन बाइट्स, ओवर-जेट्स आदि जैसे गंभीर मामलों का इलाज करने के लिए क्लियर एलाइनर्स सबसे आरामदायक तरीका है। सिर्फ कुछ समाया के लिए क्लियर अलाइनर्स पहनने से आपको काफी फायदा हो सकता है।

6. आसानी से एडजस्ट होने वाले

आपको हर दिन 20 घंटे से अधिक समय तक अलाइनर्स को पहनना होता है, इसलिए इन अलाइनर्स को ऐसे डिज़ाइन किया जाता है जिससे आपको कोई भी तकलीफ न हो। इन्हें एडजस्ट करना आसान होता है और यह आपके दांतों, जीभ या मसूड़ों को कोई परेशानी नहीं देते हैं। साथ ही, लंबे समय तक पहनने के लिए मजबूत और लचीले भी होते हैं।

braces ya teeth aligners
ब्रेसेस या टीथ अलाइनर्स। चित्र : शटरस्टॉक

7. हटाने में आसान

क्लियर अलाइनर्स आपको बिना किसी बाधा के अपने दिन-प्रतिदिन के कार्य को जारी रखने की अनुमति देते हैं। इन्हें बहुत आसानी से हटाया जा सकता है। तो, आप उन्हें भोजन के दौरान बाहर निकाल सकती हैं और जो चाहें खा या पी सकती हैं।

यहां सबसे महत्वपूर्ण बात है- आपको पानी के अलावा कुछ भी खाने-पीने से पहले अपने अलाइनर्स को हटाना होगा। साथ ही, उन्हें हटाने के बाद, अपने अलाइनर्स को ठीक से स्टोर करना याद रखें ताकि वे खराब न हों।

8. यह ट्रांसपेरेंट होते हैं

क्लियर अलाइनर्स ट्रांसपेरेंट होते हैं और कोई नहीं पहचान सकता कि आपने इन्हें पहना है। तो, लेडीज, क्लियर अलाइनर्स का इस्तेमाल करें, यह ब्रेसेस के मुकाबले ज़्यादा सुविधा जनक हैं।

यह भी पढ़ें :  डकार भी कुछ कहती है, एक्सपर्ट बता रहे हैं इसके बारे में कुछ जरूरी तथ्य 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें