घर पर बनाएं अपना पर्सनलाइज़्ड हेयर कंडीशनर और पाएं बालों की तमाम समस्याओं से छुटकारा

बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ कंडीशनिंग रेमिडीज़ फायदेमंद साबित हो सकती है। जानते हैं बालों को कंडीशनिंग करने के लिए इस्तेमाल होने वाले कुछ घरेलू नुस्खे।
kaise banaye ghar pr conditioner
जानते हैं बालों को कंडीशनिंग करने के लिए इस्तेमाल होने वाले कुछ घरेलू नुस्खे। चित्र- अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 11 Sep 2023, 07:55 pm IST
  • 141

हेयरफॉल, रूसी, चिपचिपाहट और इचिंग ये कुछ ऐसी बालों से संबधी समस्याएं है, जो आमतौर पर हर दूसरे व्यक्ति को किसी न किसी रूप में प्रभावित करती है। उम्र के साथ कम होता बालों का वॉल्यूम हमारी चिंता का सबसे बड़ा कारण बनने लगता है। ऐसे में बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ कंडीशनिंग रेमिडीज़। जानते हैं बालों को कंडीशनिंग करने के लिए इस्तेमाल होने वाले कुछ घरेलू नुस्खे (How to make hair conditioner at home )

छाया परिक्षक एवं नाड़ी विशेषज्ञ, भोपाल के वैद्य चंद्रशेखर का कहना है कि नेचुरल तरीके से बालों को धोने से हेयरफॉल की समस्या से बचा जा सकता है। विटामिन्स की कमी के चलते बालों से जुड़ी समस्याओं का जोखिम बढ़ने लगता है। ऐसे में शैम्पू करने से लेकर कंडीशनिंग तक बालों पर अप्लाई करने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का प्रयोग करना चाहिए। इससे बालों की मज़बूती बढ़ती है।

बालों की स्मूदनेस बनाए रखने के लिए इन चीजों से करें हेयर कंडीशनिंग

1. मुल्तानी मिट्टी और छाछ

बालों को मुलायम बनाए रखने और फ्रिजीनेस से बचाने के लिए एक बर्तन में एक कटोरी मुल्ताली मिट्टी डालें और उसमें आवश्यकतानुसार छाछ को एड कर दें। ध्यान रखें की घोल बहुत ज्याद पतला न हो जाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर लेन्थ तक अच्छी तरह से लगाएं। इसे लगाकर सूखने दें। 10 से 15 मिनट के बाद बालों को धो लें। इससे बालों की खूबसूरती बढ़ने लगती है।

multani mitti ke fayade
चेहरे के लिए वरदान है मुल्तानी मिट्टी । चित्र : शटरस्टॉक

2. शहद और ऑलिव ऑयल

बालों को मज़बूत बनाने के लिए दो चम्मच शहद में 4 चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाकर एक घोल तैरूर कर लें। मिश्रण तैयार होने के बाद उसे बालों की लेन्थ पर लगाएं। इसे लगाने के बाद शावर केप को पहन लें और बालों को 30 मिनट तक यूं ही रहने दें। उसके बाद बालों को हर्बल शैम्पू से धो लें। इससे बालों के टेकसचर में सुधार आने लगता है।

3. केला और शिया बटर

बालों की कंडीशनिंग के लिए एक पके कुछ केले को मैश करके उसमें शिया बटर मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। 10 से 15 मिनट तक बालों में लगा रहने के बाद बालों को धो लें। केले में मौजूद सिलीका बालों के लिए कंडीशनिंग एजेंट का काम करता है। बालों को धोने के बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

4. कोकोनट ऑयल और एलोवेरा जेल

दो चम्मच नारियल के तेल में 4 चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में पूरी तरह से लगा लें। इससे बालों को मज़बूती मिलती है। साथ ही हेयरफॉल व ग्रे हेयर की समस्या से राहत मिल जाती है। बालों के टेक्सचर को बेहतर बनाने के लिए प्रयोग किए जाने मिश्रण को 10 से 15 मिनट तक लगाए रखें। उसके बाद किसी हर्बल शैम्पू से बालों को धो दें।

Coconut milk bath ke fayde aur steps
जानिए कोकोनट मिल्क के फायदे और स्टैप्स। चित्र : शटरस्टॉक

5. सेब का सिरका और पानी

बालों की फ्रीजीनेस को दूर करने के लिए सेब का सिरका एक बेहतरीन उपाय है। 3 से 4 चम्मच सिरके को एक मग पानी में घोल लें। इससे बाद इस घोल से बालों को धोएं। इससे बालों के टूटने का खतरा कम होने लगता है। बाल मज़बूत बनते हैं।

6. नारियल का दूध और बादाम का तेल

विटामिन बी,सी और ई से भरपूर नारियल के दूध से बालों को धोने से बालों में होने वाली रूसी की समस्या दूर होने लगती है। सप्ताह में 2 से 3 बार इससे बाल धोने से बाल लंबे और घने भी होने लगते है। बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए इसमें बादाम का तेल भी मिला लें। इससे फायदा दो गुना होने लगता है।

ये भी पढ़ें- अद्भुत और सुपर इफेक्टिव औषधि है करंज का तेल, क्या आप जानते हैं इसके फायदे?

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख