घुटनों में दर्द का कारण हो सकता है हाई यूरिक एसिड, जानिए इसे कैसे कंट्रोल करना है

Published on: 14 May 2022, 11:00 am IST

क्या आपको भी अपने घुटने मोड़ने में परेशानी होती है? क्या आपके घुटनों में बेहद दर्द और सूजन है? यदि आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है, तो यह कारण हो सकता है शरीर में हाई यूरिक एसिड का।

uric acid kaise pehchanein
हाई यूरिक एसिड का कैसे पता लगाएं। चित्र : शटरस्टॉक

शरीर में हाई यूरिक एसिड कई समस्याएं खड़ी कर सकता है। इसलिए इसे कंट्रोल में रखना बहुत ज़रूरी है। यूरिक एसिड रक्त में पाया जाने वाला एक वेस्ट उत्पाद है। यह तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नामक रसायनों को तोड़ता है। अधिकांश यूरिक एसिड रक्त में घुल जाता है। यह किडनी से होकर गुजरता है और शरीर को मूत्र के माध्यम से छोड़ देता है। प्यूरीन से भरपूर खाद्य और पेय पदार्थ यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाते हैं। इसमे शामिल है:

सी फूड (विशेष रूप से सामन, झींगा, झींगा मछली और सार्डिन)
लाल मांस
उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप वाले खाद्य और पेय
अल्कोहल (विशेषकर बीयर)

यदि शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड रहता है, तो हाइपरयूरिसीमिया नामक स्थिति उत्पन्न हो सकती है। हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricemia) के कारण यूरिक एसिड के क्रिस्टल बन सकते हैं। ये क्रिस्टल जोड़ों में जमा हो सकते हैं और गठिया का कारण बन सकते हैं। ये किडनी में स्टोन का कारण भी बन सकते हैं।

तो क्या है बॉडी में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का तरीका

1 लो प्यूरिन फूड्स का सेवन करें

लो प्यूरीन फूड्स पर स्विच करके, कुछ लोग अपने यूरिक एसिड के स्तर को लगातार कम कर सकते हैं। कम प्यूरीन वाले कुछ खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

लो फैट और वसा रहित डेयरी उत्पाद
पीनट बटर और नट्स
ताज़े फल और सब्जियां
कॉफ़ी
साबुत अनाज चावल, रोटी, और आलू

ab yuvao aur bachcho me bhi high uric acid hone laga hai
हाई यूरिक एसिड अब सिर्फ बुजुर्गों की ही समस्या नहीं रही है। चित्र: शटरस्टॉक

2 हेल्दी बॉडी वेट बनाए रखें

ज़्यादा वज़न हृदय रोग, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को बढ़ा सकता है। ज़्यादा वेट मतलब रक्त में यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि है, जिससे गाउट का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा अचानक से वज़न कम होने पर भी हाई यूरिक एसिड का खतरा बढ़ जाता है।

3 ज्यादा पानी पिएं

बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से आपके गुर्दे यूरिक एसिड को तेजी से बाहर निकालने में मदद करते हैं। पानी की बोतल हमेशा अपने पास रखें। हर घंटे थोड़ा – थोड़ा पानी पिएं।

fit rane ke liye hydrated hona jaruri hai
फिट रहने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखें। चित्र : शटरस्टॉक

4 शराब पीने से बचें

शराब पीने से आप अधिक डिहाइड्रेटेड हो सकते हैं। यह उच्च यूरिक एसिड के स्तर को भी ट्रिगर कर सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके गुर्दे यूरिक एसिड और अन्य वेस्ट फिल्टर करने के बजाय अल्कोहल को फ़िल्टर करते हैं।

यह भी पढ़ें : बार-बार पानी पीने के बावजूद नहीं बुझ रही है प्यास, तो जानिए इसका कारण और समाधान

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।