स्किन एजिंग को धीमा कर सकती है मसूर दाल, जानिए त्वचा पर कैसे करना है इस नेचुरल इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल

बायोएक्टिव गुणों से भरपूर मसूर दाल स्किन को एक्सफोलिएट करने के अलावा स्किन की इलास्टिीसिटी बनाए रखने में विशेष भूमिका निभाती है। जानते हैं इसे चेहरे पर अप्लाई करने का तरीका।

Masoor dal face pack
हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए मसूर की दाल को इन चीजों में मिलाकर करें चेहरे पर इस्तेमाल।चित्र:शटरस्टॉक
ज्योति सोही Published: 28 Jun 2023, 17:10 pm IST
  • 141

मौसमी फलों और सब्जियों के साथ साथ दालें भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर लाल मसूर की दाल संपूर्ण स्वास्थ्य के साथ साथ हमारी स्किन को हेल्दी रखने में भी सहायक है। खाने के अलावा इससे तैयार फेस पैक्स को चेहरे पर लगाने से ग्लो बना रहता है। साथ ही ये त्वचा में मौजूद अशुद्धियों को दूर करने में कारगर साबित होती है। एंटीआक्सीडेंटस समेत कई बायोएक्टिव गुणों से भरपूर ये दाल स्किन को एक्सफोलिएट करने के अलावा स्किन की इलास्टिीसिटी बनाए रखने में भी विशेष भूमिका निभाती है। जानते हैं इसे चेहरे पर अप्लाई करने का तरीका (beauty benefits of masoor daal)

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए मसूर की दाल को इन चीजों में मिलाकर करें चेहरे पर इस्तेमाल

1. मसूर दाल और कच्चा दूध

इसके लिए मसूर दाल को रात में भिगो दें। ओवरनाइट सोक करने के बाद अब उसमें से पानी को अलग करके उसका पेस्ट बना लें। उसमें 2 से 3 चम्मच दूध मिलाएं। अब पूरी तरह से मिक्स करने के बाद उसे चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद साधारण पानी से धो दें।

tvcha ko de prkritik glo
त्वचा को बनाये चमकदार और खूबसूरत। अडोबी स्टॉक।

2. नारियल का तेल और मसूर दाल

इसे बनाने के लिए मसूर दाल को बारीक पीस लें। पाउडर के रूप में आने के बाद उसमें नारियल का तेल, हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाएं। ध्यान रखें की पेस्ट ज्यादा पतला न हो। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगा दें। इसे लगाने के बाद चेहरे पर कुछ देर मसाज करे और फिर 2 से 3 मिनट के बाद धो दें। इससे त्वचा में आने वाला रूखापन दूर होने लगता है।

3. बादाम का तेल, मसूर दाल और एलोवेरा जेल

शरीर को नमीयुक्त रखने वाला बादाम का तेल स्किन को हेल्दी बनाता है। कुछ घण्टे पानी में भिगोने के बाद दाम को पीस लें और उसमें बादाम का तेल और एलोवेरा जेल को मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। 3 से 5 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को गीले कपड़े से साफ कर लें। इस स्क्रब को चेहरे पर लगाने से स्किन में मोजूद बैक्टीरिया दूर होने लगते हैं। इससे त्वचा हेल्दी और मुलायम भी बनती है।

masoor daal ke Skin per fayade
आपकी स्किन के लिए कमाल कर सकती है मसूर की दाल। चित्र : शटरस्टॉक

4. मसूर दाल, दही और बेसन

दही चेहरे पर मौजूद सभी इम्प्यूरिटीज़ को दूर कर देता है। इसके लिए ओवरनाइट मसूर की दाल को सोक करने के बाद ग्राइंड करें और उस पेस्ट में दही और बेसन मिला लें। इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखें। इससे अनइवन टोन की समस्या दूर होती है। साथ ही समय से पहले चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियां भी दूर होने लगती हैं।

पहले जान लेते हैं आपकी त्वचा के लिए मसूर दाल के फायदे

स्किन को करे एक्सफोलिएट

एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स से भरपूर मसूर की दाल स्किन को एक्सफोलिएट कर डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने का काम करती है। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन हेल्दी और नरिश हो जाती है। इस नेचुरल इंग्रीडिएंट की मदद से स्किन को स्मूद और मुलायम बनाया जा सकता है।

raat me skin ko saaf karen
रात में सोने से पहले स्किन की सफाई जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

नेचुरल क्लींज़र

मसूर दाल में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इनकी मौजूदगी से स्किन क्लीजिंग से स्किन को कई फायदे मिलते हैं। मसूर दाल के पेस्ट का प्रयोग करके चेहरे पर जमा गंदगी और धूल मिट्टी को आसानी से साफ किया जा सकता है। मसूर दाल को चेहरे पर कुछ देर अप्लाई करके हल्के हाथों से मसाज करें और फिर चेहरे को धो दें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

एंटी एजिंग एजेंट

त्वचा पर दिखने वाली फाइनलाइंस स्किन को ढ़ीला और बेजान बनाने लगती है। चेहरा डल दिखने लगता है और स्किन का ग्लो कम होने लगता है। इसे सप्लाह में 2 से 3 बार चेहरे पर लगाने से एजिंग सांसइ की समस्या हल हो जाती है। चेहरा निखरा हुआ और स्वस्थ दिखने लगता है।

ये भी पढ़ें- नेचुरल मेकअप रिमूवर हैं मम्मी की रसोई के ये 6 इंग्रीडिएंट्स, जानिए कैसे करते हैं काम

  • 141
लेखक के बारे में
ज्योति सोही ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख