हाई फाइबर फ़ूड है क्विनोआ, इन 4 तरह से करें इसे अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल

क्विनोआ में कई ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाते हैं, जो शरीर में पोषक तत्वों की आवश्यकता को पूरा करते हुए आपको लंबे समय तक संतुष्ट रहने में मदद करते हैं।
Quinoa khichdi ki recipe
अगर आप कुछ हेल्दी और हल्का खाना चाहती हैं, तो क्विनोआ खिचड़ी की इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 21 Jul 2023, 14:52 pm IST
  • 123

बात जब वजन घटाने की आती है, तो एक्सरसाइज़और डाइट दोनों महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन हर कोई वजन घटाने में आहार की महत्वपूर्ण भूमिका को न तो समझ सकता है न ही उसका पालन कर पाता है। ऐसे में अगर आप भी वेट लूज़ करने के बारे में सोच रही हैं, तो आपको सबसे पहले अपनी डाइट में चावल की जगह क्विनोआ को शामिल करना चाहिए। आइये हेल्थ शॉट्स के साथ जानते हैं इन्हे डाइट में किस तरह करना है शामिल (quinoa recipe for weight loss)।

हेल्थ शॉट्स ने इस विषय पर न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा से बात की। उन्होंने वेट लॉस में क्विनोआ के फायदों पर चर्चा करते हुए इसे डाइट में शामिल करने के कुछ प्रभावी रेसिपी बताई हैं। तो चलिए जानते हैं इन्हें किस तरह डाइट में कर सकते हैं शामिल (quinoa recipe for weight loss)।

यहां जानें वेट लॉस में किस तरह काम करता है क्विनोआ

प्रोटीन से भरपूर है क्विनोआ

क्विनोआ प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। यह वजन घटाने में सहायक हो सकता है, क्योंकि यह व्यक्ति को लंबे समय तक संतुष्ट रखता है और अधिक खाना खाने से रोकता है। इसे पचाने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती हैं।

quinoa hai faydemand
विटामिन और मिनरल्स से भरपूर क्विनोआ को वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकती हैं। चित्र शटरस्टॉक।

फाइबर का एक अच्छा स्रोत है क्विनोआ

क्विनोआ एक उत्कृष्ट फाइबर स्रोत है, जो वजन घटाने के लिए आवश्यक है। फाइबर आपको पूर्ण और संतुष्ट रखने में मदद करता है। क्विनोआ जैसे उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से आप अपने ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित रख सकती हैं और इंसुलिन स्पाइक्स को रोक सकती हैं, इस प्रकार यह वेट लॉस में आपकी मदद करता है।

यह भी पढ़ें : Carbonated Water : गैस और सूजन होने पर पिया जा सकता है कार्बोनेटेड वॉटर? चेक करते हैं इसके फायदे और नुकसान

कम होता है ग्लाइसेमिक इंडेक्स

शोध बताते हैं कि क्विनोआ में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसका मतलब है कि इससे ब्लड शुगर का स्तर तेजी से नहीं बढ़ता है, जो वजन घटाने के लिए आवश्यक है। हाई ब्लड शुगर लेवल का स्तर क्रेविंग्स और ओवरईटिंग का कारण बन सकता है।

quinoa ek faayde anek
किनोआ एक फायदे अनेक . चित्र शटरस्टॉक।

ग्लूटेन फ्री होता है क्विनोआ

क्विनोआ प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन-मुक्त है, जो इसे सीलिएक रोग या ग्लूटेन संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट भोजन बनाता है। ग्लूटेन-मुक्त आहार सूजन को कम करने और वजन घटाने में सहायता करते हैं। सूजन के कारण वजन बढ़ सकता है क्योंकि इससे इंसुलिन प्रतिरोध होता है। साथ ही, यह बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने की क्षमता को भी बढ़ावा देता है।

ट्राई करें क्विनोआ की ये खास वेट लॉस रेसिपी (quinoa recipe for weight loss)

1. क्विनोआ उपमा

सबसे पहले एक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें। गर्म होने पर इसमें राई, जीरा और करी पत्ता डालें। जब वे चटकने लगें तो इसमें कटा हुआ प्याज, टमाटर, हरी मिर्च डालें और नरम होने तक भूनें। धुला हुआ क्विनोआ, पानी और नमक डालें और क्विनोआ नरम होने तक पकाएं। कुरकुरापन और स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें भुनी हुई मूंगफली या काजू मिला सकती हैं।

2. क्विनोआ खिचड़ी

इसे बनाने के लिए क्विनोआ को धोकर 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। प्रेशर कुकर में घी गर्म करें और उसमें जीरा, अदरक और लहसुन डालें। गाजर, बीन्स जैसी कटी हुई सब्जियां डालें और कुछ मिनट तक भूनें। छाना हुआ क्विनोआ, मूंग दाल, पानी, नमक डालें और नरम होने तक प्रेशर कुक करें।

Quinoa
यदि आप अपने भोजन में प्लांट बेस्ड फ़ूड को शामिल करती हैं, तो वेट लॉस करना आपके लिए आसान हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

3. क्विनोआ पुलाव

इस व्यंजन को बनाने के लिए थोड़ा सा तेल गर्म करें और उसमें दालचीनी, इलायची और तेज पत्ता जैसे साबुत मसाले डालें। फिर, कटा हुआ प्याज डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें। इसके बाद, धुला हुआ क्विनोआ डालें और मटर और शिमला मिर्च जैसी कटी हुई डालकर कुछ मिनट तक भूनें। पानी, नमक और गरम मसाला पाउडर डालें और क्विनोआ के नरम होने तक पकाएं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4. क्विनोआ चीला

क्विनोआ को ड्राई रोस्ट कर लें और पानी डालकर इसे पीस लें। इसमें नमक, प्याज और अपनी पसंदीदा सब्जी डालें, साथ ही काली मिर्च और जीरा पाउडर डाल कर अच्छी तरह मिला लें। बैटर में कड़ी पत्ता और राइ का तड़का लगाएं फिर पैन पर बैटर को डालकर दोनों ओर से अच्छी तरह पकाएं।

यह भी पढ़ें : Kneaded dough: खतरनाक हो सकता है बारिश के मौसम में फिज में रखे हुए आटे की रोटी खाना, जानिए क्यों

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख