वेट मैनेजमेंट के लिए जरूरी है हर दिन कैलोरी बर्न करना, जानिए इसका सही तरीका 

वेट लॉस के लिए न सिर्फ कैलोरी कंट्रोल करने की जरूरत है, बल्कि आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपने कितनी कैलोरी बर्न की। 

calorie ko mapen
हमेशा कैलोरी मापने की बजाय कम कैलोरी वाले पोषक तत्वों से भरपूर भोजन को आहार में शामिल करें। चित्र: शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 7 August 2022, 08:00 am IST
  • 126

अक्सर हम वेट लॉस के लिए इस बात पर चर्चा करते हैं कि हमें इतनी कैलोरी लेनी चाहिए और इतनी कैलोरी बर्न करनी चाहिए। कैलोरी गेन और बर्न का गेम सिर्फ अनुमान से ही चलता रहता है। हम यह जान ही नहीं पाते हैं कि सुबह, दोपहर या रात के भोजन से हमने कितनी कैलोरी ग्रहण की। या फिर किसी खास वर्कआउट या हजार कदम की वॉकिंग से कितनी कैलोरी बर्न हो पाई। कैलोरी बर्न (how to calculate calorie burn) के बारे में सही जानकारी के लिए हमने बात की पारस अस्पताल, गुरुग्राम की चीफ डाइटीशियन नेहा पठानिया से।

क्या है सेहत में कैलोरी की भूमिका 

नेहा पठानिया कहती हैं, कोई भी भोजन ग्रहण करने से जो एनर्जी गेन की जाती है, उसे कैलोरी में मापा जाता है। आपके शरीर को हमेशा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है। हम जीवित रहने के लिए जो भोजन करते हैं, उससे शरीर कैलोरी गेन करता है। 

आपकी हर गतिविधि यानी कि चलने से लेकर मैराथन दौड़ने तक सभी क्रियाएं आपके द्वारा कंज्यूम की गई कैलोरी द्वारा संचालित होती हैं। कैलोरी इंटेक को घटाना बहुत कठिन नहीं होता। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप भोजन के रूप में कितनी कैलोरी लेती हैं।

आप इस तरह कर सकती हैं कैलोरी मैनेजमेंट 

ऐसे खाद्य पदार्थों को इग्नोर करें, जिनमें बहुत अधिक कैलोरी मगर बहुत कम पोषक तत्व हों। 

हाई कैलोरी डाइट की बजाय लो कैलोरी डाइट का चुनाव करने के साथ ही पोर्शन साइज में कमी लाकर।

 आप खाने की मात्रा को नियंत्रित करने के साथ ही लो कैलोरी विकल्पों पर स्विच करके भी कैलोरी इन्टेक को कंट्रोल कर सकती हैं। 

ज्यादा देर तक भूखे रहने की बजाय सही मात्रा और उचित पोर्शन में कई बार खाने से भी आपका वजन बेहतर ढंग से प्रबंधित हो सकता है। 

यदि आप चाहती हैं कि आपकी वजन-प्रबंधन रणनीति सफल और लंबे समय तक चलने वाली हो, तो आपको अपनी शारीरिक गतिविधियां भी बढ़ानी होंगी। 

बैलेंस वेट हासिल करने और उसे बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका संतुलित आहार के साथ व्यायाम को अपने रुटीन का हिस्सा बनाना है। 

warm up exercise
एक्सरसाइज़ को अपने रूटीन में ज़रूर शामिल करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आप इन बातों पर ध्यान देंगी, तो आपके लिए यह बिल्कुल जरूरी नहीं होगा कि आप हर खाने के बाद यह हिसाब-किताब लगाएं कि मैंने कितनी कैलोरी ली या बर्न कीं।

इन तरीकों से चेक करें आपने कितनी कैलोरी बर्न कीं

1 किसी एप की मदद लें 

नेहा पठानिया के अनुसार, गतिविधि ट्रैकर या ऐप (activity tracker or app) का उपयोग कर सकती हैं, जो कैलोरी बर्न का अनुमान लगा सकते हैं। इनका इस्तेमाल करते समय सावधान रहना जरूरी है। अलग-अलग प्रोडक्ट की एक्यूरेसी अलग-अलग हो सकती है।

2 हार्ट रेट मॉनिटर करना 

हार्ट रेट मॉनिटर आपके कैलोरी बर्न को मापने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आपका हर्ट रेट इंगित करता है कि एक निश्चित गतिविधि करने के लिए आपको कितना प्रयास करना पड़ता है। यह प्रयास आपके द्वारा बर्न की गई कैलोरी को निर्धारित करता है।

यदि हार्ट रेट मॉनिटर आपके कैलोरी बर्न को इंगित करता है, तो एवरेज एक्टिविटी ट्रैकर की तुलना में इसके सटीक होने की अधिक संभावना होती है। यह आपकी विशिष्ट हृदय गति को ध्यान में रखता है।

heart rate monitor
हर्ट रेट को मॉनिटर करने से भी कैलोरी बर्न का पता चलता है।

3 मेट वैल्यू चार्ट 

एमईटी वैल्यू चार्ट (MET values chart) आपको यह भी दिखा सकता है कि आपके वजन के आधार पर विशिष्ट एक्टिविटी के दौरान आमतौर पर कितनी कैलोरी बर्न होती है। यह चार्ट शोधकर्ताओं द्वारा बनाया गया था। यह चिकित्सा समुदाय में व्यापक रूप से उपयोग भी किया जाता रहा है।

यह भी पढ़ें:-उम्र बढ़ने के साथ खराब हो सकता है आपके पेरेंट्स का शारीरिक संतुलन, जानिए इसे कैसे संभालना है 

  • 126
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory