Multani mitti ke fayde : शहनाज़ हुसैन से जानिए फेस के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे और इस्तेमाल का तरीका

मुल्तानी मिटटी ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती  है, क्योंकि इसके अंदर ऑयल को निकालने की शक्ति होती है। मुल्तानी मिट्टी स्किन के पोर्स में मौजूद ऑयल को स्किन से एलिमिनेट कर देती है,
multani mitti ke fayde
सबसे प्राचीन सौंदर्य प्रसाधन है मुल्तानी मिट्टी । चित्र : शटरस्टॉक
Shahnaz Husain Published: 24 Aug 2023, 08:00 pm IST
  • 137

मुल्तानी मिट्टी अपने कई अनगिनत फायदों के कारण लंबे समय से स्किन केयर के लिए बड़े पैमाने पर प्रयोग की जाrती रही है। मुल्तानी मिट्टी एक तरह की नेचुरल मिट्टी है, जो सफेद या हल्के बादामी रंग की होती है। इसमें कई तरह के मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं, जो स्किन को नरिश करते हैं। मुल्तानी मिटटी ऑयली स्किन (Multani Mitti for oily skin) के लिए बहुत फायदेमंद (Multani mitti ke fayde) होती  है, क्योंकि इसके अंदर ऑयल को निकालने की शक्ति होती है। मुल्तानी मिट्टी स्किन के पोर्स में मौजूद ऑयल को स्किन से एलिमिनेट कर देती है, जिससे स्किन में मौजूद ज्यादा ऑयल खत्म हो जाता है।

स्किन को टोन और चमकदार बनती है मुल्तानी मिट्टी 

मुल्तानी मिट्टी फेस की स्किन पर मौजूद पोर्स को बंद करती है और साथ ही टाइट भी करती है यानि कसती भी है, इसके कारण स्किन की बनावट बेहतर होती है।  यह मिट्टी स्किन को टोन और चमकदार बनाने में भी मदद करती है।

इससे स्किन चिकनी, मुलायम और चमकदार हो जाती है। व्यक्ति की स्किन पर मौजूद पोर्स को ऑयल-फ्री करके मुल्तानी मिट्टी एक्ने जैसी समस्या को भी दूर करती है। मुल्तानी मिट्टी को प्रयोग करने के लिए आप इसे  अन्य चीजों जैसे गुलाब जल आदि के साथ मिलाकर घर पर फेस पैक बनाकर भी लगा सकते हैं।

face ke liye achhi hai multani mitti
मुल्तानी मिट्टी है फेस के लिए बेहद ख़ास। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए अपने स्किन टाइप के लिए कैसे करना है मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल (how to use Multani Mitti)

कई गुणों से भरपूर मुल्तानी मिट्टी को आप चेहरे से जुड़ी अधिकतर समस्याओं के लिए प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपको ऑयली स्किन टाइप से लेकर कील-मुंहासों जैसी कोई भी समस्या है, तो आप मुल्तानी मिट्टी को प्रयोग कर सकतें हैं।

1 कील-मुंहासों का रामबाण इलाज है मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti for acne and pimples)

कील-मुंहासों को जड़ से खत्म करने के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद कारगर है। इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी को पिसे हुए चन्दन, गुलाब जल और नीम की पत्ती के पाउडर के साथ मिलाकर पेस्ट बनाना है, फिर इसे अच्छी तरह लगाने के बाद धो लें और फर्क देखें।

2  ऑयली स्किन के लिए ऐसे करें प्रयोग (Multani mitti for oily skin)

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो, आप मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं। पेस्ट बनने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं, ध्यान रहें कि होंठों और आंखों के आस-पास के क्षेत्र इसके संपर्क में न आएं।

मुल्‍तानी मिट्टी त्‍वचा से अतिरिक्‍त ऑयल निकाल देती है। चित्र- शटरस्टॉक
मुल्‍तानी मिट्टी त्‍वचा से अतिरिक्‍त ऑयल निकाल देती है। चित्र- शटरस्टॉक

3 सामान्य स्किन के लिए (Multani Mitti for normal skin)

अगर आपकी स्किन सामान्य है यानि न ज्यादा ड्राई है और न ही ऑयली (oily skin) हैं तो, आप मुल्तानी मिट्टी को शहद (honey) और दही के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर लगा सकतीं हैं।  इसे चेहरे पर लगभग 20 से 30 मिनट के लिए लगाएं और इसे धो लें।

4 मुंहासों के निशानों के लिए (Multani mitti for acne scars)

ऐसा कई बार होता है जब हमारे चेहरे पर कोई कील-मुंहासे (acne scars) होने के बाद उसके दाग-धब्बे रह जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी उन दाग-धब्बों से भी आपको निजात दिलाती है।

इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें और इसे कुछ दिनों पर ऐसे ही प्रयोग करने में आपको परिणाम साफ़ दिखने लगेगा।

गेंदे का फूल भी है स्किन के लिए फायदेमंद (Marigold Flower Skin Benefits)

मुल्तानी मिट्टी की ही तरह गेंदे के फूल में भी कई उपचारात्मक गुण होते हैं। पुराने समय से ही इसका इस्तेमाल स्किन और बालों के लिए किया जाता रहा है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो स्किन की जलन को कम करते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
gende ki chai ke fayde
गेंदे का फूल बालों के लिए सबसे अच्छा है। चित्र : शटरस्टॉक

1 गेंदे में होता है टोनिंग इफेक्ट (Toning Effect)

गेंदे का फूल ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद होता है और साथ ही फोड़े, फुंसियों और स्किन पर पड़ने वाले चकत्तों को नियंत्रित भी करता है । इसमें एक तरह का टोनिंग प्रभाव होता है, जो ऑयल को कम करता है और पोर्स को बंद करता है।

2 बालों के लिए औषधि हैं गेंदे का फूल (Marigold For Hair)

गेंदे का फूल न सिर्फ स्किन के लिए बल्कि बालों और स्कैल्प के लिए भी बहुत लाभकरी है। ऑयली और रूसी वाले स्कैल्प के​ लिए यह बहुत फायदेमंद है। यह गर्म और नमी वाले मौसम में अच्छा होता है। ऑयली स्किन व बालों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है।

कई तरह से प्रयोग हो सकता है गेंदे का फूल 

गेंदे के फूल को आप घर में ही कई तरह से प्रयोग कर सकतें हैं। आपको बस अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ही इसको तैयार करके प्रयोग करना हैं।

1 स्किन मॉइस्चराइजर के रूप में भी करता है काम 

स्किन को मॉइस्चराइज़ करने के लिए नहाने के पानी में एक कप गेंदे के फूल डालें। इन्हें उंगलियों से मसल लें और इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अच्छे से ब्लेंड करें। मिश्रण को नहाने के गर्म पानी में मिलाएं।

गेंदे का फूल स्किन को मुलायम और मॉइस्चराइज़ करने के लिए प्रयोग होता है। इसके लिए आप  कुचले हुए गेंदे के फूलों में शहद मिलाएं और फेस मास्क के रूप में लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

2 बालों और स्कैल्प के लिए है फायदेमंद 

बालों को धोने के लिए गेंदे के फूल से से ठंडा और गर्म दोनों तरह के अर्क बनाएं जा सकता है। यह डैंड्रफ  को रोकने में विशेष रूप से उपयोगी है। गर्म अर्क के लिए, फूलों को गर्म पानी में मिलाएं और 10 से 12 घंटे तक उसमें रखें। पानी को छान लें और शैम्पू के बाद आखिर में बालों पर डालें।

वहीं, ठंडा अर्क बनाने के लिए, फूलों को उंगलियों से थोड़ा कुचलने के बाद रात भर ठंडे पानी में रखें। पानी को छान लें और शैम्पू के बाद आखिर में बालों पर डालें।

यह भी पढ़ें : शहनाज़ हुसैन बता रहीं हैं इस मौसम में ऑयली स्किन और एक्ने से बचने के उपाय

  • 137
लेखक के बारे में

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India. ...और पढ़ें

अगला लेख